1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. durga puja 2021 solidarity seen in puja committees of jamshedpur city on making and distributing bhog in durga puja opposing the government decision smj

दुर्गापूजा में भोग बनाने व बांटने पर जमशेदपुर शहर के पूजा कमेटियों में दिखी एकजुटता, सरकारी फैसले का विरोध

जमशेदपुर शहर के दुर्गापूजा समितियों की बैठक में पूजा का भोग बनाने, बांटने और साथ बैठ कर खाने पर सहमति बनी है. इस दौरान कहा गया कि झारखंड सरकार के दुर्गापूजा गाइडलाइन का पालन होगा, लेकिन भोग के नियम को वो मानने को तैयार नहीं होंगे. पूजा समितियों ने पूजा भोग पर छूट देने की अपील की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जमशेदपुर शहर के दुर्गापूजा समिति की बैठक को संबोधित करते अभय सिंह.
जमशेदपुर शहर के दुर्गापूजा समिति की बैठक को संबोधित करते अभय सिंह.
प्रभात खबर.

Durga Puja 2021 (जमशेदपुर) : जमशेदपुर के काशीडीह स्थित दुर्गा मंदिर में शहर की सभी प्रमुख दुर्गापूजा कमेटियों के प्रमुखों की बैठक में सरकारी फैसले का विरोध किया गया. इस दौरान निर्णय लिया गया कि सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन का पालन करेंगे, लेकिन भोग संंबंधी जारी पाबंदियों का विरोध करेंगे. वक्ताओं ने कहा कि पूजा का भोग बनेगा और बंटेगा और सभी बैठ कर भोग खायेंगे भी.

भोग पर सरकार सहानुभूतिपूर्वक विचार करे

रविवार को ठाकुर प्यारा सिंह धुरंधर सिंह क्लब दुर्गापूजा कमेटी के संरक्षक अभय सिंह के आग्रह पर आयोजित बैठक में कोरोना काल में दुर्गापूजा को लेकर झारखंड सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन पर चर्चा की गयी. वक्ताओं ने कहा कि सरकार के नोटिफिकेशन का हर हाल में पालन किया जायेगा, लेकिन पूजा के दौरान भाेग नहीं बनाये, नहीं खिलायें, इस पाबंदी का कमेटी विरोध करेगा. साथ ही कहा कि यह लोक आस्था के साथ खिलवाड़ है. इसे स्वीकार नहीं किया जायेगा. पूजा कमेटियों के प्रमुख व पदाधिकारियों ने एक स्वर में कहा कि भोग बनेगा, बंटेगा और सभी लोग भोग खायेंगे भी.

इस मुद्दे पर सरकार को सहानुभूतिपूर्वक विचार करने की जरूरत है. प्रशासन और सरकार पूजा कमेटियों के मार्मिक पक्ष नहीं मानेगी, तो यह जन भावनाओं के साथ खिलवाड़ होगा, इसका पूजा कमेटियां विरोध करेगी. दुर्गापूजा कमेटियां लोकतांत्रिक व्यवस्था के तहत सरकार के इस फैसले का विरोध करेंगे.

पूजा पंडाल में कार्यकर्ताओं की संख्या 25 हो

वक्ताओं ने कहा कि कोरोना महामारी से सभी लड़ना चाहते हैं. इसके प्रति सजग रहना चाहते हैं. लेकिन, सरकार का कुछ मामलों में रवैया प्रताड़ित करने वाला दिख रहा है. जहां तक 18 वर्ष के बच्चे की बात है, तो सभी लाेग इसमें सजग रहें. परिवार भी सजग रहे. पूजा पंडालों में कार्यकर्ताओं की संख्या 25 से अधिक की जानी चाहिए.

बैठक में शामिल हुए 170 पूजा समितियों के प्रमुख

दुर्गापूजा समितियों की बैठक में शहर के 170 पूजा समितियों के प्रमुख व पदाधिकारी शामिल हुए. इसमें ठाकुर प्यारा सिंह धुरंधर सिंह क्लब के संरक्षक अभय सिंह, जयराम स्पोर्टिंग क्लब के संरक्षक पूर्व विधायक अरविंद सिंह, सिदगोड़ा पूजा समिति के चंद्रगुप्त सिंह, हरिजन बस्ती के हरि मुखी, नवल किशोर पासवान, सबुज संघ टेल्को, मानगो पूजा समिति, सोनारी दुर्गा समिति, कदमा पूजा समिति, परसुडीह पूजा समिति, बिरसानगर पूजा समिति, बर्मामाइंस पूजा समिति, गोविंदपुर पूजा समिति, खासमहल पूजा समिति, आदित्यपुर पूजा समिति, बिष्टुपुर ठक्कर बप्पा, धातकीडीह, टेल्को, मानगो समेत शहर के अन्य पूजा समितियों के प्रमुख व पदाधिकारी शामिल हुए.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें