1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. durga puja 2021 dc stopped the bhog distribution work near kashidih puja pandal members of the worship committee in anger smj

Durga Puja 2021: काशीडीह पूजा पंडाल के पास भोग वितरण कार्य को डीसी ने कराया बंद,गुस्से में पूजा समिति के सदस्य

जमशेदपुर के काशीडीह स्थित ठाकुर प्यारा सिंह धुरंधर सिंह क्लब की ओर से दुर्गापूजा के मौके पर भोग वितरण कार्यक्रम को डीसी सूरज कुमार ने बंद करा दिया. इसके बंद कराने से पूजा समिति के संरक्षक अभय सिंह और डीसी के बीच तीखी बहस हुई. गुस्से में श्री सिंह ने मूर्तियों का विसर्जन नहीं करने का निर्णय लिया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
काशीडीह दुर्गापूजा मैदान में भोग वितरण को लेकर अभय सिंह व डीसी के बीच हुई तीखी बहस.
काशीडीह दुर्गापूजा मैदान में भोग वितरण को लेकर अभय सिंह व डीसी के बीच हुई तीखी बहस.
प्रभात खबर.

Durga Puja 2021 (जमशेदपुर, पूर्वी सिंहभूम) : जमशेदपुर स्थित काशीडीह के ठाकुर प्यारा सिंह धुरंधर सिंह क्लब दुर्गा पूजा पंडाल के पास प्यारेश्वरनाथ मंदिर में चल रहे भोग वितरण कार्य को डीसी सूरज कुमार बंद करा दिया. भोग वितरण को कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन बताते हुए डीसी ने उसे बंद करा दिया. भाेग वितरण कार्य के बंद होते ही पूजा समिति के संरक्षक अभय सिंह ने डीसी के इस कार्य का विरोध किया. भोग वितरण और कोरोना गाइडलाइन को लेकर डीसी और अभय सिंह के बीच लंबी बहस भी हुई.

भाेग वितरण को कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन बताते हुए डीसी ने वहां लगी भीड़ व ठेलेवालों को भी हटाने का पुलिस को निर्देश दिया. अचानक डीसी के पहुंचने और भोग वितरण बंद कराने से अफरा-तफरी मच गयी थी. दूसरी ओर, भोग वितरण कार्यक्रम को बंद कराने से पूजा समिति के संरक्षक अभय सिंह काफी गुस्से में दिखे.

अभय सिंह ने डीसी से कहा कि वो फोन कर भी अपनी बात बता सकते थे, लेकिन इस तरह आकर कार्रवाई करने से साफ है कि वो किसी दबाव में हैं. इस पर डीसी सूरज कुमार ने अभय सिंह को ऐसी बातें नहीं करने को कहा. आखिरकार तय हुआ कि भोग नहीं बंटेगा. घर-घर जाकर भोग पहुंचाया जायेगा. इसके बाद डीसी व अन्य अधिकारी पूजा पंडाल गये. मां दुर्गा का दर्शन कर सभी वापस लौट गये.

इस मामले में अभय सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन ने धार्मिक आस्था पर प्रहार किया है. जब तक प्रशासन इस मामले में सार्वजनिक रूप से माफी नहीं मांगता, तब तक वो काशीडीह दुर्गापूजा कमेटी की मूर्तियों का विसर्जन नहीं करेंगे. अभय सिंह ने इस मामले में सभी जनप्रतिनिधियों व धार्मिक संगठनों के लोगों से हस्तक्षेप करने की भी अपील की.

भोग वितरण को लेकर शंका हुई दूर : डीसी

इस संबंध में डीसी सूरज कुमार ने कहा कि कोविड गाइडलाइन में भोग की होम डिलीवरी करने की बात स्पष्ट है. भले ही घर-घर जाकर भोग का कूपन बांटा गया हो, लेकिन भोग लेने के लिए लोगों की भीड़ जुट गयी थी. भोग वितरण को लेकर शंका दूर हो गयी है. समिति के लोग घर-घर जाकर भोग का वितरण करेंगे. हम किसी के सम्मान या आस्था को ठेस पहुंचाने नहीं आये हैं. जो नियम है उसका पालन सुनिश्चित कराना है.

प्रशासन भाेग का अपमान नहीं कर सकता : अभय सिंह

वहीं, ठाकुर प्यारा सिंह धुरंधुर सिंह क्लब के संरक्षक अभय सिंह ने कहा कि नेताओं की रैलियों में भीड़ लग रही है. साकची बाजार में फुटपाथ खाली नहीं है. शराब दुकानों में लंबी कतार है, वहां प्रशासन ने रोक नहीं लगायी. यहां सिर्फ प्रसाद के लिए लोग जमा हुए, तो लाठीचार्ज की नौबत आ गयी. हमने पहले की कह दिया था कि भोग बनेगा भी और बंटेगा भी. प्रशासन भोग का अपमान नहीं कर सकता है. माता के मंदिर में पुलिस बल के साथ आने का कोई मतलब नहीं है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें