14.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डJharkhand Weather: झारखंड में पश्चिमी विक्षोभ का असर, 21 जनवरी तक छाये रहेंगे बादल

Jharkhand Weather: झारखंड में पश्चिमी विक्षोभ का असर, 21 जनवरी तक छाये रहेंगे बादल

Jharkhand Weather: झारखंड में एक बार फिर ठंड बढ़ गई है. रांची में पारा 10 डिग्री के नीचे चला गया है. जिससे ठंड में इफाजा हो गया है. सुबह में कोहरा छाया हुआ है लेकिन इसके बाद बादल छाने के आसार हैं.

Jharkhand Weather: झारखंड में मौसम का मिजाज अभी बदलता रहेगा. राज्य में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ का असर हो रहा है. इससे मौसम साफ होने के बाद बादल छा जा रहा है. 17 जनवरी को मौसम साफ रहेगा. इसके बाद 18 से एक और पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है. यह उत्तर भारत में सक्रिय हो रहा है. इसका आंशिक असर झारखंड में भी रहेगा. इसके असर से झारखंड के कई इलाकों में बादल छाये रहेंगे. बादल छाये रहने से न्यूनतम तापमान थोड़ा चढ़ सकता है. 19 और 20 जनवरी को सुबह में कोहरा व दिन साफ रहेगा. 21 जनवरी से एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है. इसका असर एक-दो दिनों तक रहेगा. इससे आकाश में एक बार फिर बादल छा जायेगा.

फिर 10 डिग्री से नीचे आया न्यूनतम तापमान

राजधानी का न्यूनतम तापमान फिर 10 डिग्री सेसि से नीचे आ गया है. राजधानी का न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेसि रिकाॅर्ड किया गया. अधिकतम तापमान 25.2 डिग्री सेसि रहा. रविवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री सेसि रिकाॅर्ड किया गया था.

डॉप्लर वेदर रडार लगेगा, मिलेगी सटीक जानकारी

मौसम केंद्र रांची में जल्द ही डॉप्लर वेदर रडार लगाया जायेगा. इससे राज्य में हर मौसमी करवट पर निगरानी रखी जायेगी. इस बाबत मौसम केंद्र रांची के प्रभारी अभिषेक आनंद ने सोमवार को प्रेस को बताया कि नया रडार 100 किलोमीटर के दायरे में भारी बारिश, आंधी और ओलावृष्टि की सटीक जानकारी देगा. उम्मीद है साल के अंत तक रांची केंद्र में डॉप्लर रडार लग जायेगा. यह रडार विशिष्ट पूर्वानुमान और चेतावनी में सुधार करने के लिए मददगार साबित होगा. सटीक डाटा उपलब्ध होने की स्थिति में आपदा के नुकसान को कम करने में भी मदद मिलेगी. उन्होंने बताया कि थंडर स्टोर्म टेक्स बेड भी लगाया जायेगा, जिससे गर्जन की पूर्वानुमान की जानकारी मिल सकेगी. उन्होंने कहा कि मौसम के बारे में सटीक जानकारी मिल रही है. जिससे शादी-विवाह, एविएशन, कृषि क्षेत्र के लोगों को काफी लाभ हो रहा है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें