1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. simdega
  5. remove encroachment campaign in simdega administration sealed 7 shops smj

Jharkhand news: सिमडेगा में चला अतिक्रमण हटाओ अभियान, प्रशासन ने 7 दुकानों को किया सील

सिमडेगा के शहरी इलाकों में मंगलवार को अतिक्रमण हटाओ अभियान चला. इस दौरान 7 दुकानों को सील किया गया. वहीं, अतिक्रमण मुक्त जमीन पर सरकारी बोर्ड लगाया गया. इस अभियान के पूर्व शहर में माइक से प्रचार कर लोगों को स्वेच्छा से अतिक्रमित जगह को छोड़ने की अपील की गयी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: सिमडेगा में मार्केट कॉम्प्लेक्स से दुकानों को हटाया गया.
Jharkhand news: सिमडेगा में मार्केट कॉम्प्लेक्स से दुकानों को हटाया गया.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: सिमडेगा के शहरी क्षेत्र में मंगलवार को बड़े पैमाने पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया. अतिक्रमण हटाओ अभियान को लेकर करीब एक सप्ताह से शहरी क्षेत्र में प्रचार की जा रही थी. शहरी क्षेत्र में इस अभियान की शुरुआत प्रिंस चौक से की गई. इस दौरान प्रशासन ने 7 दुकानों को सील किया.

एक दर्जन दुकानों को हटाया गया

अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत एक्सप्रेस प्रिंटर्स एवं इलाहाबाद बैंक के सामने लगे बोर्ड को हटाकर प्रशासन ने जब्त कर लिया, जबकि उक्त स्थल पर ही अवैध तरीके से बने पक्का को तोड़कर फाइन लिया गया. आईडीबीआई बैंक के एटीएम मशीन से संबंधित बोर्ड को भी हटा दिया गया. वहीं, बीरू कांप्लेक्स के पास से कई होर्डिंग और बैनर हटाए गये. क्लब कॉम्प्लेक्स के पास से भी अतिक्रमण हटाया गया, वहीं क्लब के बाहर एनएच 143 के बगल में स्थित लगभग एक दर्जन दुकानों को हटाया गया.

टैक्सी स्टैंड में भी चला अभियान

इसके बाद अतिक्रमण हटाओ अभियान दल मार्केट कॉम्प्लेक्स पहुंचा. मार्केट कॉम्प्लेक्स में बड़े पैमाने पर दुकानों को हटाया गया. सभी दुकानें अस्थाई तौर पर सरकारी जमीन पर लगी हुई थी. मार्केट कॉम्प्लेक्स में पार्क के चारों ओर सरकारी जमीन को अतिक्रमण मुक्त किया गया. पार्किंग स्थल पर स्थित दुकानों को भी हटा दिया गया. इसके बाद यह अभियान टैक्सी स्टैंड में चलाया गया. टैक्सी स्टैंड में लगभग 50 से भी ज्यादा अस्थाई तौर पर लगे दुकानों को हटाया गया.

7 दुकानों को किया गया सील

अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान मार्केट कॉम्प्लेक्स परिसर में 7 दुकानों को सील किया गया. दुकानदारों के द्वारा दुकान के बाहर बने शेड को घेर कर उसमें शटर लगा दिये जाने के बाद प्रशासन द्वारा यह कार्यवाही की गई. इसी प्रकार पार्क परिसर में बने दो दुकानों को भी सील करते हुए आवश्यक कागजात दुकानदार को पेश करने को कहा गया.

सैकड़ों परिवार के समक्ष रोजी-रोटी की समस्या

नगर परिषद एवं प्रशासन द्वारा चलाये गये अतिक्रमण हटाओ अभियान के बाद लगभग 100 से भी ज्यादा परिवार के समक्ष रोजी-रोटी की समस्या उत्पन्न हो गई है. टैक्सी स्टैंड के अलावे शहरी क्षेत्र के मेन रोड के बगल में एवं मार्केट कॉम्प्लेक्स परिसर में लगे लगभग 100 से भी ज्यादा दुकानों को हटा दिया गया. इस कारण लगभग 100 से भी ज्यादा परिवार के समक्ष रोजी-रोटी की समस्या उत्पन्न हो गई है. टैक्सी स्टैंड में कई दुकानदारों ने प्रशासन से उन्हें व्यवस्थित करने की मांग की.

डीसी को सौंपी जायेगी रिपोर्ट

टैक्सी स्टैंड में दुकानदारों द्वारा दुकान लगाने के एवज में रुपये लेकर दुकान लगाने की अनुमति देने की बात पर बीडीओ अजय रजक समेत उपस्थित अन्य दंडाधिकारी खासे नाराज हुए. बीडीओ ने कहा कि यह अत्यंत ही एक गंभीर विषय है. कहा कि ड्यूटी में तैनात सभी दंडाधिकारियों द्वारा अतिक्रमण हटाए जाने के बाद लोगों की एक सूची बनाकर डीसी को सौंपी जायेगी. इधर, मार्क्रेट कॉम्प्लेक्स के पार्किंग स्थल में भी रुपये देकर दुकान लगवाने का आरोप लगाया गया.

अतिक्रमणमुक्त जमीन पर सरकारी बोर्ड लगाया गया

शहरी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर चले अतिक्रमण हटाओं अभियान के बाद अतिक्रमणमुक्त जमीन पर पर सरकारी बोर्ड लगाया गया. शहरी क्षेत्र के बस स्टैंड के सामने रोड के पास की जमीन पर सरकारी बोर्ड लगा दिया गया. वहीं, मार्केट कॉम्प्लेक्स की गली नंबर एक के सामने भी सरकारी जमीन को अतिक्रमण मुक्त किया गया. इसके बाद उक्त स्थल पर भी सरकारी बोर्ड लगा दिया गया. इधर, इस अभियान में मुख्य रूप से एसडीओ महेंद्र कुमार, बीडीओ अजय रजक, सीओ प्रताप मिंज, दंडाधिकारी शहजादा परवेज, खेल पदाधिकारी तुषार राय, सीआई, अमीन सहित नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी देव कुमार राम, सिटी मैनेजर डेविड बोदरा, आकाश सिंह के अलावा नगर परिषद के कर्मी मौजूद थे.

रिपोर्ट : रविकांत साहू, सिमडेगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें