1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news actress priyanka chopra and navya naveli nanda praised jharkhands daughter seema who got scholarship from harvard university srn

एक्‍ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और नव्या नवेली नंदा ने की झारखंड की बेटी सीमा की जमकर तारीफ, जानें क्या है वजह और क्या है उसकी कहानी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
एक्‍ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और नव्या नवेली नंदा ने की तारीफ
एक्‍ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और नव्या नवेली नंदा ने की तारीफ
instagram

Jharkhand News, Ranchi Ormanjhi News रांची : झारखंड की बेटी सीमा की तारीफ आज हर कोई कर रहा है, वजह है उन्हें विश्व के सबसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में से एक हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से छात्रवृति मिली है. आज इसी कड़ी में बॉलिवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली नंदा का नाम भी जुड़ गया है.

नव्या नवेली नंदा उनकी सफलता की कहनी इस्टाग्राम पोस्ट के जरिये साझा की और उनकी जमकर तारीफ की. युवा इंडिया ! पिछले सप्ताह 2021 स्नातक कैंब्रिज मैसाचुसेट्स में हावर्ड विश्व विद्यालय में पूरी छात्रवृति स्वीकार कर ली गयी. रांची के एक छोटे से गांव ओरमांझी की रहने वाली अनपढ़ मां बाप की बेटी, जिनके पिता खेती के साथ साथ एक धागा कारखाने में काम करते हैं.

साल 2012 में युमका में फुटबॉल टीम में शामिल होने के बाद सीमा ने शिक्षा के अधिकार और बाल विवाह के खिलाफ जंग छेड़ी. शॉर्टस पहनकर फुटबॉल पहन कर खेलने के कारण उन्हें कई वर्षों तक मजाक का भी सामना करना पड़ा. लिकन इन सबके बावजूद वो वर्षों तक फुटबॉल खेली.

अब वो एक प्रसिद्ध विश्वविद्यालय में पढ़ने वाली अपने परिवार की पहली महिला होगी. नवेली ने आगे लिखा- "हार्वर्ड यूनिवर्सिटी जिसे दुनिया के सबसे अच्छे युनिवर्सिटी में से एक माना जाता है. जिसमें बहुत कम लोगों को पढ़ने का मौका मिलता है. सीमा ने इन सारी बाधाओं को पार कर अपने लिए एक स्थान जीता और एक लोगों के लिए मिसाल पेश की. हलांकि अबी भले सीमा को ये नहीं पका कि वो किस विषय को चुनेगी लेकिन ये उपलब्धि सचमुच में लोगों के लिए एक मिसाल बनेगी.

समाज में लैंगिक भेदभाव, घरेलू हिंसा, बाल विवाह आदि के खिलाफ अन्याय कम करने के लिए यह बेहद जरूरी है. ये न केवल महिलाओं को आर्थिक विकास में भागीदार बनाता है बल्कि समाजिक विकास में भी भागीदारी बनती हैं. हां महिलाएं प्रत्येक घर में निर्णय लेने के लिए भाग लेती हैं.

वहीं एक्‍ट्रेस प्रियंका चोपड़ा झारखंड की इस लड़की जमकर तारीफ की है. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि "एक लड़की को शिक्षित करें और वह दुनिया को बदल सकती है ... ऐसी प्रेरणादायक उपलब्धि. ब्रावो सीमा मैं यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकती कि आप आगे क्या करती हो. "

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें