1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. ias pooja singhal case rungta bandhu were involved in pulse hospital land purchase revealed in interrogation srn

IAS Pooja Singhal Case: पल्स अस्पताल जमीन खरीद मामले में रुंगटा बंधु थे शामिल, पूछताछ में हुआ खुलासा

पल्स अस्पताल की जमीन खरीद में रुंगटा बंधुओं के शामिल होने की बात सामने आयी है. कल ईडी ने मनी लाउंड्रिंग के मामले पूजा सिंघल समेत तमाम आरोपियों से बातचीत की जिसमें ये बातें उजागर हुई

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
IAS Pooja Singhal Case
IAS Pooja Singhal Case
Prabhat Khabar

रांची: पल्स अस्पताल की जमीन की खरीद-बिक्री की लंबी प्रक्रिया में रुंगटा बंधुओं के शामिल होने का मामला उजागर हुआ है. इडी ने मनी लाउंड्रिंग के मामले की जांच के दौरान शुक्रवार को पूजा सिंघल,अभिषेक झा, सीए सुमन कुमार, आलोक सरावगी और बोकारो के बिल्डर संजय कुमार से पूछताछ की.

पूछताछ में जमीन की खरीदी-बिक्री की लंबी प्रक्रिया में रुंगटा बंधुओं के भी शामिल होने की जानकारी मिली. इस दौरान पल्स अस्पताल का नक्शा निगम से पास नहीं होने और संबंधित जमीन के ‘भुइंहरी’होने की जानकारी मिली. रिमांड पर लेने के बाद पूजा सिंघल से दूसरे दिन और सीए सुमन कुमार से छठे दिन पूछताछ जारी रही. सीए से जब्त राशि के सिलसिले में किसी नये नाम का खुलासा नहीं हुआ है.

पंचवटी बिल्डर्स के आलोक सरावगी से भी पूछताछ :

सीए ने पूछताछ में पल्स की जमीन खरीदने के लिए पूजा सिंघल के निर्देश पर पंचवटी बिल्डर्स को तीन करोड़ रुपये नकद देने की बात स्वीकारी थी. साथ ही उसके पास से बरामद रुपये में पूजा सिंघल का होने की बात भी स्वीकार की थी. इस मामले में आगे की जांच के लिए इडी ने शुक्रवार को पंचवटी बिल्डर्स के आलोक सरावगी को भी पूछताछ के लिए बुलाया था.

फ्लैट के लिए नक्शा पास कराया, बना दिया अस्पताल :

जमीन की खरीद-बिक्री से संबंधित बिंदु पर हुई पूछताछ में जानकारी मिली कि पल्स अस्पताल की जमीन भुइंहरी प्रकृति की है. रुंगटा ने पंचवटी बिल्डर्स को ट्रांसफर किया. पंचवटी ने इस जमीन पर फ्लैट बनाने के लिए निगम से नक्शा पास कराया. इसके बाद पंचवटी बिल्डर्स ने इसे अभिषेक झा को दिया.

पंचवटी बिल्डर्स द्वारा पास कराये गये नक्शे पर ही फ्लैट बनाने के बदले अस्पताल बना दिया गया. अस्पताल की बिल्डिंग का नक्शा निगम से पास नहीं है. दूसरी तरफ जानकारी मिली है कि इस भुइंहरी जमीन को 1948 में सरेंडर दिखाया गया. इसके बाद 1972 में किसी हरख कुमार जैन के नाम पर इसे बंदोबस्त दिखाया गया है. बाद में यह जमीन किसी दूसरे व्यक्ति नाम पर हस्तांतरित हुई. उसके नाम पर 2017 में एक रसीद भी कट गया.

काली कमाई की खान

पल्स अस्पताल का नक्शा निगम से नहीं हुआ था पास, फ्लैट की जगह बनाया अस्पताल

जमीन के ‘भुइंहरी’होने का मामला आया सामने, जब्त राशि में किसी नये नाम का खुलासा नहीं

अन्य लोगों में आलोक सरावगी और बोकारो के बिल्डर संजय कुमार से हुई पूछताछ

इडी ने साहिबगंज के डीएमओ विभूति कुमार, दुमका के कृष्ण कुमार किस्कू व पलामू के आनंद कुमार को नोटिस दिया है

डॉक्टर बोले : पूजा योग करें, रिलैक्स रहें

रांची. स्वास्थ्य जांच के लिए सदर अस्पताल से आये डॉक्टर ने शुक्रवार को आइएएस पूजा सिंघल को योग करने व िरलैक्स रहने की सलाह दी. इडी ने शुक्रवार को पूजा से एयरपोर्ट रोड स्थित कार्यालय में दूसरे दिन भी पूछताछ की. पूजा के तबीयत खराब होने की शिकायत के बाद सदर अस्पताल से डॉक्टर को बुलाया गया. इससे पहले सीए सुमन कुमार को सुबह 9.15 बजे इडी कार्यालय लाया गया. सूचना पर 10.15 बजे डॉक्टर आरके जायसवाल इडी कार्यालय पहुंचे और पूजा की स्वास्थ्य जांच की. करीब 11.00 बजे डॉ जायसवाल ने बाहर निकलने पर बताया कि उनका ब्लड प्रेशर नार्मल था.

रात की जांच में पूजा का रक्तचाप सामान्य मिला, सीए सुमन तनाव में : पूजा सिंघल और सीए सुमन कुमार की शुक्रवार की रात में मेडिकल जांच करायी. सदर अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ लक्ष्मीकांत साय जब वहां पहुंचे, तो उन्हें ऊपर के कमरे में ले जाया गया, जहां पूजा सिंघल और सीए सुमन कुमार मौजूद थे. दोनों के स्वास्थ्य परीक्षण में कोई गड़बड़ी सामने नहीं आयी. पूजा सिंघल का रक्तचाप भी सामान्य था. हालांकि, सीए सुमन कुमार तनावग्रस्त दिखे.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें