1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. preparation of jharkhand academic council from scrutiny points to application online know where students will apply

झारखंड एकेडमिक काउंसिल की तैयारी, स्क्रूटनी के अंक से लेकर आवेदन तक ऑनलाइन, जानिये, कहां आवेदन करेंगे विद्यार्थी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

रांची : इस वर्ष से मैट्रिक व इंटर के परीक्षार्थियों को अपनी कॉपी की स्क्रूटनी के लिए स्कूल व झारखंड एकेडमिक काउंसिल का चक्कर नहीं लगाना होगा. जैक स्क्रूटनी के प्रक्रिया में बदलाव करेगा. स्क्रूटनी के लिए अब विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकेंगे. रिजल्ट जारी होने के एक सप्ताह बाद इसकी प्रक्रिया शुरू की जायेगी. परीक्षार्थी जैक की वेबसाइट पर स्क्रूटनी के लिए आवेदन जमा करेंगे. इसमें रोल नंबर व जन्मतिथि की जानकारी देनी होगी. वहीं, जिस विषय की उत्तरपुस्तिका का परीक्षार्थी स्क्रूटनी कराना चाहते हैं, उसका नाम देना होगा. परीक्षार्थियों को मोबाइल नंबर व ईमेल आइडी भी देना होगा, ताकि उन्हें स्क्रूटनी की अद्यतन स्थिति से अवगत कराया जा सके.

वर्तमान में क्या था प्रावधान : वर्तमान में परीक्षार्थी को स्क्रूटनी के आवेदन विद्यालय में जमा करना होता था. स्क्रूटनी के लिए शुल्क जमा करने के लिए ड्राफ्ट बनवाना होता था. परीक्षार्थी स्पेशल स्क्रूटनी के लिए प्राचार्य से आवेदन अग्रसारित करा कर जैक में जमा करते थे. अब स्क्रूटनी के लिए आवेदन से लेकर शुल्क जमा करने की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी.

अंक में बदलाव की भी दी जायेगी जानकारी : स्क्रूटनी के बाद अगर किसी परीक्षार्थी के अंक में बदलाव होता है, तो इसकी जानकारी विद्यार्थी को इमेल या एसएमएस के माध्यम से दी जायेगी. मार्क्स में भी तत्काल बदलाव कर दिया जायेगा. विद्यार्थी का अपडेट रिजल्ट जैक की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जायेगा. ऐसे में स्क्रूटनी की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी.

अधिकतम तीन विषय में आवेदन : परीक्षार्थी स्क्रूटनी के लिए अधिकतम तीन विषय में आवेदन जमा कर सकते है. सभी विषयों के लिए अलग-अलग शुल्क लिया जायेगा.

  • इस वर्ष से मैट्रिक व इंटर के परीक्षार्थियों की कॉपी की स्क्रूटनी की प्रक्रिया में बदलाव

  • अब परीक्षार्थियों को नहीं लगाना होगा स्कूल व जैक का चक्कर

मैट्रिक व इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों के लिए स्क्रूटनी की प्रक्रिया में बदलाव किया है. इस वर्ष स्क्रूटनी के आवेदन ऑनलाइन जमा लिया जायेगा. अब परीक्षार्थी को इसके लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी.

डॉ अरविंद प्रसाद सिंह, जैक अध्यक्ष

Posted By : pritish sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें