1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jac jharkhand board 10th result 2020 published here is direct link of websites to check your result

Jharkhand JAC 10th Result 2020 Published: झारखंड में 75.01 फीसदी विद्यार्थी पास, इस बार लड़कों ने लड़कियों को पछाड़ा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो और जैक बोर्ड के चेयरमैन अरविंद कुमार सिंह ने जारी किया रिजल्ट.
शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो और जैक बोर्ड के चेयरमैन अरविंद कुमार सिंह ने जारी किया रिजल्ट.
Raj Kaushik

रांची (पंकज कुमार पाठक) : झारखंड बोर्ड ने मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर दिया है. वर्ष 2020 में मैट्रिक की परीक्षा देने वाले 75.01 विद्यार्थी पास हुए हैं. इनमें से 51.52 फीसदी फर्स्ट डिवीजन में, 42 फीसदी सेकेंड डिवीजन में और 6 फीसदी थर्ड डिवीजन में पास हुए हैं. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो और झारखंड अधिविद्य परिषद (Jharkhand Academic Council) के अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह ने बुधवार (8 जुलाई, 2020) को ऑनलाइन रिजल्ट जारी किया. इसके साथ ही छात्र-छात्राओं ने jac.nic.in, jacresults.com, jac.jharkhand.gov.in और jharresults.nic.in पर अपना रिजल्ट चेक करने में जुट गये. जैक बोर्ड की वेबसाइट पर अचानक इतना ट्रैफिक आ गया कि साइट क्रैश कर गया.

वर्ष 2020 में मैट्रिक की परीक्षा के लिए कुल 3,87,695 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इनमें 3,85,144 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी. कुल 2,88,928 विद्यार्थी पास हुए. प्रथम श्रेणी में पास होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 1,48,051, द्वितीय श्रेणी में पास होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 1,24,036 और तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 16,841 रही. इस बार छात्राओं की तुलना में ज्यादा छात्र पास हुए हैं. कुल 1,80,532 छात्रों ने परीक्षा दी थी. इनमें से 1,37,003 पास हुए हैं. यानी 75.88 फीसदी छात्र पास हुए हैं. झारखंड में इस बार 74.25 फीसदी छात्राएं पास हुई हैं. कुल 2,04,614 लड़कियों ने इम्तहान दिया था, जिसमें 1,51,925 छात्राएं पास हुई हैं.

इस अवसर पर जैक अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि शिक्षा मंत्री काउंसिल के अनुरोध पर यहां आये हैं. इनकी वजह से कार्यक्रम भव्य हुआ है. जैक परिवार खुश है. श्री सिंह ने कहा कि आज जिस परीक्षा का फल प्रकाशित हुआ है, वह फरवरी में हुई थी. कोरोना वायरस की वजह से मूल्याकंन बाधित रहा. हमने 28 मई से कॉपी की जांच शुरू की. 25 जून को मूल्यांकन का काम पूरा हो गया. इतने कम समय में करीब 4 लाख विद्यार्थियों की कॉपी का मूल्यांकन हो पाया, क्योंकि हमारे कर्मचारी लगे रहे.

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा है कि जिस जिला का परीक्षा फल सर्वश्रेष्ठ रहा है, उसे ऑल्टो कार देंगे. उन्होंने असफल छात्रों से कहा कि हार नहीं मानें. सफलता-असफलता मिलती रहती है. लगातार कोशिश करते रहें. अपनी शिक्षा को जारी रखें. सफलता का महत्व उन्हें ही मालूम होता है, जो असफल होते हैं. इसलिए निराश न हों. कोई गलत कदम न उठायें. नयी नयी ऊर्जा के साथ आगे बढ़ें, सफलता जरूर मिलेगी.

4 जुलाई को 11वीं का रिजल्ट (JAC 11th Result 2020) जारी होने के बाद से जैक बोर्ड के मैट्रिक और इंटर के विद्यार्थियों को अपनी रिजल्ट का इंतजार था. जैक के चेयरमैन ने 11वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी करने के बाद कहा था कि जल्दी ही मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट भी जारी कर दिये जायेंगे. मैट्रिक का रिजल्ट तो तैयार भी हो चुका है.

इंटर की कॉपियों का भी मूल्यांकन पूरा हो चुका है. साइंस और कॉमर्स (JAC 12th Science and Commerce Result 2020) के रिजल्ट एक साथ जारी किये जायेंगे, जबकि आर्ट्स के परीक्षा परिणाम की घोषणा बाद में की जायेगी.

जैक के अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह ने काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट्स (jac.nic.in, jacresults.com, jac.jharkhand.gov.in and jharresults.nic.in) पर ऑनलाइन रिजल्ट जारी करेंगे. रिजल्ट जारी होते ही विद्यार्थी अपने-अपने रिजल्ट इन वेबसाइट्स से चेक कर पायेंगे. परीक्षा में फेल होने वाले विद्यार्थियों के अलावा वे विद्यार्थी, जो परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए झारखंड बोर्ड कंपार्टमेंटल/इंप्रूवमेंट एग्जाम दे सकेंगे. इसका फॉर्म वेबसाइट पर उपलब्ध है.

सूत्र बता रहे हैं कि इंटर आर्ट्स का रिजल्ट 25 जुलाई तक आ सकता है. इस वर्ष 1,29,263 छात्र-छात्राओं ने आर्ट्स की परीक्षा दी थी. जैक बोर्ड मैट्रिक और इंटर में कुल 6.20 लाख छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी. इसमें मैट्रिक में 3.86 लाख और इंटर में 2.34 लाख बच्चे शामिल हैं. लॉकडाउन की वजह से कॉपियों का मूल्यांकन देर से शुरू हुआ, जिसके कारण रिजल्ट आने में भी देर हो रही है.

4 जुलाई को जारी हुआ था JAC 11th का रिजल्ट

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने 11वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम 4 जुलाई, 2020 को जारी कर दिये. जैक बोर्ड 11वीं में इस साल 95.53 प्रतिशत स्टूडेंट्स को सफलता मिली. बोकारो के सबसे ज्यादा बच्चे पास हुए, जबकि चतरा जिला में सबसे कम बच्चे पास हुए हैं.

मई में ही आ जाते थे मैट्रिक के रिजल्ट

इस वर्ष 11 से 28 फरवरी के बीच 10वीं की परीक्षाएं जैक ने ली थी. आमतौर पर मई में 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाता था, लेकिन कोरोना वायरस का संक्रमण झारखंड में तेजी से फैलने की वजह से विद्यार्थियों की कॉपी का मूल्यांकन समय से नहीं हो पाया. यही वजह है कि रिजल्ट के प्रकाशन में देरी हुई.

ऐसे देखें अपना रिजल्ट

  1. छात्र सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jacresults.com पर लॉग-इन करें.

  2. JAC results 2020 पर जायें और JAC results 2020 टैब पर क्लिक करें.

  3. 10वीं या 12वीं, जिसकी आपने परीक्षा दी है, उस स्पेस में अपना रोल कोड और रोल नंबर टाइप करें.

  4. प्रक्रिया पूरी करते ही आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा.

  5. रिजल्ट देखने के बाद उस टैब को बंद न करें. रिजल्ट को डाउनलोड करके उसकी प्रिंट जरूर निकाल लें. रिजल्ट की इस कॉपी को बहुत संभाल कर रखें, क्योंकि भविष्य में यह आपके बहुत काम आने वाला है.

Published By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें