1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jac class 11th math paper leak accused arrested by ranchi cyber police srn

JAC 11 वीं के गणित का प्रश्न पत्र लीक करने वाला गिरफ्तार, पूछताछ के दौरान खोले कई राज

जैक 11वीं की गणित परीक्षा में प्रश्न पत्र लीक करने वाला आरोपी गिरफ्तार हो गया है, जिसमें उन्होंने अपनी जुर्म कुबूल लिया है. बातचीत में उन्होंने बताया कि यूट्यूब चैनल का फॉलोअर बढ़ाने के लिए उन्होंने ऐसा किया.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand News: साइबर पुलिस के साथ गिरफ्तार आरोपी
Jharkhand News: साइबर पुलिस के साथ गिरफ्तार आरोपी
प्रभात खबर

रांची: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की 11 वीं गणित की परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक करनेवाले युवक डी विनय उत्पल को रांची साइबर थाना की पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. वह मूल रूप से बोकारो जिला के जरीडीह थाना क्षेत्र के पाथुरिया का रहनेवाला है. वर्तमान में वह हातमा बस्ती सरना टोली में किराये के मकान में रहता था. वह डीएसपीएमयू में बीएससी द्वितीय वर्ष का छात्र है. उसकी गिरफ्तारी वहीं से हुई है.

साइबर थाना की पुलिस ने उसके पास से प्रश्नपत्र लीक करने में प्रयुक्त मोबाइल, लैपटॉप बरामद कर लिया है. इसके अलावा प्रश्नपत्र लीक करने से संबंधित व्हाट्सऐप चैट, टेलीग्राम और यूट्यूब चैनल पर प्रसारित संवाद भी जब्त कर लिया है. यह जानकारी सीआइडी के एसपी कार्तिक एस ने दी. उन्होंने बताया कि प्रश्नपत्र यूट्यूब पर लीक होने के आरोप में जैक की ओर से 10 मई को रांची साइबर थाने में शिकायत दर्ज की गयी थी.

इसके बाद प्राथमिकी दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया गया. साइबर पुलिस के अनुसार केस के अनुसंधान के दौरान पता चला कि प्रश्नपत्र यूट्यूब चैनल (लर्निंग इंहेंसमेंट) के संचालक डी विनय उत्पल द्वारा वायरल किया गया था. इसके बाद उसके आइपी एड्रेस को ट्रैक कर साइबर पुलिस उसके मोबाइल नंबर की जानकारी हासिल कर उस तक पहुंची. वायरल किया गया प्रश्नपत्र भी सही पाया गया.

हालांकि उसने पूछताछ में बताया है कि उसे सुशांत उरांव नामक युवक ने प्रश्नपत्र टेलीग्राम पर भेजा था. उसके पिता मटुकधारी दास भी पेशे से शिक्षक हैं.

पॉपुलरिटी पाने के लिए प्रश्नपत्र किया था वायरल :

गिरफ्तार आरोपी ने पूछताछ में स्वीकार किया है कि उसने अपने यूट्यूब चैनल का फॉलोअर बढ़ाने और पॉपुलरिटी पाने के लिए ऐसा किया था. वह पहले भी वीडियो तैयार कर यूट्यूब पर डालता रहा है. वह पहले के वीडियो से 71 डॉलर कमा भी चुका है. उसे 19 डॉलर अभी मिलनेवाले हैं.

गर्लफ्रेंड और दोस्त को भेजा गणित का प्रश्नपत्र

आरोपी ने पूछताछ में यह भी स्वीकार किया कि उसे और भी परीक्षा के पेपर मिले थे. लेकिन उसने उसे लीक नहीं किया था. उसने सिर्फ गणित का प्रश्नपत्र ही लीक किया. गणित का प्रश्नपत्र उसने परीक्षा से पहले 11 की परीक्षा दे रही अपनी गर्लफ्रेंड के पास भी व्हाट्सऐप पर भेजा था, ताकि वह परीक्षा में बेहतर अंक हासिल कर सके. उसने अपने एक दोस्त के अलावा कई अन्य लोगों को भी व्हाट्सऐप पर प्रश्नपत्र भेजा था.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें