1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news state government aware about 3rd web 50 crore schemes related to health services started smj

Jharkhand News: थर्ड वेब को लेकर झारखंड सरकार सजग, स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी 50 करोड़ की योजनाओं की शुरुआत

झारखंड CM हेमंत सोरेन व स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी 50 करोड़ की योजना का लोकार्पण किया. वहीं, राज्य के 19 जिलों के 27 स्थानों पर PSA ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया गया. इसके अलावा रिम्स में सेंट्रल लैब, सिटी स्कैन और कोबास 6800 लैब का भी उद्घाटन हुआ.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रिम्स में सेंट्रल लैब, सिटी स्कैन व कोबास लैब का उद्घाटन करते सीएम हेमंत सोरेन व अन्य.
रिम्स में सेंट्रल लैब, सिटी स्कैन व कोबास लैब का उद्घाटन करते सीएम हेमंत सोरेन व अन्य.
ट्विटर.

Jharkhand News (रांची) : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची सदर हॉस्पिटल में 100 लीटर प्रति मिनट क्षमता वाले PSA ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किया. वहीं, रिम्स में सेंट्रल लैब, सिटी स्कैन और कोबास 6800 लैब का उद्घाटन किया. साथ ही 19 जिलों के 27 स्थानों पर PSA का भी उद्घाटन हुआ. सीएम श्री सोरेन और स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने 50 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण किया.

इस मौके पर जहां सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि थर्ड वेब को लेकर राज्य सरकार सचेत है. इसके लिए सभी जिलों में इसकी तैयारी पूरी की जा रही है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की कोशिश है कि हर हाल में लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो.

वहीं, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि सरकार राज्यवासियों के स्वास्थ्य को लेकर काफी गंभीर है. यही कारण है कि विभिन्न जिलों में स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं को लेकर कई योजनाओं को शुरू किया जा रहा है. कोरोना जैसी महामारी में राज्य सरकार ने सीमित संसाधनों के बावजूद अन्य राज्यों की तुलना में बेहतर कार्य किया है.

स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर करने का प्रयास : अरुण कुमार सिंह

उद्घाटन कार्यक्रम में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अरूण कुमार सिंह ने विभाग की योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि कोविड के बचाव, रोकथाम तथा इलाज के लिए राज्य के 19 जिलों के 27 स्थलों पर पीएम केयर फंड के तहत जहां 27 PSA प्लांट का उद्घाटन किया गया है, वहीं जनसमुदाय को रक्त संबंधित सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए रिम्स में सेंट्रल लैबोरेटरी का निर्माण किया गया है.

उन्होंने बताया कि कोबास 6800 लैब की स्थापना होने से कोविड-19 के RT PCR सैंपल की जांच हर दिन 1200 से ज्यादा हो सकेगी. साथ ही न्यू ट्रॉमा सेंटर के प्रथम तल्ले पर 256 स्लाइस सीटी स्कैन के इंस्टॉलेशन से हाई क्वालिटी ब्रेन कोरोनरी, एनजीओग्राफी के अलावा लंग्स एनलाईसिस का स्कैन की सुविधा भी मरीजों को मिल सकेगी.

श्री सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए आधारभूत संरचना का विकास किया जा रहा है. इसके लिए विभाग तैयारी कर रहा है. राज्य में 5000 अतिरिक्त बेड तैयार करने का लक्ष्य है. राज्य में करीब 21 हजार ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड तैयार किये जा चुके हैं. जमशेदपुर के एमजीएम अस्पताल की आधारभूत संरचना के विकास का खाका तैयार किया जा रहा है.

इस अवसर पर विधायक प्रदीप यादव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद, रिम्स निदेशक डॉ कामेश्वर प्रसाद, एनआरएचएम के भुवनेश प्रताप सिंह, आरयू के वाईस चांसलर कामिनी कुमार, सिविल सर्जन रांची डॉ विनोद कुमार सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें