1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus outbreak coronavirus entry in jharkhand hindpiri woman test report positive in ranchi jharkhand

Coronavirus: झारखंड में कोरोना पॉजिटिव महिला मिलने के बाद सहमे लोग, पुलिस ने बढ़ायी सख्ती

By AmleshNandan Sinha
Updated Date

रांची DC की अपील, 16 मार्च को राजधानी के B1 कोच में सफर करने वाले आवश्यक रूप से कराएं जांच

झारखंड की राजधानी में कोरोना का पहला मामला सामने आने के बाद रांची उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री राय महिमापत रे ने रांची वासियों से अपील की है जो भी व्यक्ति 16 मार्च 2020 को दिल्ली से राजधानी एक्सप्रेस के B1 कोच में सफर कर रांची पहुंचे हैं, वह इसकी सूचना जिला प्रशासन को दें और आवश्यक रूप से अपनी जांच कराएं.

रांची : कोरोनावायरस महामारी ने झारखंड में दस्तक दे दी है. हिंदपीढ़ी की एक महिला का टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आया है. बताया जा रहा है महिला कुछ दिनों पूर्व मलेशिया से आयी है. इस महिला को खेलगांव स्थित क्वारेंटाइन सेंटर से RIMS (राजेंद इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज) में भर्ती कराया गया है. महिला पिछले दिनों कितने लोगों के संपर्क में आयी थी इसकी जांच की जा रही है.

जानकारी के अनुसार 22 वर्षीय युवती रांची के हिंदपीढ़ी से सोमवार को बरामद हुई थी. पुलिस ने उसके साथ 18 विदेशियों सहित 22 लोगों को क्वारेंटाइन में भेज दिया था. उसकी ट्रैवल हिस्ट्री मलेसिया की है. मामले की पुष्टी होने के बाद जिला पुलिस-प्रशासन ने पूरे सख्ती से लॉकडाउन का पालन कराना शुरू कर दिया है. सभी से घर में रहने की अपील की जा रही है. रांची के उपायुक्त और एसएसपी ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है.

ऐसी भी जानकारी मिल रही है कि उक्त महिला उन लोगों में शामिल थी, जिन्हें 18 विदेशी नागरिकों सहित 22 लोगों को सोमवार को हिंदपीढ़ी के बड़ी मस्जिद और उसके आसपास से पुलिस ने पकड़कर खेलगांव स्थित क्वारेंटाइन सेंटर में रखा था. सभी की जांच करायी गयी थी, जिसमें से एक महिला का रिपोर्ट पॉजिटिव आया है. यह महिला दिल्ली में आयोजित निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के मरकज में शामिल हुई थी. पकड़े गये कुछ लोग 18 मार्च के बाद रांची आये थे.

हिंदपीढ़ी के बड़े मस्जिद से बरामद लोगों में 18 विदेश से लौटे थे, जबकि 6 लोग दूसरे राज्यों से पहुंचे थे. इनमें चार दंपत्ति भी शामिल हैं. खेलगांव में रखने के बाद रिम्‍स की मेडिकल टीम ने खेलगांव में ही जाकर सभी का सैंपल लिया था. इसके बाद रिम्स के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में उक्त सैंपलों की जांच की गयी थी. जिसका रिपोर्ट पॉजिटिव आया है. रिम्स के निदेशक डॉ डीके सिंह ने बताया कि उक्त महिला के संपर्क में जितने भी लोग आये हैं, उन सभी का सैंपल लेकर दोबारा जांच करायी जायेगी. वहीं हिंदपीढ़ी मस्जिद के आसपास के लोगों की भी सैंपल की जांच की जायेगी.

झारखंड में अब तक 274 संदिग्धों का सैंपल लिया जा चुका है, जिनमें से 266 की रिपोर्ट निगेटिव आयी है. इनमें से एक पॉजिटिव है, जबकि 7 के रिपोर्ट का इंतजार है. वहीं, देशभर में कोरोनावायरस संक्रमण से 1251 लोग संक्रिमत हैं. इस संक्रमण से देशभर में 32 लोगों की मौत हो चुकी है.

रांची डीसी और एसएसपी ने सभी से घरों में रहने की अपील की

रांची जिले में कोरोना पॉजिटिव एक मरीज की पुष्टि हुई है. जिला के उपायुक्त राय महिमापत रे और एसएसपी अनीस गुप्ता ने लोगों से अपने-अपने घरों में रहने की अपील करते हुए कहा कि वायरस के संक्रमण से रोकथाम के लिए अपने-अपने घरों में रहें. किसी तरह की जानकारी या मदद की जरूरत है तो जिला प्रशासन से संपर्क करें. जिला कंट्रोल रूम 1950 पर किसी भी स्थिति में आम जन संपर्क कर सकते हैं.

17 मार्च को आठ तथा 18 मार्च को 14 लोग आये थे रांची

हिंदपीढ़ी थाना प्रभारी ने बताया कि एक जमात 17 मार्च को तथा दूसरा जमात 18 मार्च को आया था. पहले जमात में मलेशिया के चार दंपती यानी आठ लोग तथा दूसरे जमात में तीन इंग्लैंड, एक पोलैंड, एक बांग्लादेश, दो वेस्टइंडीज, दो दक्षिण अफ्रीका व पांच गाइड आये थे. ये सभी धर्म प्रचारक हैं. ये लोग यहां रहकर इस्लाम के संबंध में बताते हैं. इसी दौरान अचानक कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर लॉकडाउन की घोषणा किये जाने के बाद सभी मस्जिद में ही रुक गये. 14 दिनों तक आइसोलेशन वार्ड में रहने के डर से सभी मसजिद में छिपे हुए थे.

पुलिस का कहना है कि विदेश से रांची आने के बाद उन्हें एसपी ऑफिस के विदेश विभाग को सूचना देनी चाहिए थी. उनलोगों ने पुलिस को बताया कि एक सीआइडी इंस्पेक्टर की सारी जानकारी दी थी. उसने कहा था कि वह सभी विभाग को इनके संबंध में जानकारी दे देगा. फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है. बताया जाता है कि इन सभी के लोकल गार्जियन के रूप में हाजी रहमान व पूर्व पार्षद असलम बताये जा रहे हैं.

तमाड़ से भी पकड़े गये थे 11 विदेशी नागरिक : हाल ही में रांची के ही तमाड़ थाना क्षेत्र के रड़गांव मस्जिद से 11 विदेशी नागरिकों को पुलिस ने पकड़ कर सभी को मुसाबनी स्थित कांस्टेबल पुलिस ट्रेनिंग स्कूल में क्वारेंटाइन किया गया है.

रांची के हिंदपीढ़ी से पकड़े गये लोगों की सूची

जाहिद कबीर - इंग्लैंड

हाजी दिलवर हुसैन - इंग्लैंड

सिलौन हुसैन - इंग्लैंड

महासिन अहमद - इंग्लैंड

नदीम खान - वेस्टइंडीज

फारुख खान - वेस्टइंडीज

फारिमान सीजे - दक्षिण अफ्रीका

मुसा जफो - दक्षिण अफ्रीका

शैफुर इस्लाम - पोलैंड

अजीमबीन सुलेमान - मलेशिया

राशिदा नजीहा - मलेशिया

महाघिर बीन - मलेशिया

नौर आशिदा - मलेशिया

नौर जमद जमन - मलेशिया

शीती आनशा - मलेशिया

शफीक बिन सतीशा - मलेशिया

नौर हराती - मलेशिया

युनूस गफोरिया - गुजरात

मो इमरान कुर्ला - मुंबई

मो मोजम्मिन - हैदराबाद

अफाक अली - दिल्ली

रोशन जहां - दिल्ली

16 मार्च को राजधानी एक्सप्रेस से रांची आये लोगों की तलाश तेज

रांची के उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी राय महिमापत रे ने रांचीवासियों से अपील की है जो भी व्यक्ति 16 मार्च 2020 को दिल्ली से राजधानी एक्सप्रेस के B1 कोच में सफर कर रांची पहुंचे हैं, वह इसकी सूचना जिला प्रशासन को दें और आवश्यक रूप से अपनी जांच कराएं. 1950 या 9431708333 पर कॉल कर जानकारी दे सकते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें