1. home Home
  2. state
  3. up
  4. all uttar pradesh bihar trains full 2 months before diwali and chhath puja passengers will now have to wait for special trains slt

दिवाली और छठ पूजा को लेकर यूपी-बिहार जाने वाली सभी ट्रेनें फुल, अब स्पेशल ट्रेनों का करना होगा इंतजार

दिवाली और छठ के मौके पर अगर आप भी यूपी या फिर बिहार जाने का प्लान बना रहे है, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. बताया जा रहा है कि दिवाली और छठ पूजा से 2 महीने पहले ही इस रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनें फुल हो गई हैं. ऐसे में अब यात्रियों को स्पेशल ट्रेनों का इंतजार करना पड़ेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार यूपी जाने वाली ट्रेनों में नहीं मिल रही टिकट
बिहार यूपी जाने वाली ट्रेनों में नहीं मिल रही टिकट
सोशल मीडिया.

Railways news : हर साल दिवाली और छठ पर यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनें 2-3 महीनें पहले ही फुल हो जाती है, ऐसे में इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ है. जहां दिवाली और छठ पूजा से 2 महीने पहले ही इस रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनें फुल हो गई हैं. ऐसे में जिन्होंने अभी तक टिकट बुक नहीं किया है, उन्हें अब त्योहारों में चलने वाली स्पेशल ट्रेनों का इंतजार करना होगा.

रेलवे की ओर से अभी तक एक भी स्पेशल ट्रेनों की घोषणाएं नहीं हुई हैं. उत्तर रेलवे प्रवक्ता की ओर से बताया गया कि नवंबर में दिवाली और छठ के लिए ट्रेनों में काफी तेजी से बुकिंग हुई है. देखते ही देखते दो महीने पहले ही सभी ट्रेनें फुल हो गई हैं. आने वाले समय में स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएगी.

कोरोना स्थिति और तीसरी लहर आने की संभावना को देखते हुए इस बार ट्रेनों में भीड़ एकत्रित नहीं की जाएगी. सोशल डिस्टेंसिंग का विशेश रूप से ध्यान रखा जाएगा. साथ ही ट्रेनों को नियमित सैनिटाइज भी करवाया जाएगा.

रेलवे के अनुसार दिवाली और छठ पूजा पर यात्रियों की वजह से स्टेशनों पर भीड़ बढ़ने की संभावनाएं हैं. ऐसे में स्टेशन पर साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाएगा. वहीं, कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए स्टेशनों पर कोविड जांच की भी व्यवस्था की जाएगी.

वहीं भीड़ को देखते हुए इस बार अलग-अलग प्लेटफॉर्म से ट्रेने चलाई जाएंगी. ताकि एक समय में एक प्लेटफॉर्म पर ज्यादा भीड़ न लगे. वहीं, सुरक्षा व्यवस्था पर भी पूरा फोकस दिया जाएगा. प्रवक्ता के मुताबिक, एंट्री गेट से लेकर प्लेटफॉर्म तक जगह- जगह आरपीएफ के जवान तैनात रहेंगे. वहीं सभी यात्रियों को कोरोना पोटोकॉल की पालना करवाई जाएगी.

टिकट के लिए न पड़ें दलालों के चक्कर में

रेलवे लगातार सोशल मीडिया पर यात्रियों को सचेत करता है कि टिकटों के लिए दलाल के चक्कर में न पड़ें. प्रोपर चैनल से ही अपना टिकट लें और सुरक्षित यात्रा करें. रेलवे ने टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए रेलवे सुरक्ष बल और कर्मचारियों की कई स्पेशल टीमें बनायी है. रेलवे ने यात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट, अधिकृत एजेंट और आरक्षण केंद्रों से ही टिकट बुक कराने की सलाह दी है.

बता दें कि पिछले साल कोरोना संकट के बीच रेल मंत्रालय ने रेल यात्रियों को लेकर बड़ा फैसला लिया था. आम लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने 12 सितम्बर से 80 और स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया था. इनमें कई ट्रेनें यूपी, बिहार और झारखंड के लिए भी थी.

Posted By Ashish Lata

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें