37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नवंबर 2018 से ही रांची में चल रहीं इलेक्ट्रिक कारें, पांच पेट्रोल पंपों पर खुलेंगे ई-चार्जिंग स्टेशन

राजेश कुमार नयी सुविधा से पर्यावरण संरक्षण को मिलेगा बढ़ावा रांची : पेट्रोल-डीजल और सीएनजी के बाद राजधानी रांची के पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक कारों के लिए ई-चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की तैयारी की जा रही है. फिलहाल, इंडियन ऑयल के पांच पेट्रोल पंपों पर ई-चार्जिंग सुविधा शुरू की जायेगी. जिन जगहों पर लोगों को […]

राजेश कुमार
नयी सुविधा से पर्यावरण संरक्षण को मिलेगा बढ़ावा
रांची : पेट्रोल-डीजल और सीएनजी के बाद राजधानी रांची के पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक कारों के लिए ई-चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की तैयारी की जा रही है. फिलहाल, इंडियन ऑयल के पांच पेट्रोल पंपों पर ई-चार्जिंग सुविधा शुरू की जायेगी. जिन जगहों पर लोगों को ई-चार्जिंग की सुविधा मिलेगी, उनमें इंद्रप्रस्थ पेट्रोल पंप, शांभवी फ्यूल्स सहित तीन अन्य पेट्रोल पंप शामिल हैं.
केंद्र सरकार भी इलेक्ट्रिक कारों के इस्तेमाल पर काफी जोर दे रही है. राजधानी रांची में नवंबर 2018 से ही इलेक्ट्रिक कारों का इस्तेमाल शुरू हो चुका है. यहां बिजली विभाग के अलावा हेवी इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन (एचइसी) में इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल किया जा रहा है. एक बार चार्ज होने के बाद यह इलेक्ट्रिक कार आराम से 110 किमी चल सकती है. इसे चार्ज होने में चार से पांच घंटे का वक्त लगता है. फास्ट चार्जिंग हो तो यह दो घंटे में पूरी तरह चार्ज हो जाती है.
इलेक्ट्रिक कार के फायदे : इलेक्ट्रिक कार की रनिंग कॉस्ट कम है. यह कार पेट्रोल और डीजल से चलनेवाली कारों की तुलना में कम खर्च में ज्यादा माइलेज देती है. बढ़ते प्रदूषण के कारण इलेक्ट्रिक कारों की मांग बढ़ रही हैं. इन कारों से जीरो एमिशन होता है. यह प्रदूषण कम करने में मदद करती है.
नवंबर 2018 से ही रांची में चल रहीं इलेक्ट्रिक कारें
पेट्रोल-डीजल और सीएनजी के बाद ई-चार्जिंग स्टेशन की सुविधा
बढ़ते प्रदूषण के कारण बढ़ रही है इलेक्ट्रिक कारों की मांग
रांची के पांच पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रॉनिक चार्जिंग स्टेशन खोलने की योजना है. इस पर काम चल रहा है.
श्यामल देबनाथ, डीजीएम, इंडियन ऑयल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें