1. home Home
  2. state
  3. up
  4. announcement of cm yogi lucknow cancer institute and bulandshahr medical college to be identified in the name of kalyan singh slt

CM Yogi का ऐलान, कल्‍याण सिंह के नाम पर होगी लखनऊ कैंसर इंस्‍टीच्‍यूट और बुलंदशहर मेडिकल कॉलेज की पहचान

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कल्याण सिंह को सम्मान देने की ओर एक और कदम उठाया है. उन्होंने लखनऊ कैंसर इंस्‍टीच्‍यूट और बुलंदशहर मेडिकल कालेज का नाम पूर्व मुख्‍यमंत्री कल्‍याण सिंह  के नाम पर रखने का निर्णय लिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कल्‍याण सिंह के नाम पर होगी लखनऊ कैंसर इंस्‍टीच्‍यूट और बुलंदशहर मेडिकल कॉलेज की पहचान
कल्‍याण सिंह के नाम पर होगी लखनऊ कैंसर इंस्‍टीच्‍यूट और बुलंदशहर मेडिकल कॉलेज की पहचान
social media

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व मुख्‍यमंत्री कल्‍याण सिंह को लेकर एक और घोषणा की है. उन्होंने खनऊ में कैंसर इंस्‍टीच्‍यूट और बुलंदशहर के सरकारी मेडिकल कालेज का नाम उनके नाम पर रखने का निर्णय लिया है. इस प्रस्‍ताव को सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने हरी झंडी दे दी है

देश में आदर्श और मूल्यों की राजनीति करने वाले चुनिंदा नेताओं में शामिल कल्याण सिंह के नाम पर इससे पहले भी योगी आदित्यनाथ सरकार ने छह जिलों में प्रमुख सड़कों का नाम रखने की घोषणा की थी. इनमें अयोध्या में रामलला मंदिर तक जाने वाले मार्ग का नाम भी है. डिप्‍टी सीएम और पीडब्‍ल्‍यूडी मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने दो दिन पहले बताया था कि अयोध्या सहित छह जिलों लखनऊ, अलीगढ़, एटा, बुलंदशहर, प्रयागराज में एक-एक महत्वपूर्ण सड़क का कल्याण सिंह मार्ग नामकरण किया जाएगा. इसके साथ ही अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर तक जाने वाली सड़क का नाम कल्याण सिंह मार्ग होगा.

गौरतलब है कि लखनऊ के विश्व स्तरीय कैंसर संस्थान को अब कल्याण सिंह कैंसर संस्थान के नाम से जाना जाएगा. लखनऊ में इस संस्थान का उपयोग कोविड अस्पताल के रूप में ही किया गया था. इसके साथ ही बुलंदशहर में राजकीय मेडिकल कॉलेज का नाम कल्याण सिंह राजकीय मेडिकल कॉलेज कर दिया है. बता दें कि बुलंदशहर के नरौरा में ही कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार किया गया था.

राजकीय शोक घोषित

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का निधन 89 साल की उम्र में हो गया था. वह कई दिनों से बीमार चल रहे थे. उनके निधन पर उत्‍तर प्रदेश में तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया था. 23 अगस्‍त को उनके अंतिम संस्‍कार के दिन प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश था. कल्‍याण सिंह के अंतिम संस्‍कार में पूरे समय खुद सीएम योगी आदित्‍यनाथ मौजूद रहे.

Posted By Ashish Lata

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें