1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. rameshwar murmu murder case cbi will investigate the killing of sido kanhus descendants smr

रामेश्वर मुर्मू हत्याकांड : सीबीआइ करेगी सिदो-कान्हू के वंशज की हत्या की जांच

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शहीद सिदो-कान्हू के वंशज रामेश्वर मुर्मू हत्याकांड की जांच सीबीआइ से करायी जायेगी.
शहीद सिदो-कान्हू के वंशज रामेश्वर मुर्मू हत्याकांड की जांच सीबीआइ से करायी जायेगी.
file photo

रांची : शहीद सिदो-कान्हू के वंशज रामेश्वर मुर्मू हत्याकांड की जांच सीबीआइ से करायी जायेगी. इस प्रस्ताव पर शनिवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सहमति दे दी है. ज्ञात हो कि रामेश्वर मुर्मू की हत्या 12 जून 2020 को साहिबगंज के बरहेट थाना क्षेत्र के भोगनाडीह में कर दी गयी थी.

उनकी हत्या की सीबीआइ जांच कराने की विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक संगठन लगातार मांग कर रहे थे. इसका प्रस्ताव डीजीपी द्वारा सीएम के पास भेजा गया था, जिस पर उन्होंने मंजूरी दे दी. हत्या को लेकर बरहेट थाना में मामला दर्ज है. इस मामले को लेकर 30 जून को राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने डीजीपी एमवी राव को राजभवन तलब कर उनसे रामेश्वर मुर्मू हत्याकांड की जानकारी ली थी.

राज्यपाल ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए सभी दोषी लोगों को जल्द पकड़ कर कानूनी कार्रवाई करने को कहा था. एसआइटी भी कर चुकी है जांच : राज्य सरकार इस मामले की एसआइटी से भी जांच करा चुकी है. वहीं दुमका के डीआइजी भी मामले की जांच कर चुके हैं, लेकिन परिजन संतुष्ट नहीं थे. इसके बाद सरकार ने सीबीअाइ जांच की अनुशंसा से संबंधित प्रस्ताव पर मंजूरी दी है.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने वादा पूरा किया : मंडल मुर्मू

सिदो-कान्हू के वंशज मंडल मुर्मू, रूप चांद मुर्मू सहित अन्य ने 17 जुलाई 2020 को राजमहल सांसद विजय हांसदा व बरहेट विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के नेतृत्व में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से रांची में मुलाकात कर मामले की जांच सीबीआइ से कराने की मांग की थी. परिजनों की मांग के बाद मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, डीजीपी एमवी राव को तत्काल निर्देश दिया कि उक्त मामले की जांच सीबीआइ से कराने के लिये प्रस्ताव तैयार करें.

वंशज परिवार के मंडल मुर्मू ने बताया कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जो वादा किया था, वह वादा पूरा किया. अब केंद्र सरकार से मेरा आग्रह है कि उक्त मामले में सीबीआइ जांच की अनुशंसा को स्वीकार करते जल्द टीम बनाकर जांच शुरू करे ताकि उनके परिजनों को न्याय मिल सके. उक्त मामले में साहिबगंज जिला अंतर्गत बरहेट थाना में कांड संख्या 97/2020 धारा 302 के तहत पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी सद्दाम अंसारी को जेल भेजा है.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें