1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. para teachers job now 60 years know how much honorarium will be given to para teachers prt

पारा शिक्षकों की नौकरी अब 60 वर्ष, जानिये अब कितना मिलेगा मानदेय

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पारा शिक्षकों की नौकरी अब 60 वर्ष
पारा शिक्षकों की नौकरी अब 60 वर्ष
फाइल फोटो

रांची : राज्य के पारा शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली को गुरुवार को शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने स्वीकृति दे दी है. नियमावली में पारा शिक्षकों के सेवा स्थायीकरण व मानदेय के समतुल्य (वेतनमान) देने का प्रावधान किया गया है. पारा शिक्षक अब 60 वर्ष की उम्र तक अपनी सेवा दे सकेंगे. उन्हें 5200 से 20 हजार रुपये का वेतनमान दिया जायेगा. शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल पारा शिक्षकों को वेतनमान पाने के लिए कोई परीक्षा नहीं देनी होगी.

राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा में लगभग 13 हजार पारा शिक्षक सफल हुए हैं. शेष शिक्षकों के लिए परीक्षा का स्वरूप क्या हो, इसके लिए विधि विभाग से राय ली जायेगी. शिक्षक पात्रता परीक्षा में असफल रहे पारा शिक्षकों के लिए पात्रता परीक्षा का ही प्रावधान रखा जाये या अलग से परीक्षा ली जाये, इस पर अंतिम निर्णय विधि विभाग के परामर्श के बाद लिया जायेगा.

सिर्फ झारखंडी ही बनें यहां शिक्षक : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बयान दिया है कि बिहार में शिक्षक नियुक्ति में बिहारी शिक्षक बहाल होंगे. जब बिहार में बिहारी शिक्षक हो सकते हैं, तो फिर झारखंड में झारखंडी शिक्षक क्यों नहीं हो सकते. यह बातें शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने गुरुवार कही. उन्होंने कहा कि झारखंडियों को इस राज्य में पहला हक मिलना चाहिए. झारखंड में पूर्व की रघुवर सरकार के कार्यकाल में हुई शिक्षक नियुक्ति में बाहरी राज्यों के करीब 75 फीसदी लोग शामिल हो गये.

  • राज्य के पारा शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली को शिक्षा मंत्री ने दी स्वीकृति

  • पारा शिक्षकों को 5200 से 20 हजार रुपये का वेतनमान दिया जायेगा

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें