1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. sarkari naukri 2021 jpsc civil services jhaarkhand public commission exam date form filling syllabus model question answer paper exam fee hindi news jharkhand lok sewa prt

Sarkari Naukri, JPSC, Civil Services: आज से भरे जाएंगे फार्म, जानिए किनको मिल रहा है आरक्षण का लाभ

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Sarkari Naukri: JPSC, Civil Services: जेपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा का शुल्क घटा दिया है
Sarkari Naukri: JPSC, Civil Services: जेपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा का शुल्क घटा दिया है
प्रतीकात्मक तस्वीर

Sarkari Naukri: JPSC, Civil Services: राज्य सरकार के निर्देश पर झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने सातवीं, आठवीं, नौवीं व 10वीं सिविल सेवा परीक्षा का शुल्क घटा दिया है. अनारक्षित, आर्थिक रूप से कमजोर (इडब्ल्यूएस) तथा अत्यंत पिछड़ा वर्ग (बीसी वन व बीसी टू) के अभ्यर्थियों को पूर्व के परीक्षा शुल्क 600 रुपये के बजाय अब सिर्फ 100 रुपये ही देने होंगे.

यानी शुल्क में 500 रुपये की कटौती कर दी गयी है. इसी प्रकार अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति व आदिम जनजाति अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क पूर्व के 150 रुपये के बजाय अब सिर्फ 50 रुपये होगा. परीक्षा शुल्क क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग/चालान के माध्यम से एसबीआइ कलेक्ट पर स्वीकार किये जायेंगे. शुल्क के साथ बैंक चार्ज अतिरिक्त होगा. वहीं वैसे दिव्यांग अभ्यर्थी, जो कम से कम 40 प्रतिशत नि:शक्त हैं, उन्हें परीक्षा शुल्क में पूरी छूट मिलेगी.

ध्यान रखने की बातें

  • अभ्यर्थी 15 फरवरी से 15 मार्च 2021 तक अॉनलाइन फॉर्म भर सकते हैं

  • परीक्षा शुुल्क 16 मार्च रात 11.45 बजे तक अॉनलाइन भर सकते हैं

  • कुल 252 पदों के लिए यह परीक्षा ली जा रही

15 फरवरी से भरे जायेंगे फॉर्म : जेपीएससी द्वारा चार सिविल सेवा परीक्षा के लिए 15 फरवरी 2021 से आयोग की वेबसाइट पर फॉर्म उपलब्ध कराया जायेगा. अभ्यर्थी 15 फरवरी से 15 मार्च 2021 तक अॉनलाइन फॉर्म भर सकते हैं, जबकि परीक्षा शुुल्क 16 मार्च रात 11.45 बजे तक अॉनलाइन भर सकते हैं. कुल 252 पदों के लिए यह परीक्षा ली जा रही है. फॉर्म भरने के समय अंकित ई-मेल आइडी, मोबाइल नंबर, यूजर आइडी व पासवर्ड को सुरक्षित रखना आवेदक की जिम्मेवारी होगी.

अॉनलाइन आवेदन के साथ किसी तरह का प्रमाण पत्र संलग्न नहीं करना है. आवेदकों से कहा गया है कि फॉर्म में अपने व अपने पिता के नाम की स्पेलिंग व जन्मतिथि वही लिखेंगे, जो मैट्रिक के प्रमाण पत्र/अंक पत्र में अंकित है. परीक्षा में बैठने की कोई निर्धारित संख्या तय नहीं है. नियमानुसार उम्रसीमा के तहत परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. उम्र की

  • गणना के लिए अधिकतम उम्र सीमा एक अगस्त 2016 से तथा न्यूनतम उम्र सीमा एक मार्च 2021 से की जायेगी.

  • एससी-एसटी अभ्यर्थियों को पूर्व के 150 रुपये की बजाय सिर्फ 50 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा

खेलकूद कोटा में सशर्त आरक्षण का लाभ : स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी इसमें शामिल हो सकते हैं. खेलकूद कोटा में सशर्त आरक्षण का लाभ मिलेगा. पुलिस सेवा के लिए अनारक्षित/पिछड़ा तथा अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम लंबाई 165 सेंटीमीटर तथा महिला की 155 सेंटीमीटर होनी चाहिए. वहीं एससी/एसटी पुरुष की न्यूनतम लंबाई 162 सेंटीमीटर व महिला की 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

आरक्षण, स्थानीय नीति और अनुबंध कर्मियों पर भी जल्द निर्णय के संकेत: जेपीएससी की परीक्षा में बदलाव के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि घोषणा पत्र मेरे लिए वचन पत्र है. उन्होंने घोषणा पत्र की हर बात को पूरा करने का भरोसा दिया है. सीएम ने फिर दोहराया कि आरक्षण बढ़ाने का मामला हो या अनुबंध कर्मियों पर निर्णय लेने की बात, सबका समाधान करना है. स्थानीय नीति के विषय में भी सीएम ने समाधान की बात कही है.

गौरतलब है कि चुनाव के दौरान झामुमो के घोषणा पत्र में जेपीएससी का परीक्षा शुल्क घटाने की बात कही गयी थी. अब जेपीएससी द्वारा इसका आदेश जारी कर दिया गया है. सीएम ने आदेश पत्र जारी करते हुए कहा कि घोषणा पत्र का पूरी तरह पालन करने के लिए हम कृतसंकल्प हैं. चाहे वह जेपीएससी का विषय हो, स्थानीय नीति का विषय हो, आरक्षण बढ़ाने का विषय हो या फिर अनुबंध कर्मियों का मामला, सभी का समाधान मुझे करना है. इस क्रम में परीक्षा शुल्क में बदलाव का आदेश आपके समक्ष है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें