1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand residential schools start studies of 9th and 10th class know when it start srn

झारखंड के आवासीय विद्यालयों में अब होगी 9वीं और 10वीं की भी पढ़ाई, जानें कब से शुरू होगी कक्षाएं

झारखंड के आवासीय विद्यालयों में अब 9 वीं और 10वीं की भी पढ़ाई होगी. पहले 8 वीं कक्षा तक चलती थी. बता दें कि राज्य में अभी 20 आवासीय विद्यालय संचालित हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
आवासीय विद्यालयों में अब होगी 9वीं और 10वीं की भी पढ़ाई
आवासीय विद्यालयों में अब होगी 9वीं और 10वीं की भी पढ़ाई
Prabhat khabar

Jharkhand News, Ranchi News रांची : रांची समग्र शिक्षा अभियान के तहत संचालित समर्थ विद्यालय का नाम अब नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय विद्यालय होगा. झारखंड शिक्षा परियोजना कार्यकारिणी की मंगलवार को हुई बैठक में इसे स्वीकृत दी गयी. केंद्र सरकार की ओर से विद्यालय का नाम बदलने का निर्णय लिया गया था. बैठक मुख्य सचिव सुखदेव सिंह की अध्यक्षता में हुई. राज्य में पूर्व से 20 आवासीय विद्यालय संचालित हैं, जबकि पांच नये विद्यालय शुरू करने को केंद्र सरकार ने इस वर्ष सहमति दी है.

इन विद्यालयों में वर्तमान में कक्षा आठ तक पढ़ाई होती है. बैठक में पूर्व से संचालित 20 विद्यालयों में कक्षा नौ व 10 की पढ़ाई शुरू करने के प्रस्ताव पर विचार किया गया. बैठक में पढ़ाई शुरू करने की सहमति देते हुए इसे केंद्र सरकार को भेजने का निर्णय लिया गया. बैठक में बीआरपी-सीआरपी मानदेय बढ़ोतरी के अनुरूप केंद्र से राशि की मांग के लिए प्रस्ताव भेजने का निर्णय लिया गया. राज्य में बीआरपी-सीआरपी के मानदेय में पूर्व में बढ़ोतरी की गयी थी, लेकिन केंद्र बढ़ी हुई राशि नहीं दे रही है.

बैठक में वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट को स्वीकृति दी गयी. बैठक में उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के सचिव केके खंडेलवाल, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव राजेश कुमार शर्मा, वित्त सचिव अजय सिंह, योजना सचिव राहुल शर्मा, अविनाश कुमार, मनीष रंजन आदि मौजूद थे.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें