1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand corona update the businessmen are not doing away with the antics black marketing of drugs and equipment 210 rupees ppe kit in 800 srn

Jharkhand Corona Update : हरकतों से बाज नहीं आ रहे धंधेबाज, दवाओं व उपकरणों की कर रहे कालाबाजारी, "210 का पीपीइ किट "800 में

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड में जारी दवाओं की काला बाजारी, एसडीओ ने कहा जांच होगी
झारखंड में जारी दवाओं की काला बाजारी, एसडीओ ने कहा जांच होगी
प्रभात खबर

Jharkhand News, Ranchi News, Covid Medicine Black Marketing in Jharkhand रांची : कोरोना के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने दवा दुकानदारों से दवाओं की कालाबाजारी नहीं करने व उचित मूल्य पर दवा देने की अपील की थी. बावजूद इसके धंधेबाज सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं. आफत के समय मदद करना तो दूर, एमआरपी से तीन से चार गुना ज्यादा कीमत वसूला जा रहा है.

इस संबंध में प्रभात खबर ने सबसे पहले आगाह किया था. शुक्रवार को झारखंड पुलिस मेंस एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष राकेश पांडेय ने एक पुलिसकर्मी को एसोसिएशन कार्यालय के लिए अलबर्ट एक्का चौक स्थित जय हिंद फार्मा से पीपीइ किट लाने भेजा. एक पीपीइ किट के एवज में जय हिंद फार्मा ने 800 रुपये लिया, जबकि एमआरपी 210 रुपये था. जयहिंद फार्मा की ओर से बिल भी 800 रुपये का ही दिया गया.

एसडीओ ने कई दवा दुकानों व स्टॉकिस्ट की जांच की :

राकेश पांडेय ने सीएमओ, रांची डीआइजी व रांची के उपायुक्त काे ट्वीट कर मामले की शिकायत की. इसके बाद रांची के एसडीओ उत्कर्ष गुप्ता व कोतवाली थाना प्रभारी शैलेश गुप्ता जांच करने जयहिंद फार्मा पहुंचे. जांच में शिकायत की पुष्टि हुई. इसके बाद एसडीओ ने रांची की कई दवा दुकानों व स्टॉकिस्ट की जांच की. इसमें छह लोगों के यहां गड़बड़ी की बात सामने आयी.

कहीं-कहीं स्टॉक और लिस्ट में अंतर भी देखा गया. मास्क की बिक्री की जाती है, लेकिन उसका कहीं उल्लेख नहीं मिला. इस तरह की और भी कई बातें सामने आयी. मामले में राकेश पांडेय ने कहा कि ज्यादा कीमत लेने की बात पर जय हिंद फार्मा द्वारा कहा गया कि डीसी साहब ने यही रेट तय किया है. इससे साफ है कि दुकानदारों में कोई खौफ नहीं है. एसडीओ की कार्रवाई के दौरान स्वास्थ्य सह आपदा प्रबंधन मंत्री बन्ना गुप्ता का भी ट्वीट सामने आया कि कालाबाजारी करनेवालों पर कार्रवाई करने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया है.

ड्रग इंस्पेक्टर करेंगे जांच, रिपोर्ट के बाद होगी कार्रवाई :

एसडीओ उत्कर्ष गुप्ता ने कहा कि जय हिंद फार्मा, मेडिसिन प्लस, आजाद फार्मा, ब्रदर फार्मा, एनएस इंटरप्राइजेज व न्यू गोल्डेन डिस्ट्रीब्यूटर के यहां गड़बड़ी मिली है. सभी को नोटिस देकर स्पष्टीकरण पूछा जा रहा है. वहीं, तय मूल्य से ज्यादा दर पर बिक्री क्यों और कैसे की जा रही थी, इसे लेकर ड्रग इंस्पेक्टर को जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया है. रिपोर्ट के बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी. बता दें कि जय हिंद फार्मा व आजाद फार्मा राजधानी की सबसे बड़ी दवा दुकानों में शामिल है.

यहां कर सकते हैं कालाबाजारी की शिकायत :

डीसी छवि रंजन : 9431708333, एसडीओ उत्कर्ष गुप्ता : 9431701700, एसएसपी सुरेंद्र झा : 9431706136, सिटी एसपी सौरभ : 9431706137 व ग्रामीण एसपी : 9431706138.

एसएसपी की अपील :

एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने लोगों से अपील की है कि दवा व इंजेक्शन की कालाबाजारी की सूचना कहीं भी मिले, तो तुरंत नजदीकी थाना या एसएसपी के मोबाइल नंबर 9431706136, सिटी एसपी के नंबर 9431706137, सिटी डीएसपी के नंबर 9431706139 या कंट्रोल रूम 06512215855 पर सूचना दें. ऐसे किसी भी गिरोह के बारे में या एजेंट के बारे में जानकारी मिले, तो पुलिस को सूचना दें. सूचना देनेवाले का नाम गुप्त रखा जायेगा.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें