1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news good news for ranchi residents 25 thousand flats to be built in housing society smj

Jharkhand News: रांची वासियों के लिए खुशखबरी, हाउसिंग सोसाइटी में बनेंगे 25 हजार फ्लैट

राजधानी रांची में जल्द ही एक बड़े हाउसिंग सोसाइटी का निर्माण होगा. इसके तहत 25 हजार से अधिक फ्लैट बनेंगे. राजधानी में रेलवे लाइन की एक ओर विकास को गति दिया जा रहा है, वहीं रेलवे लाइन की दूसरी ओर शहर का योजनाबद्ध तरीके से विकास करने की योजना बनायी गयी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
राजधानी रांची में जल्द ही हाउसिंग सोसाइटी के 25 हजार से अधिक फ्लैट बनेंगे.
राजधानी रांची में जल्द ही हाउसिंग सोसाइटी के 25 हजार से अधिक फ्लैट बनेंगे.
सोशल मीडिया.

Jharkhand News (रांची) : झारखंड की राजधानी रांची में अगले कुछ वर्षों में कई बड़ी हाउसिंग सोसाइटी का निर्माण किया जायेगा. इसमें 25 हजार से अधिक फ्लैट होंगे. सिर्फ स्मार्ट सिटी में 15 हजार फ्लैटों की हाउसिंग सोसाइटी तैयार की जा रही है. वहीं, बरियातू के चेशायर होम रोड में भी करीब 5000 फ्लैटों के निर्माण की बात चल रही है. दूसरी ओर, आवास बोर्ड ने विधानसभा के पीछे 100 एकड़ भूमि पर आवासीय कॉलोनी तैयार करने पर काम शुरू कर दिया है. वहां भी 5000 से अधिक फ्लैटों का निर्माण किया जायेगा.

रेलवे लाइन की दूसरी ओर बसेगा नया शहर

राजधानी का विकास रेलवे लाइन की दूसरी ओर स्थित धुर्वा और उससे सटे क्षेत्र में करने का खाका खींचा गया है. नगर विकास विभाग मानकर चल रहा है कि वर्तमान में शहर का विकास रेलवे लाइन की एक ओर (मेन रोड, अपर बाजार व कचहरी समेत पूरा मुख्य शहर) में ही हुआ है.

धुर्वा व हटिया समेत रेलवे लाइन की दूसरी ओर के इलाके को शहर के फैलाव के लिए चुना गया है. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से धुर्वा के बड़े इलाके को अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ विकसित किया जा रहा है. आवास बोर्ड भी 100 एकड़ जमीन पर योजनाबद्ध तरीके से शहर बसाने की योजना तैयार कर रहा है.

फ्लैटों की कीमत में आ सकता है अंतर

नयी हाउसिंग सोसाइटी तैयार होने के बाद शहर के अन्य हिस्सों में फ्लैटों की मौजूदा कीमत पर भी बड़ा अंतर आ सकता है. कांके रोड, बरियातू रोड और मोरहाबादी जैसे इलाकों में (यहां फ्लैटों की कीमत अधिक है) असर पड़ सकता है. दरअसल, फ्लैटों की संख्या बढ़ने के साथ खरीदारों की भी तलाश की जायेगी. धुर्वा क्षेत्र में प्रस्तावित नागरिक सुविधाओं को देखते हुए नये खरीदारों का आकर्षण वहां बढ़ने की उम्मीद की जा रही है. ऐसे में अन्य क्षेत्रों में फ्लैटों के खरीदारों में कमी आ सकती है.

अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ फ्लैटों का होगा निर्माण : नगर विकास सचिव

इस संबंध में नगर विकास सचिव विनय कुमार चौबे ने कहा कि रेलवे लाइन की एक ओर के रांची का विकास अपनी गति से हो रहा है. अब लाइन की दूसरी ओर शहर का योजनाबद्ध तरीके से विकास करने की योजना बनायी गयी है. अकेले स्मार्ट सिटी में ही अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ करीब 15 हजार फ्लैटों का निर्माण कराया जा रहा है. इसके अलावा आवास बोर्ड भी कॉलोनी विकसित करने पर काम कर रहा है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें