सिमडेगा विधानसभा क्षेत्र में 64.74 और कोलेबिरा विधानसभा में 65.48 फीसदी हुआ मतदान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रविकांत साहू, सिमडेगा

जिले के सिमडेगा व कोलेबिरा विधानसभा क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हो गया. चुनाव के दौरान कहीं से अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. इसी के साथ सिमडेगा के 11 एवं कोलेबिरा के नौ प्रत्याशियों की किस्मत इवीएम में बंद हो गयी. सिमडेगा विधानसभा क्षेत्र में 64.74 एवं कोलेबिरा विधानसभा 65.48 प्रतिशत मतदान हुआ. निर्धारित समय प्रात: सात बजे मतदान आरंभ कर दिया गया था. सभी मतदान केंद्रों पर मतदान शांतिपूर्ण रहा. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे.

मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार देखी गयी. अपराह्न तीन बजे तक अधिकांश मतदान केंद्रों पर मतदान समाप्त हो गया. शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान के प्रति काफी उत्साह देखा गया. लोग सुबह से ही मतदान हेतु कतार में लगे रहे. मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ लगी रही. मतदान हेतु सिमडेगा विधानसभा क्षेत्र में 301 एवं कोलेबिरा विधानसभा में 270 मतदान केंद्र बनाये गये थे.

सिमडेगा में 43 एवं कोलेबिरा में 37 कलस्टर बनाये गये थे. सभी कलस्टरों में विशेष व्यवस्था की गयी थी. सिमडेगा विधानसभा में 82 एवं कोलेबिरा में 60 वेबकास्टिंग बूथ बनाया गया था. जहां से बूथों पर लाइव नजर रखी जा रही थी. जिले के दोनों विधानसभा में 13 आदर्श बूथ बनाये गये थे. जिसमें सिमडेगा के चार एवं कोलेबिरा के सात बूथ शामिल हैं. आदर्श बूथों पर प्रशासन की ओर से विशेष सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी थी.

इसके अलावा सिमडेगा में 61 एवं कोलेबिरा में 89 महिला बूथ का निर्माण किया गया था. जिसमें महिला मतदानकर्मी को लगाया गया था. मतदान के दौरान उपायुक्त मृत्युंजय कुमार बर्णवाल, एसपी संजीव कुमार, सामान्य प्रेक्षक व व्यय प्रेक्षक द्वारा कई बूथों का निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने बूथों पर व्यवस्थाओं का एवं एसपी ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया.

अतिसंवेदनशील बूथों पर थी विशेष नजर

अतिसंवदेनशील बूथों पर पुलिस द्वारा विशेष नजर रखी जा रही थी. उक्त बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर किये गये थे. सिमडेगा एवं कोलेबिरा विधानसभा में 192 बूथों को अति संवेदनशील बूथ के रूप में चिह्नित किया गया था. इसमें सिमडेगा के 94 एवं कोलेबिरा के 98 बूथ शामिल हैं. वहीं, सिमडेगा के 153 एवं कोलेबिरा के 156 बूथ संवेदनशील बूथ के रूप में चिह्नित किये गये थे. साथ ही सिमडेगा में 54 बूथ एवं कोलेबिरा में 16 बूथ सामान्य थे.

चप्पे-चप्पे पर थी पुलिस की नजर

मतदान के दौरान चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर थी. सीआरपीएफ के जवानों के अलावा अन्य पुलिस बल को सभी बूथों के अलावा अन्य इलाकों में भी तैनात किया गया था. विशेष रूप से उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में सीआरपीएफ के जवानों को अधिक मात्रा में लगाया गया था. इसके अलावा जवानों द्वारा ऑपरेशन भी चलाया जा रहा था. हर आने जाने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही थी. भवनों के छतों पर भी जवानों को तैनात किया गया था.

कुछ इस तरह बढ़ा मतदान का प्रतिशत

सिमडेगा व कोलेबिरा में मतदान का प्रतिशत धीरे-धीरे बढ़ता रहा. नौ बजे तक सिमडेगा में 11.48 प्रतिशत एवं कोलेबिरा में 8.50 प्रतिशत रहा. 11 बजे तक सिमडेगा में 26.92 प्रतिशत एवं कोलेबिरा 28.50 प्रतिशत, एक बजे तक सिमडेगा में 45.40 प्रतिशत एवं कोलेबिरा में 46.00 प्रतिशत एवं तीन बजे तक सिमडेगा में 59.07 प्रतिशत एवं कोलेबिरा में 64.74 प्रतिशत मतदान हुआ.

वोट को लेकर मुस्लिम महिलाओं में भी दिखा उत्साह

वोट को लेकर मुस्लिम महिलाओं में भी विशेष उत्साह देखा गया. मुस्लिम बहूल इलाकों में मुस्लिम महिलाओं को कतारबद्ध होकर मतदान करते हुए देखा गया. इसके अलावा युवाओं में भी काफी उत्साह देखा गया. युवाओं ने खुद भी मतदान किया तथा दूसरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करते हुए बड़े बुजुर्गों का सहयोग किया.

कई स्थानों पर इवीएम खराब की शिकायत

मतदान के दौरान कई बूथों पर इवीएम खराब होने की शिकायत आयी. परिणाम स्वरूप उक्त मतदान केंद्रों पर थोड़े विलंब से मतदान शुरू हुआ. शहरी क्षेत्र के ठाकुरटोली स्थित बूथ 158 पर इवीएम खराब होने के कारण एक घंटा विलंब से मतदान आरंभ हुआ. घोचोटोली स्थित बूथ संख्या 143 में वीवीपैट खराब होने के कारण लगभग बीस मिनट विलंब से मतदान शुरू हुआ.

बूथ नंबर 125 एवं 126 में लाइट नहीं रहने के कारण लगभग आधा घंटे तक मोबाइल की रोशनी में मतदान कराया गया. सूचना के बाद बीडीओ शशिंद्र बड़ाइक वहां पहुंचे और लाइट को ठीक कराया. ठाकुरटोली 156 बूथ पर उचित रोशनी नहीं रहने के कारण मतदान प्रभावित हुआ. जलडेगा प्रखंड के गांगुटोली स्थित बूथ संख्या 84 में इवीएम खराब रहने के कारण साढ़े आठ बजे मतदान शुरू हुआ. केरसई प्रखंड के करमटोली स्थित बूथ संख्या 240 में इवीएम खराब होने के कारण साढ़े ग्यारह बजे मतदान शुरू हुआ.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें