30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड में बारिश का कहर: घर गिरे, पुल-पुलिया ध्वस्त, गांव बने टापू, ट्रेनों का परिचालन बाधित

रांची : तीन दिनों की बारिश ने पूरे झारखंड में कहर बरपा दिया. कई पुल और पुलिया बह गये. 50 से अधिक कच्चे घर गिर गये. 200 से अधिक गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से कट गया. जामताड़ा में मिट्टी का घर ढहने से एक महिला की मौत हो गयी. वहीं गुवा थाना क्षेत्र की […]

रांची : तीन दिनों की बारिश ने पूरे झारखंड में कहर बरपा दिया. कई पुल और पुलिया बह गये. 50 से अधिक कच्चे घर गिर गये. 200 से अधिक गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से कट गया. जामताड़ा में मिट्टी का घर ढहने से एक महिला की मौत हो गयी. वहीं गुवा थाना क्षेत्र की दुधबिला पंचायत के बेतेरकिया गांव में ठनका गिरने से रायमुनी की मौत हो गयी. गढ़वा,कोडरमा और गिरिडीह में एक-एक युवक बह गये. कोडरमा के डोमचांच में बाइक सवार आनंद महतो किसी तरह डूबने से बचे, जबकि उनकी बाइक नदी में बह गयी.
कोडरमा के ही कोलकाता-नई दिल्ली रेलखंड के ढिलवां-नाथगंज स्टेशन के पास बीती रात चट्टान टूट कर रेल पटरी पर जा गिरा. इससे अप व डाउन दोनों लाइन पर घंटों ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा. यहां एक पेड़ भी पटरी पर गिरा था, जिसके कारण कई ट्रेनें को जहां-तहां खड़ा रखा गया. वहीं कोडरमा- गिरिडीह रेलखंड के 18.1 किलोमीटर पर पटरी धंसने से रेल यातायात प्रभावित हुआ. रांची के इटकी में छह घर गिर गये.
मॉनसून सक्रिय : पूरे झारखंड में मॉनसून सक्रिय है. पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश कोडरमा जिले (198 मिमी) में हुई. मौसम विज्ञान विभाग के वरीय वैज्ञानिक आरएस शर्मा के अनुसार, झारखंड में मॉनसून सक्रिय है. अक्तूबर के पहले सप्ताह तक इसके सक्रिय रहने का अनुमान है. उन्होंने कहा कि अब भी राज्य में औसत से करीब 24 फीसदी बारिश कम हुई है.
दो-तीन दिन पहले 30 फीसदी से अधिक बारिश हुई थी. 29 सितंबर को उत्तरी झारखंड (संताल परगना) में अच्छी बारिश हो सकती है. इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. राज्य के कई जिलों में भी रविवार को सामान्य बारिश हो सकती है. एक से तीन अक्तूबर तक भी पूरे राज्य में बारिश हो सकती है.

जामताड़ा में मिट्टी का घर ढहने से एक महिला की मौत
40 मिमी बारिश राजधानी में हुई
पिछले 24 घंटे में राजधानी में करीब 40 मिमी बारिश हुई है. राजधानी में शनिवार की सुबह 8.30 बजे तक 20 मिमी बारिश हुई थी. शनिवार की शाम तक करीब 40 मिमी की बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार 29 को भी राजधानी में आकाश में बादल छाये रहेंगे. रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी.
धनबाद : नाथगंज-दिलवा के बीच मिट्टी खिसकी, राजधानी सहित आधा दर्जन ट्रेनें लेट पहुंची धनबाद. गंगा दामोदर एक्सप्रेस रविवार को नहीं आयेगी, कई ट्रेनों का बदला मार्ग
साहिबगंज : साहिबगंज, राजमहल, उधवा, तालझारी, मिर्जाचौकी में बाढ़ की स्थिति, 800 परिवार प्रभावित
गोड्डा : राजमहल प्रोजेक्ट में उत्पादन ठप
देवघर : हरिहरबाड़ी, नंदन पहाड़ स्थित कई मुहल्ले में बारिश का पानी घुस गया है
सभी फसलों के लिए फायदेमंद है बारिश
बीएयू के कृषि परामर्श सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ एक बदूद ने कहा कि धान के लिए यह बारिश काफी फायदेमंद है. रोपा धान को विशेष फायदा होगा. अभी धान के खेतों के लिए पानी की जरूरत है. मक्का, अरहर, मूंग की फसल के लिए भी बारिश फायदेमंद है.
ऊपरी और मध्यम जमीन वाले किसानों को खेतों से जल निकासी की सलाह दी गयी है. 24 घंटे से अधिक समय तक पानी जमा रहने से फसल के पीला पड़ने की आशंका है. निचली जमीन पर पानी बचाने की व्यवस्था करने की सलाह दी गयी है. सब्जी की फसलों को भी पानी से फायदा होगा. अभी फसलों को नमी की जरूरत है. किसानों को अभी किसी तरह के छिड़काव की सलाह नहीं दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें