1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus vaccine update 1 lakh 62 thousand dose corona vaccine reaches jharkhand 16th january vaccination starts smj

Coronavirus Vaccine Update : 1.62 लाख डोज कोरोना का टीका झारखंड पहुंचा, 16 से टीकाकरण शुरू

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : पुणे से झारखंड पहुंचा कोविशील्ड वैक्सीन. टीकाकरण को लेकर झारखंड है तैयार.
Jharkhand news : पुणे से झारखंड पहुंचा कोविशील्ड वैक्सीन. टीकाकरण को लेकर झारखंड है तैयार.
प्रभात खबर.

Coronavirus Vaccine Update, Jharkhand News, Ranchi News, रांची : कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर पुणे से बुधवार (13 जनवरी, 2021) की सुबह कोरोना वैक्सीन की पहली खेप रांची पहुंची. झारखंड में पहले चरण के लिए कोविशील्ड वैक्सीन के 1.62 लाख डोज पहुंचा है. इसे जल्द ही राज्य के सभी जिलों में उपलब्ध करा दिया जायेगा. आगामी 16 जनवरी, 2021 से झारखंड समेत पूरे देश में कोरोना टीकाकरण का अभियान शुरू हो रहा है.

सीरम इंस्टीच्यूट ऑफ पुणे द्वारा निर्मित कोविशील्ड वैक्सीन विशेष कार्गो विमान से रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पहुंचा. राजधानी रांची के नामकुम सेंटर के वेयर हाउस में इसे रखा गया है. पहली खेप में 1.62 लाख वैक्सीन यहां पहुंचा है. हालांकि, राज्य सरकार ने वैक्सीन स्टोर में 5 लाख कोविशील्ड रखने की क्षमता बतायी है.

रांची जिले में सबसे अधिक डोज

स्वास्थ्य विभाग अलग-अलग जिलों में वैक्सीन भेजने की तैयारी कर चुकी है. सबसे अधिक डोज रांची और पूर्वी सिंहभूम को मिलेगी. कोरोना वैक्सीन आने के साथ स्वास्थ्य विभाग जिलावार वैक्सीन उपलब्ध कराने में जुट गयी है. राज्य में 2 ऑनलाइन वैक्सीनेशन सेंटर के लिए रांची के सदर हॉस्पिटल और जमशेदपुर के एमजीएम हॉस्पिटल को चयनित किया गया है.

एक वायल में 10 लोगों को लगेगा टीका

एनएचएम अभियान, झारखंड के डायरेक्टर रविशंकर शुक्ला के मुताबिक, वैक्सीन के एक वायल में 10 लोगों को टीका लगाया जायेगा. जिन लोगों को टीका लगाया जायेगा, उसे 28 दिन बाद दूसरा डोज दिया जायेगा. वहीं, टीका लेने वालों की ऑनलाइन डॉटा इंट्री भी होगी, ताकि इसका रिकॉर्ड रखा जा सके. बता दें कि कोविशल्ड वैक्सीन का एक वायल 5 ml का है, जिसमें 10 डोज होता है.

राज्य में बने हैं 275 वैक्सीन स्टोर

झारखंड में 275 वैक्सीन स्टोर बनाये गये हैं. इसमें राज्य स्तर पर रांची में एक वैक्सीन स्टोर है. वहीं, जमशेदपुर के अलावा पलामू और देवघर में एक-एक वैक्सीन स्टोर बनाये गये हैं. इसके अलावा राज्य के सभी 24 जिलों में एक-एक और 248 सामूहिक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में वैक्सीन भंडार बनाये गये हैं. राज्य में 7000 वैक्सीनेटर कोरोना वैक्सीन का टीका लगायेंगे.

129 केंद्रों पर 100-100 हेल्थ वर्कर्स को लगेगा टीका

झारखंड में 129 बूथों पर एक दिन में 100-100 हेल्थ वर्कर्स को कोराना का टीका लगाया जायेगा. राज्य के करीब डेढ लाख हेल्थ वर्कर्स को टीका लगेगा. इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जायेगा. इसको लेकर स्टेट टास्क फाेर्स की बैठक में तैयारियों की समीक्षा की गयी.

रिम्स के 4000 हेल्थ वर्कर्स चिह्नित

रिम्स डायरेक्टर डॉ कामेश्वर प्रसाद के मुताबिक, कोरोना टीकाकरण के लिए रिम्स के 4000 हेल्थ वर्कर्स को चिह्नित किया गया है. इसमें डॉक्टर, नर्स व स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं. टीकाकरण में समय कम लगे, इसके लिए मैनपावर व टीम की संख्या बढ़ायी जायेगी. एक दिन 150 से अधिक हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जायेगा. इसके तहत 10 या इससे अधिक टीम का गठन होगा. हर टीम में 10- 10 वर्कर्स शामिल होंगे. जरूरत पड़ने पर टीम की सदस्यों की संख्या बढ़ायी भी जायेगी.

वैक्सीन के कोल्ड चेन के लिए बिजली नहीं बनेगी बाधक

कोरोना वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए बिजली की परेशानी नहीं होगी. विद्युत आपूर्ति सर्किल, रांची ने सभी अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र के ऐसे स्वास्थ्य केंद्रों की पहचान करने को कहा है, जहां बिजली की समस्या है या फिर लो वोल्टेज के कारण डीप फ्रीजर काम नहीं करते हैं. विभाग द्वारा कम क्षमता वाले खराब पड़े ट्रांसफॉर्मर को बदला जा रहा है. इस संबंध में रांची जीएम का कहना है कि कोरोना वैक्सीन के कोल्ड चेन को मेंटेन करने के लिए बिजली बाधा नहीं बनेगी.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें