1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. new road project in jharkhand center gave 3650 crores to make jharkhand a road the highest amount received after the formation of the state srn

New Road Project In Jharkhand : झारखंड को रोड बनाने के लिए केंद्र ने दिये 3650 करोड़, राज्य बनने के बाद मिली सबसे अधिक राशि

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड को रोड बनाने के लिए केंद्र ने दिये 3650 करोड़
झारखंड को रोड बनाने के लिए केंद्र ने दिये 3650 करोड़
फाइल फोटो

Jharkhand News, New Road Construction In Jharkhand रांची : केंद्र सरकार ने झारखंड में 3650 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं को मंजूरी दी है. यह राशि अगले वर्ष में सड़क से संबंधित योजनाओं को पूरी करने पर खर्च की जायेगी. राज्य सरकार ने वर्ष 2020-21 का ड्राफ्ट एनुअल प्लान इसी वर्ष नौ अप्रैल को सौंपते हुए भारत सरकार से सहायता मांगी थी.

18 मई को सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में राज्य की ओर से सभी प्रस्तावित प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी देते हुए स्वीकृति मांगी गयी थी. केंद्र की ओर से अब राज्य सरकार के पथ निर्माण विभाग के चीफ इंजीनियर को पत्र लिखकर परियोजनाओं की मंजूरी की सूचना दी गयी है. साथ ही योजनाओं का इस्टीमेट जल्द भेजने का निर्देश दिया गया है.

डीपीआर भेज कर 1500 करोड़ और मांगेगा राज्य :

राज्य सरकार सड़क परियोजनाओं के लिए केंद्र सरकार से 1,500 करोड़ रुपये और मांगेगी. पथ निर्माण विभाग इसके लिए डीपीआर तैयार करा रहा है. राज्य सरकार की ओर से सड़क परियोजनाओं के लिए केंद्र से 5,000 करोड़ रुपये की मदद मांगी गयी थी. केंद्र ने इस पर सैद्धांतिक सहमति भी प्रदान कर दी थी. हालांकि, डीपीआर तैयार नहीं होने के कारण एनुअल प्लान में पूरी राशि की स्वीकृति हासिल नहीं की जा सकी है.

राज्य बनने के बाद सबसे अधिक राशि मिली

केंद्र से झारखंड को सड़क परियोजनाओं के लिए राज्य गठन के बाद एनुअल प्लान के तहत सबसे अधिक राशि की मंजूरी दी गयी है. अब तक मिली मंजूरी गत वर्ष से साढ़े तीन गुणा अधिक है. पिछले साल राज्य को सड़क परियोजनाओं के लिए 1120 करोड़ रुपये मिले थे. उसके पहले के वर्षों में यह राशि औसतन 500 करोड़ रुपये थी. राज्य सरकार द्वारा समय पर परियोजनाओं का डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट केंद्र को भेजने, प्रोजेक्ट की जरूरत और उसके निर्माण की तैयारियों के बारे में बताने की वजह से प्लान को मंजूरी दी गयी है.

भारत सरकार से अब तक 3650 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट को स्वीकृति मिल गयी है. यह पिछली बार मिली राशि से तीन गुना से अधिक है. उसे और बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है. इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अन्य प्रोजेक्ट में भी केंद्रीय सहायता में वृद्धि का प्रयास किया जा रहा है.

- सुनील कुमार, सचिव, पथ निर्माण विभाग, झारखंड

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें