1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. matric inter ki copiyon ki jaanch hogi shuru sarkar ne di anumati

मैट्रिक-इंटर की कॉपियों की जांच होगी शुरू, सरकार ने दी अनुमति

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मैट्रिक-इंटर की कॉपियों की जांच होगी शुरू, सरकार ने दी अनुमति
मैट्रिक-इंटर की कॉपियों की जांच होगी शुरू, सरकार ने दी अनुमति

रांची : राज्य में मैट्रिक और इंटर के परीक्षार्थियों की कॉपियों की जांच इसी महीने शुरू हो सकती है. झारखंड एकेडमी काउंसिल (जैक) ने इसके लिए शिक्षा विभाग से अनुमति मांगी थी. विभाग ने इसका प्रस्ताव आपदा प्रबंधन विभाग को भेजा था. अब सरकार के स्तर से कापियों जांच की अनुमति दे दी गयी है. इस आशय का पत्र गुरुवार को जैक को प्राप्त हो गया. राज्य में 6.21 लाख परीक्षार्थी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में शामिल हुए थे. दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में समाप्त हुई थीं.

जैक ने 20 मार्च को कॉपियों का मूल्यांकन शुरू किया था, लेकिन कोरोना संकट के कारण शिक्षकों ने पहले दिन ही कॉपी जांच का विरोध कर दिया था. इसके बाद जैक ने काॅपी की जांच स्थगित कर दी थी. इस दौरान जैक को तीन बार काॅपियों की जांच की तिथि स्थगित करनी पड़ी. कॉपियों की जांच को लेकर राज्य भर में 67 मूल्यांकन केंद्र बनाये गये हैं. राज्य के कुछ मूल्यांकन केंद्रों में क्वारेंटाइन सेंटर भी बनाया गया है. जैक द्वारा ऐसे केंद्रों में बदलाव किया जायेगा. मूल्यांकन के दौरान कोरोना महामारी से बचाव के लिए तय मापदंड का अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा. शिक्षक अपने जिला में ही कॉपियों का मूल्यांकन करेंगे.

जून के अंत तक आयेगा रिजल्ट

मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट जून अंत तक जारी हो जाने की संभावना है. पहले मैट्रिक व इंटर साइंस एवं कॉमर्स का रिजल्ट जारी किया जायेगा. इसके बाद इंटर आर्ट्स का रिजल्ट जारी होगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें