29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

FIH Olympic Qualifiers: किसी भी टीम से निपटने के लिए हम हैं तैयार, बोलीं कप्तान सविता पूनिया

FIH Olympic Qualifiers से पहले भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता पूनिया ने अपनी तैयारियों के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि हम किसी भी टीम से भिड़ने के लिए तैयार हैं और हमने काफी मेहनत की है. कोच ने कहा कि दबाव है, लेकिन उससे उबरना हमें आता है.

भारतीय महिला हॉकी टीम एफआईएच ओलिंपिक क्वालीफायर के लिए पूरी तरह तैयार है. 13 जनवरी से हॉकी का महामुकाबला रांची के मरांग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में शुरू हो जाएगा. गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय महिला हॉकी टीम की कोच जेनेके शोपमैन और कप्तान सविता पूनिया ने अपनी तैयारियों के बारे में बताया. इस टूर्नामेंट में भारत ग्रुप बी में है. भारत के साथ इस ग्रुप में न्यूजीलैंड, यूएसए और इटली भी हैं. भारत को अपना पहला मुकाबला 13 जनवरी को यूएसए के खिलाफ खेलना है. ग्रुप ए में जर्मनी, जापान, चिली और चेक रिपब्लिक हैं. दोनों सेमीफाइनल मुकाबले 18 जनवरी को खेले जाएंगे, जबकि फाइनल मुकाबला 19 जनवरी को खेला जाएगा. कुल 8 में से टॉप तीन टीमें अगले साल होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करेंगी.

वंदना कटारिया की कमी खलेगी

मीडिया से बात करते हुए भारतीय कप्तान सविता पूनिया ने कहा कि यहां आकर हमेशा ही अच्छा लगता है. हम सब बहुत एक्साईटेड हैं. यूएसए के साथ हमारा पहला मैच है. उसके लिए हम तैयार हैं. प्रैक्टिस मैच यही देखने के लिए होता है कि सुधार की क्या गुंजाइश है. पेरिस ओलिंपिक के लिए हमने बहुत मेहनत की है. बहुत कम समय में हमने बहुत कुछ सीखा है. ऐसे में हम क्वालीफाई करने की पूरी कोशिश करेंगे. ये टूर्नामेंट मुश्किल होने वाला है. क्योंकि हर टीम अपना बेहतर करना चाहेगी. हम भी अपना बेस्ट देंगे. वंदना कटारिया अनुभवी है और बेहतर खेलती है. उनकी कमी हमें महसूस होगी, लेकिन उनके बदके जो प्लेयर आई है वह भी बेहतर खेलती है.

हमारा फोकस एक-एक मैच पर : कप्तान

कप्तान ने आगे कहा कि हम पूरी तरह से मैच पर फोकस करेंगे. हमारी स्ट्रेंथ अटैकिंग है और हम इसपर ही काम करेंगे. यूएसए के साथ मैच में आपको ये देखने को मिलेगा. कप्तान कहती हैं कि यहां सभी टीमें जीतने आई हैं. उनकी स्पीड बेहतर है, हम उनका मुकाबला करने की कोशिश करेंगे. अपना भी बेहतर खेल दिखाएंगे. वह आगे कहती हैं कि ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करना आसान नहीं होने वाला है. हमने यहां एशियन ट्रॉफी खेली थी. हमें बहुत सपोर्ट मिला था. बस हमारी कोशिश रहेगी कि हम बेहतर खेले. हम किसी भी टीम से निपटने के लिए तैयार हैं.

Also Read: FIH Olympic Qualifier: रांची में खेलने के अनुभव का लाभ मिलेगा

दबाव से निपटने के लिए टीम के साथ एक अलग कोच

टीम की कोच जेनेके शोपमैन (Janneke Schopman) ने कहा कि जिस तरह पिछली चैंपियनशिप में हमने जीत दर्ज की, उसमें ऑडियंस का पूरा सपोर्ट था. ये सपोर्ट हमारे लिए बेहतर है. लेकिन कहीं न कहीं यह हमारे ऊपर भी बेहतर खेल का दबाव बनाता है. यूएसए, न्यूजीलैंड की स्ट्रेंथ हमें पता है. लेकिन हमारा फोकस अपने स्ट्रेंथ पर होगा. हम उस पर काम करेंगे. प्रैक्टिस अच्छी हो रही है. हमारा पूरा ध्यान अभी यूएसए के खिलाफ पहले मैच पर है. उन्होंने कहा कि यूएसए एक बेहतर टीम है. यहां रैंकिंग से कोई फर्क नहीं पड़ता. हम जानते हैं कि वह बेहतर खेलती हैं. हम उसी हिसाब से अपना बेस्ट देने की कोशिश करेंगे. टीम को मेंटल स्ट्रेस से बाहर निकलने के लिए भी हमारे पास कोच हैं. वह प्लेयर्स से बात कर रहे हैं. हम बस अपना गेम बेहतर करने की कोशिश कर रहे हैं.

भारतीय टीम इस प्रकार है

गोलकीपर : सविता पुनिया (कप्तान), बिचू देवी खारीबाम.

डिफेंडर : निक्की प्रधान (उप-कप्तान), उदिता, इशिका चौधरी, मोनिका.

मिडफील्डर : निशा, वैष्णवी विट्ठल फाल्के, नेहा, नवनीत कौर, सलीमा टेटे, सोनिका, ज्योति, ब्यूटी डुंगडुंग, बलजीत कौर.

फॉरवर्ड : लालरेम्सियामी, संगीता कुमारी, दीपिका.

Also Read: FIH ओलिंपिक क्वालीफायर: विदेशी टीमों को भा रहा रांची का मौसम, कर रही हैं जमकर अभ्यास

भारत का शेड्यूल

13 जनवरी : भारत बनाम यूएसए – शाम 7:30 बजे

14 जनवरी : भारत बनाम न्यूजीलैंड – शाम 7:30 बजे

16 जनवरी : भारत बनाम इटली – शाम 7:30 बजे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें