1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. free ration scheme extended in up how to add new member name in ration card sht

UP Free Ration Scheme: यूपी में अगले तीन महीने तक मिलेगा फ्री राशन, कार्ड में ऐसे जोड़ें नए सदस्य का नाम

अगर घर के सभी सदस्यों के नाम राशन कार्ड में दर्ज नहीं है, या फिर किसी नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ना है तो यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है. आइए जानते हैं कैसे राशन कार्ड में नए सदस्यों को जोड़ा जाए?

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
Ration Card Update
Ration Card Update
Social media

Ration Card Update: उत्तर प्रदेश में गरीब और वंचित वर्ग के परिवारों के लिए सरकार की ओर से मिलने वाली राशन सामग्री शुरू से ही जीवन यापन का एक बड़ा माध्यम बनी हुई है. सरकार की इस योजना के जरिए पात्र लोगों को कम पैसों में जरूरी खाद्य सामग्री मिल जाती है, लेकिन कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के बाद से राशन फ्री में मिल रहा है. योगी 2.0 सरकार ने प्रदेश में फ्री राशन योजना को तीन माह के लिए आगे बढ़ा दिया है. योगी कैबिनेट ने फैसला लिया है कि योजना आगे भी जारी रहेगी.

ऐसे में कई लोग ऐसे हैं, जिनके घर के सभी सदस्यों का नाम राशन कार्ड में दर्ज नहीं है, और पात्र होने का बाद भी उन्हें कम राशन में ही सब्र करना पड़ा है. आइए जानते हैं कैसे राशन कार्ड में नए सदस्यों को जोड़ा जाए?

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़ें

राशन कार्ड (UP Free Ration Scheme) में नाम जोड़ने के लिए दो विकल्प हैं. पहला ऑनलाइन दूसरा ऑफलाइन. ऑनलाइन माध्यम से नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए उत्तर प्रदेश खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/ विजिट करना होगा. यहां स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा. यदि आप पहले से पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं तब आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा. अगर रजिस्टर्ड नहीं हैं, तो पहले लॉगिन आईडी बनाएं फिर पोर्टल पर लॉगिन करें.

ऑनलाइन राशन कार्ड में कैसे नाम जोड़ें

पोर्टल पर लॉग-इन करते ही नए सदस्य का नाम जोड़ने का विकल्प मिलेगा. लिंक पर क्लिक करते ही स्क्रीन पर नए सदस्य को जोड़ने का फॉर्म दिखाई देगा.इस फॉर्म में आपको परिवार के नए सदस्य से संबंधित सभी मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी. इसके बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा. नए सदस्य का नाम दर्ज न होने जैसा स्थिति में इस नंबर की मदद से उसकी जांच की जाएगी. आपके फॉर्म की जांच के बाद नए सदस्य को सफलतापूर्वक राशन कार्ड में जोड़ दिया जाएगा.

ऑफलाइन राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए क्या करें

अगर आप ऑनलाइन के चक्कर में नहीं पड़ना चाहते तो ऑफलाइन माध्यम से यानी की खाद्य आपूर्ति विभाग से आवेदन फॉर्म लेकर उसे जमा कर सकते हैं. फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना न भूलें. आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद एक रशीद मिलेगी. इस रशीद के जरिए स्टेटस को चेक कर सकते हैं. फॉर्म के सत्यापन के बाद एक से दो हफ्ते में राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ दिया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें