1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. palamu
  5. woman dies after delivery relatives create ruckus in mmch at palamu demand action against doctor and anm smj

प्रसव के बाद महिला की मौत, परिजनों ने MMCH में किया हंगामा, डॉक्टर और ANM के खिलाफ कार्रवाई की मांग

पलामू के मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एंड हाॅस्पिटल में एक महिला की मौत होने पर परिजनों ने जमकर हंगामा किया. परिजनों ने चिकित्सक और ANM पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की. इस मामले में अस्पताल अधीक्षक डॉ डीके सिंह ने जांच टीम गठित की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: महिला की मौत पर परिजनों ने MMCH में किया हंगामा.
Jharkhand news: महिला की मौत पर परिजनों ने MMCH में किया हंगामा.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक गर्भवती महिला का प्रसव के बाद मौत हो गया. महिला की मौत पर परिजनों ने बुधवार को MMCH परिसर में जमकर हंगामा किया. मृतक महिला के परिजन शव के साथ अस्पताल के मुख्य द्वार पर धरना प्रदर्शन कर रहे थे और अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे. परिजनों का आरोप था कि चिकित्सक एवं एएनएम की लापरवाही के कारण महिला की जान चली गयी है. इसलिए चिकित्सक एवं एएनएम के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए. साथ ही परिजन चिकित्सक एवं एएनएम को निलंबित करने की मांग पर अड़े थे.

क्या है मामला

जानकारी के अनुसार, लातेहार जिला के मनिका के विनोद चौरसिया की पत्नी अंजली देवी को प्रसव के लिए सोमवार की रात में मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भरती कराया गया था. चिकित्सकों ने मंगलवार की सुबह में छोटा ऑपरेशन के जरीए उसका प्रसव कराया. बताया जाता है कि प्रसव के बाद रक्तस्राव तेजी से होने लगा. चिकित्सकों ने महिला के परिजनों से ब्लड की व्यवस्था करने को कहा था. दो यूनिट ब्लड भी उपलब्ध कराया गया, लेकिन रक्तस्राव अधिक होने के कारण महिला की स्थिति बिगड़ने लगी थी. महिला की गंभीर स्थिति को देखते हुए चिकित्सकों ने रांची रेफर कर दिया. रांची जाने के क्रम में ही महिला अंजली देवी ने रास्ते में दम तोड़ दिया.

परिजनों का अस्पताल परिसर में धरना प्रदर्शन

इस घटना से आक्रोशित मृतक महिला के परिजन बुधवार को अस्पताल पहुंचे और शव के साथ धरना प्रदर्शन करने लगे. बताया जाता है कि उक्त महिला का मायके चैनपुर थाना क्षेत्र के नरसिंहपुर पथरा में है. धरना प्रदर्शन में मृतक महिला के पिता लक्ष्मण चौरसिया, निर्वतमान जिप सदस्य विकास चौरसिया, व्यास प्रसाद चौरसिया, शशि चौरसिया, आशुतोष चौरसिया, इंदल चौरसिया, कमल किशोर प्रह्लाद आदि शामिल थे.

आश्वासन के बाद हंगामा खत्म

धरना प्रदर्शन और हंगामे की जानकारी मिलने पर सिविल सर्जन डॉ अनिल कुमार सिंह, अस्पताल अधीक्षक डॉ डीके सिंह वहां पहुंचे और महिला के परिजनों को समझाया. लेकिन, वे लोग चिकित्सक एवं नर्स के खिलाफ कार्रवाई करने एवं मुआवजा देने की मांग पर अड़े हुए थे. आश्वासन के बाद उनलोगों ने आंदोलन खत्म किया. इसके बाद शहर थाना पुलिस शव को अपने कब्जे में लेकर उसका पोस्टमार्टम कराया और शव परिजनों को सौंप दिया. बताया जाता है कि बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ है.

जांच टीम गठित, पूछताछ शुरू

महिला अंजली देवी के ऑपरेशन में शामिल चिकित्सक एवं एएनएम से पूछताछ के लिए अस्पताल अधीक्षक ने जांच टीम गठित किया है. इस संबंध में अस्पताल अधीक्षक डॉ डीके सिंह ने बताया कि ऑपरेशन में शामिल चिकित्सक एवं एएनएम से पूछताछ की गयी है. उनलोगों से 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण मांगा है. पूछा गया है कि आखिर किस परिस्थिति में उक्त महिला को रेफर किया गया. वहीं, जब ब्लड की कमी थी, तो उसका आॅपरेशन क्यों किया गया.

रिपोर्ट : चंद्रशेखर सिंह, पलामू.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें