1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. maharashtra unlock news corona virus lockdown cm uddhav thackeray plans to unlock prt

Coronavirus Latest Updates: महाराष्ट्र में घट रहे कोरोना के मामले, लॉकडाउन में मिल सकती है छूट, जानिए कब से शुरू होगी अनलॉक प्रक्रिया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
coronavirus in Maharashtra
coronavirus in Maharashtra
fb
  • महाराष्ट्र में घट रहे कोरोना के नये मामले

  • पाबंदियों में मिल सकती है छूट

  • सरकार कर रही अनलॉक प्रक्रिया पर विचार

Coronavirus Latest Updates, Covid 19 in India, Unlock Maharashtra:कोरोना की दूसरी लहर (2nd Wave of Corona Virus) में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण में कमी आई है. नये संक्रमितों की संख्या में कमी आई है, रिकवरी रेट बढ़ गया है. ऐसे में महाराष्ट्र की उद्धव सरकार राज्य के कुछ इलाकों में लॉकडाउन में ढील दे सकती है. सरकार कोरोना के कारण कई दिनों से जारी पाबंदियों में अब राहत देने पर विचार कर रही है. हालात का फिर से जायजा लेने के बाद सरकार धीरे-धीरे अनलॉक प्रक्रिया शुरू कर सकती है.

सरकार का क्या कहना हैः गौरतलब है कि, हाल के दिनों में महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के नये मामलों में कमी आई है. बीते दिन महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के 22,122 नए मामले सामने आए. कोरोना संक्रमण में आयी कमी को देखते हुए महाराष्ट्र के राहत एवं पुनर्वास मंत्री विजय वदेत्तिवार कहा है कि, सरकार रेड जोन से बाहर के इलाकों में जारी पाबंदियों में ढील देने को लेकर विचार कर रही है. जल्द ही इसपर फैसला कर लिया जाएदा.

नये संक्रमितों से ज्यादा हैं ठीक होनेवालों की संख्याः कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य में कोरोना महामारी को लेकर अब अच्छे संकेत मिल रहे हैं. बीते दिन कोरोना से ठीक होनेवालों की संख्या 42,320 रही. यानी संक्रमितों की अपेक्षा ठीक होने वालों की संख्या करीब दोगुना है. हालांकि, राज्य में अभी भी कोरोना से लोगों की मौत हो रही है. बीते दिन कोरोना से 361 लोगों की मौत हो गई. जिससे अबतक हुए कुल मौतों की संख्या बढ़कर 89,212 हो गई है.

राज्य में क्या है कोरोना की स्थितिः महाराष्ट्र राज्य में अब तक 3 करोड़ 32 लाख 77 हजार से ज्यादा लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है. जिनमें 56 लाख से ज्यादा की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. वहीं, अबतक कोरोना से करीब 52 लाख लोग ठीक हो चुके हैं. राज्य में कोरोना से उबरने की दर 92.51 फीसदी है. वहीं महाराष्ट्र में एक्टिव मरीजों की संख्या 3,27,580 है. यानी राज्य में ऐक्टिव मरीजों की संख्या में भी कमी आई है.

देशभर में कोरोना केस में आई कमीः महाराष्ट्र के साथ-साथ पूरे देश में कोरोना से राहत मिलती दिखाई दे रही है. बीते दिन देशभर में कोरोना के दो लाख से कम मामले आए. 14 अप्रैल के बाद से यह पहला मौका है जब नये संक्रमितों की संख्या दो लाख से कम रही है. वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 3 मई को देश में कोरोना के 17.13 फीसदी सक्रिय मामले थे, जो अब घटकर 10.17 फीसदी हो गए हैं. यानी बीते 2 हफ्तों में सक्रिय मामलों की संख्या में करीब 10 लाख की कमी आई है. महाराष्ट्र में लॉकडाउन के कारन घट रहे कोरोना के मामले तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें