1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. weather alert heavy rain in ranchi with lightning how will be the weather in jharkhand for next two weeks mtj

Weather Today: रांची में मूसलाधार बारिश, झारखंड में अगले दो सप्ताह तक कैसा रहेगा मौसम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दोपहर बाद रांची में शुरू हुई घनघोर बारिश. अब भी आसमान में छाये हैं काले बादल.
दोपहर बाद रांची में शुरू हुई घनघोर बारिश. अब भी आसमान में छाये हैं काले बादल.
Sunil Gupta

रांची : झारखंड की राजधानी रांची में दोपहर बाद कड़ाके की बिजली चमकी. साथ ही मूसलाधार बारिश भी शुरू हो गयी. मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी दी थी कि रांची समेत 11 जिलों में मेघ गर्जन एवं वज्रपात के साथ वर्षा होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने मौसम की चेतावनी जारी करते हुए लोगों से इस दौरान सतर्क रहने आ आग्रह किया था. कहा कि सतर्क और सावधान रहने के साथ-साथ लोग सुरक्षित जगहों पर शरण ले लें. किसी पेड़ के नीचे खड़े न हों. बिजली के खंभों के आसपास न रहें.

यहां तक कि किसानों को अपने खेत में जाने से भी मना किया गया था. किसानों से कहा गया था कि वे मौसम के सामान्य होने का इंतजार करें. इसके बाद ही अपने खेतों में जायें. इसके पहले रामगढ़ में वज्रपात से दो लोगों की मौत हो गयी थी.

रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के पास स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने आगामी दो सप्ताह का पूर्वानुमान भी गुरुवार को जारी किया. इसमें कहा है कि 2 से 8 अक्टूबर, 2020 के बीच झारखंड में मानसून सामान्य रहेगा. कुछ जगहों पर हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है. कुछ जगहों पर भारी बारिश का भी अनुमान है.

मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक, सप्ताह के मध्य में यानी 4-5 अक्टूबर को कुछ जगहों पर भारी वर्षा हो सकती है. केंद्र ने कहा है कि इस दौरान झारखंड में सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है. इतना ही नहीं, मौसम केंद्र ने 9 अक्टूबर से 15 अक्टूबर के बीच के मौसम के हाल के बारे में भी अपना अनुमान जारी किया है.

इसमें कहा गया है कि इस सप्ताह के दौरान राज्य में मानसून की गतिविधियां सामान्य रहेंगी. झारखंड में सामान्य वर्षापात होने का अनुमान है. यहां बताना प्रासंगिक होगा कि 1 जून से 30 सितंबर तक झारखंड में सामान्य वर्षापात 1054.7 मिमी की तुलना में 901.5 मिमी वर्षा हुई है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें