28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आयुष्मान भारत : झारखंड के 20 अस्पतालों में मिली गड़बड़ी, घूस लेकर किये गये सूचीबद्ध

शकील अख्तर निगरानी से जांच की अनुशंसा रांची : पलामू में आयुष्मान भारत योजना में पैसा लेकर अस्पतालों को सूचीबद्ध करने और सूची से निकालने का मामला प्रकाश में आया है. सूची से निकाले गये 10 से अधिक अस्पतालों को इलाज के बदले राशि का भुगतान भी किया गया है जांच के दौरान कई अस्पताल […]

शकील अख्तर
निगरानी से जांच की अनुशंसा
रांची : पलामू में आयुष्मान भारत योजना में पैसा लेकर अस्पतालों को सूचीबद्ध करने और सूची से निकालने का मामला प्रकाश में आया है. सूची से निकाले गये 10 से अधिक अस्पतालों को इलाज के बदले राशि का भुगतान भी किया गया है
जांच के दौरान कई अस्पताल के प्रबंधकों और कर्मचारियों ने सूचीबद्ध होने के लिए जिला सूचीबद्धता समिति को रिश्वत देने का लिखित प्रमाण दिया. मामले की गंभीरता को देखते हुए पलामू के उपायुक्त शांतनु कुमार अग्रहरि ने राज्य सरकार से निगरानी जांच की अनुशंसा की है.
इस सिलसिले में उपायुक्त द्वारा राज्य सरकार को लिखे गये पत्र में कहा गया है कि कुछ अस्पताल प्रबंधकों की ओर से जिला सूचीबद्धता कमेटी द्वारा पैसा लेकर अस्पतालों को सूचीबद्ध करने और सूची से निकालने की शिकायतें मिली थी. इन शिकायतों की जांच प्रशिक्षु आइएएस अधिकारी से करायी गयी.
जांच के दौरान यह पाया गया कि जिला सूचीबद्धता समिति द्वारा बिना स्थल जांच किये ही आर्थिक लाभ के लिए 42 अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया. बाद में जांच कर सूची से 20 अस्पतालों को निकाला गया. उपायुक्त द्वारा सरकार को भेजी गयी रिपोर्ट में कहा गया है कि जांच के दौरान कई अस्पताल के प्रबंधकों और कर्मचारियों द्वारा सूचीबद्ध होने के लिए जिला सूचीबद्धता समिति को रिश्वत देने की बात स्वीकार की गयी.
डॉ सीके मिंज अस्पताल, लांग लाइफ केयर हाॅस्पिटल, आनंद सेवा सदन और एसपीएस अस्पताल द्वारा रिश्वत देने का लिखित प्रमाण दिया गया. इससे यह प्रतीत होता है कि जिला सूचीबद्धता समिति द्वारा गरीब मरीजों के हितों के ध्यान को अनदेखी करते हुए आर्थिक लाभ के लिए अस्पतालों का चयन किया जा रहा है.
उपायुक्त ने अस्पतालों को सूचीबद्ध करने के दौरान बड़े पैमाने पर गड़बड़ी और भ्रष्टाचार की आशंका जताते हुए पूरे प्रकरण की जांच निगरानी से अनुशंसा की है. उल्लेखनीय है कि अायुष्मान भारत योजना के तहत अस्पतालों को सूचीबद्ध करने के लिए गठित जिला समिति में सिविल सर्जन, डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम मैनेजर, डिस्ट्रिक कोऑर्डिनेटर और इंश्योरेंस कंपनी के सदस्य शामिल रहते हैं.
जांच में जो तथ्य मिले
जिला सूचीबद्धता समिति द्वारा बिना स्थल जांच किये ही आर्थिक लाभ के लिए 42 अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया. बाद में स्थल जांच कर इनमें से 20 अस्पतालों को सूची से निकाला गया.
जिला सूचीबद्धता समिति ने आर्थिक लाभ के लिए इन अस्पतालों का चयन किया
सूची से निकाले गये अस्पतालों का ब्योरा
बीपीएस अस्पताल
जय मां जोहरिया हाॅस्पिटल
संजीवनी हाॅस्पिटल
अजीजी हाॅस्पिटल
मां तारा सेवा क्लिनिक
लाइफ लाइन हाॅस्पिटल
लांग लाइफ हाॅस्पिटल
आर्यन हाॅस्पिटल
लीलावती हाॅस्पिटल
हेल्थ केयर हाॅस्पिटल
हैपी क्लिनिक
आरोग्यम हाॅस्पिटल
शशि स्वास्थ्य संस्थान
डॉ सीके मिंज हाॅस्पिटल
मां गुलाबी सेवा सदन
बिश्रामपुर मेडिकेयर हाॅस्पिटल
आनंद सेवा सदन
ललिता हॉस्पिटल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें