19.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पलामू पाईपलाइन सिंचाई योजना : 8 प्रखंडों को मिलेगा का लाभ, जाने कैसे करेगा काम

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने पलामू में 456.6261 करोड़ रुपये की लागत से पलामू सिंचाई योजना का शिलान्यास किया है. इस योजना से जिले के 8 प्रखंड लाभान्वित होंगे. दो साल काम पूरा होगा, फिर में दो पैकेज के तहत योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा.

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने पलामू के शिवाजी मैदान में आयोजित शिलान्यास समारोह के तहत 456.6261 करोड़ रुपए की पलामू पाइपलाइन सिंचाई योजना का शिलान्यास किया. योजना का कार्य 2 वर्ष में पूरा कराये जाने का लक्ष्य रखा गया है. इसके बाद योजना का परिचालन, रख-रखाव एवं प्रबंधन 10 वर्षों के लिए संवेदक द्वारा ही किया जाना है. पलामू पाइपलाइन सिंचाई योजना के क्रियान्वयन से पलामू जिले के 8 प्रखंडों के 96 गांव लाभान्वित होंगे. लाभान्वित होने वाले प्रखंडों में चैनपुर, मेदिनीनगर, सतबरवा, विश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, हैदरनगर एवं मोहम्मदगंज प्रखंड शामिल हैं.

Undefined
पलामू पाईपलाइन सिंचाई योजना : 8 प्रखंडों को मिलेगा का लाभ, जाने कैसे करेगा काम 6
Undefined
पलामू पाईपलाइन सिंचाई योजना : 8 प्रखंडों को मिलेगा का लाभ, जाने कैसे करेगा काम 7
31.397 एमसीएम जल उद्धव कर जलाशयों में भरा जायेगा

पलामू जिला में भूमिगत पाइपलाइन के माध्यम से विभिन्न जलाशयों/जल निकायों में आवश्यकतानुसार पेयजल एवं सिंचाई जल उपलब्ध कराने के निमित्त पलामू पाइपलाइन सिंचाई योजना तैयार की गई है. योजना अंतर्गत सोन एवं उत्तरी कोयला नदी से सीधे और औरंगा नदी से वीयर निर्माण कर तीन अलग-अलग पाइपलाइन से 31.397 एमसीएम जल उद्धव (लिफ्ट) कर चिन्हित जलाशयों को भरा जाएगा, जिसमें से 1.926 एमसीएम जल पेयजल के लिए उपलब्ध कराया जा सकेगा.

Undefined
पलामू पाईपलाइन सिंचाई योजना : 8 प्रखंडों को मिलेगा का लाभ, जाने कैसे करेगा काम 8
इन नदी स्रोतों से किया जाएगा योजना को क्रियान्वित

पलामू पाइपलाइन सिंचाई योजना से उत्तरी कोयल और औरंगा नदी स्रोत से एक समग्र पैकेज (पैकेज -1) और सोन नदी स्रोत से द्वितीय पैकेज (पैकेज -2) के रूप में योजना को क्रियान्वित किया जायेगा. पैकेज वन के तहत उत्तरी कोयल से रानीताल डैम, टेमराईन डैम, बुटनडूबा डैम और पाइपलाइन के मार्ग में पड़ने वाले अन्य छोटे-बड़े जलाशय में पानी भेजा जाएगा. इससे चैनपुर एवं मेदिनीनगर प्रखंड लाभान्वित होंगे. वहीं पैकेज वन के तहत ही औरंगा नदी से मलय डैम, पोस्तिया नाला डैम, पनघटवा डैम, कचहडवाटांड़ डैम, कुंडलवा डैम, वाहेरवधवा नाला डैम में पानी भरा जाएगा. इससे सतबरवा एवं मेदिनीनगर प्रखंड लाभान्वित होंगे.

Undefined
पलामू पाईपलाइन सिंचाई योजना : 8 प्रखंडों को मिलेगा का लाभ, जाने कैसे करेगा काम 9

पैकेज टू के तहत सोन नदी से बतरे डैम, धनकई डैम, ताली डैम, सूखनदिया डैम, करमा कलन डैम में पानी भेजा जाएगा. पैकेज-वन एवं पैकेज-टू के तहत पाइपलाइन के मार्ग में पड़ने वाले अन्य छोटे-बड़े जलाशयों में भी पानी भेजा जाएगा. इससे विश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, हैदरनगर, मोहम्मदगंज प्रखंड लाभान्वित होंगे.

Undefined
पलामू पाईपलाइन सिंचाई योजना : 8 प्रखंडों को मिलेगा का लाभ, जाने कैसे करेगा काम 10
Also Read: चंपाई सोरेन ने दी 456.6 करोड़ की पलामू पाईपलाइन सिंचाई योजना की सौगात, बोले- आदर्श झारखंड बनाएंगे
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें