1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. price of food nutritious food is double expensive than energy food says researh conducted by save the children in west singhbhum district of jharkhand mth

झारखंड में पोषण युक्त भोजन की कीमत 194 रुपये, एनर्जी फूड की 92 रुपये, इंटरनेशनल NGO का सर्वे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिला से एकत्रित आंकड़ों के आधार पर सेव द चिल्ड्रेन ने तैयार की है ‘भोजन की कीमत के अध्ययन’ रिपोर्ट.
झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिला से एकत्रित आंकड़ों के आधार पर सेव द चिल्ड्रेन ने तैयार की है ‘भोजन की कीमत के अध्ययन’ रिपोर्ट.

रांची/नयी दिल्ली : एनर्जी फूड की तुलना में न्यूट्रिशस फूड दोगुना महंगे हैं. यह बात एक रिसर्च में सामने आयी है. झारखंड में गैर सरकारी संगठन ‘सेव द चिल्ड्रेन’ की तरफ से किये गये अध्ययन में पता चला है कि पोषण युक्त भोजन (न्यूट्रिशस फूड) की कीमत केवल ऊर्जा प्रदान करने वाले भोजन (एनर्जी फूड) की तुलना में दोगुनी है.

‘भोजन की कीमत के अध्ययन’ में पाया गया कि छह लोगों के परिवार के लिए पोषण युक्त भोजन की रोजाना लागत 194 रुपये है, जबकि केवल ऊर्जा प्रदान करने वाले मूल भोजन की कीमत प्रतिदिन 92 रुपये पड़ती है. यह अध्ययन झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले से एकत्रित आंकड़ों के आधार पर है.

इस जिला में गैर सरकारी संगठन स्वास्थ्य, पोषण और बाल विकास कार्यक्रम लागू कर रहा है और सरकारी तथा नीति आयोग के महत्वाकांक्षी जिला कार्यक्रमों में सहयोग कर रहा है. ‘सेव द चिल्ड्रेन’ की तरफ से जारी बयान में अध्ययन का हवाला देते हुए ये बातें कहीं गयीं हैं.

बयान में कहा गया है, ‘छह सदस्यों वाले भारतीय परिवार में उनके भोजन की आदत के मुताबिक मानक पोषणयुक्त भोजन की लागत प्रतिदिन 194 रुपये आती है जबकि केवल ऊर्जा वाले मूल भोजन की लागत 92 रुपये प्रतिदिन है.’

अध्ययन में यह भी बताया गया कि पोषण युक्त भोजन की उपलब्धता गरीब घरों में पोषणयुक्त भोजन हासिल करने में मुख्य बाधा नहीं है. बयान में कहा गया है, ‘हमारे अध्ययन में पाया गया कि पश्चिम सिंहभूम में 196 से अधिक विभिन्न तरह के खाद्य उत्पाद हैं.’

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें