1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. ias pooja singhal case sahibganj dmo appeared after 10 days of summon ed asked tell the assets before and after the job srn

समन के 10 दिन बाद हाजिर हुए साहिबगंज DMO, ED ने पूछा- नौकरी से पूर्व व अभी की संपत्ति बतायें

अवैध खनन मामले में साहिबगंज के डीएमओ विभूति कुमार ईडी के सामने हाजिर हुए, इसके साथ साथ रांची के डीएमओ से भी पूछताछ हुई. ईडी ने उनसे नौकरी से पहले और नौकरी के बाद का ब्योरा मांगा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
साहिबगंज डीएमओ विभूति कुमार
साहिबगंज डीएमओ विभूति कुमार
prabhat Khabar

साहिबगंज: समन के दस दिन बाद इडी के समक्ष साहिबगंज डीएमओ विभूति कुमार सोमवार को हाजिर हुए. इसके अलावा रांची डीएमओ संजीव कुमार से भी पूछताछ की गयी. दोनों से ही इडी ने उनकी आमदनी और संपत्ति का ब्योरा मांगा. उनसे नौकरी से पहले और अभी की संपत्ति के बारे में पूछा गया. चल-अचल संपत्ति की खरीदारी और उसके लिए जुटाये गये धन के स्रोतों से संबंधित सवाल पूछे गये.

साहिबगंज डीएमओ से संताल परगना के पंकज मिश्रा के साथ उनके संबंध को लेकर सवाल किया गया. उनसे लघु खनिजों के लीज आवंटन, साहिबगंज स्टीमर दुर्घटना (ट्रकों पर लदे थे स्टोन चिप्स) की बाबत पूछताछ की गयी. साहिबगंज में जारी उत्खनन कार्यों के बारे में भी पूछा गया. इसके तहत राजस्व से लेकर अवैध उत्खनन पर हुई कार्रवाई के बारे में जानकारी ली गयी.

इडी ने जानना चाहा कि पूरे इलाके में कितने छोटे-बड़े माइनिंग के कार्य चल रहे हैं. इधर, निलंबित आइएएस पूजा सिंघल से भी पूछताछ जारी रही. उनसे चल व अचल संपत्ति के लिए पैसे कहां से लाये, इस बारे में पूछताछ की गयी. इडी ने दोनों डीएमओ से लघु खनिजों के लीज आवंटन की प्रक्रिया व समय की जानकारी मांगी. लघु खनिज समानुदान नियमावली में उन्हें दिये गये अधिकार के सिलसिले में पूछा गया.

  • साहिबगंज डीएमओ से अवैध खनन, स्टीमर दुर्घटना के बारे में पूछा

  • पूजा सिंघल से भी पूछताछ जारी, पूछा : चल-अचल संपत्ति के लिए कहां से पैसे आये

खदान आवंटन मामले में पलामू डीसी से स्पष्टीकरण

सरकार ने खदान आवंटन मामले में पलामू डीसी शशिरंजन से स्पष्टीकरण पूछा है. उन पर आरोप है कि उन्होंने अपनी सास के नाम से स्टोन माइंस का लीज कराया है. इस आरोप के बाद कार्मिक विभाग ने उन्हें शो-काउज किया है. पलामू के शाहपुर मौजा में मेसर्स विंध्यवासिनी स्टोन को पत्थर खनन आवंटित किया गया है. इस फर्म की निदेशक अंजना चौरसिया हैं. वह रिश्ते में डीसी की सास बतायी जाती हैं.

एसएलपी पर सुप्रीम कोर्ट व पीआइएल पर हाइकोर्ट में सुनवाई आज

सीएम हेमंत सोरेन के करीबियों के शेल कंपनियों में निवेश व माइनिंग लीज आवंटन मामले में झारखंड हाइकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर सरकार की एसएलपी पर 24 मई को सुनवाई होगी. उधर, इसी मामले में दायर जनहित याचिकाअों पर झारखंड हाइकोर्ट में सुनवाई होगी. यह मामला चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन व जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद की खंडपीठ में 24 मई को दिन के 11 बजे से सुनवाई के लिए सूचीबद्ध है.

डीएमओ विभूति से पंकज मिश्रा के बारे में पूछा गया

इडी के अधिकारियों ने दोनों डीएमओ से उनकी व पारिवारिक सदस्यों की आमदनी और पारिवारिक सदस्यों की संपत्ति से संबंधित सवाल पूछे. इसके अलावा यह भी जानना चाहा कि खनन के क्षेत्र में किसी तरह का राजनीतिक हस्तक्षेप होता है या नहीं. साहिबगंज डीएमओ से झामुमो नेता व बरहेट विधायक हेमंत सोरेन के प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के साथ उनके संबंध को लेकर पूछताछ की गयी है.

अबु बकर खान सचिव व अमित को जेएसएमडीसी एमडी का प्रभार

सरकार ने कृषि, पशुपालन सचिव अबु बकर सिद्दीख को खान एवं भूतत्व विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया है. वहीं उत्पाद आयुक्त अमित कुमार को झारखंड राज्य खनिज विकास निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक का प्रभार दिया गया है. पहले से श्री कुमार झारखंड विबरेज कॉरपोरेशन के एमडी और खान निदेशक के प्रभार में हैं. मालूम हो कि इन दोनों पदों पर पूजा सिंघल थीं. उन्हें निलंबित कर दिया गया है.

Posted by; Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें