1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. weather update news chance of rain in some areas of jharkhand but yellow alert issued regarding heat wave smj

Weather Update News: झारखंड के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना, पर लू को लेकर यलो अलर्ट जारी

बढ़ती गर्मी के बीच लाेगों को कुछ राहत मिलने की संभावना है. राज्य के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है. लेकिन, इस बीच लू से राहत नहीं मिलने वाली है. लू को लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: झारखंड के कई जिलों में बारिश की संभावना, पर लू चलने से नहीं मिलेगी निजात.
Jharkhand news: झारखंड के कई जिलों में बारिश की संभावना, पर लू चलने से नहीं मिलेगी निजात.
फाइल फोटो.

Jharkhand Weather Update News: झारखंड में बढ़ती गर्मी के बीच शुक्रवार को राहत की उम्मीद है. राज्य के कुछ जिलों में बारिश की संभावना है. लेकिन, मौसम विभाग ने लू को लेकर यलो अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की अपील की है. तीन मई तक राज्य के कई जिलों में आंशिक बादल छाये रहेंगे.

झारखंड के इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश से असम तक झारखंड और बिहार होते हुए एक सर्कुलेशन बन रहा है. इस कारण शुक्रवार से झारखंड के कुछ इलाकों में बादल छाने और बारिश की संभावना जतायी गयी है. इसके तहत बोकारो, धनबाद, गिरिडीह और जामताड़ा जिले के कुछ इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ बारिश होने की संभावना है.

तीन मई तक बारिश की संभावना

मौसम केंद्र, रांची ने लोगों को गर्मी से आंशिक राहत मिलने के संकेत दिये हैं. शुक्रवार (29 अप्रैल, 2022) को राज्य के पूर्वी भाग में आंशिक बादल छाये रहेंगे. वहीं, 30 अप्रैल को राज्य के उत्तर-पूर्वी भाग यानी देवघर, धनबाद, गिरिडीह, दुमका, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़ और साहिबगंज में कहीं-कहीं बारिश की संभावना है. वहीं, कई इलाकों में आंशिक बादल भी छाये रहेंगे. इसके अलावा एक, दो और तीन मई को राज्य के पूर्वी और निकटवर्ती मध्य भागों में कहीं-कहीं बारिश की संभावना है. इस दौरान कई इलाकों में आंशिक बादल छाये रहेंगे.

लू चलने को लेकर यलो अलर्ट जारी

इन दिनों लू चलने को लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की अपील की है. इसके तहत राज्य की राजधानी रांची समेत पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम के अलावा गढ़वा, पलामू, चतरा, कोडरमा एवं गिरिडीह जिले में कहीं-कहीं लू चलने की चेतावनी जारी की है. वहीं, 30 अप्रैल को राज्य के गढ़वा और पलामू जिले में कहीं-कहीं लू चलने की संभावना जतायी है. साथ ही राज्य के उत्तर-पूर्वी भाग में कहीं-कहीं गर्जन/वज्रपात के साथ तेज सतही हवा (सर्वाधिक गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा) चलने की संभावना जतायी है.

दो मई तक तेज हवा के साथ लू चलने की चेतावनी

मौसम विभाग ने एक और दो मई को भी राज्य के पूर्वी तथा निकटवर्ती मध्य भाग में कहीं-कहीं गर्जन/वज्रपात के साथ तेज सतही हवा (सर्वाधिक गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा) चलने की संभावना जतायी है. इस दौरान लोगों को सतर्क रहने की अपील की है.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें