1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. jharkhand news there will be no fireworks on shab e barat this time anjuman islamia imposed a ban because of holi festival for muslim community march 28 and 29 in gumla grj

Jharkhand News : शब-ए-बारात पर इस बार नहीं होगी आतिशबाजी, अंजुमन इस्लामिया ने इस वजह से लगाया प्रतिबंध

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Shab-e-Barat News :  आतिशबाजी पर प्रतिबंध
Shab-e-Barat News : आतिशबाजी पर प्रतिबंध
फाइल फोटो

Shab-e-Barat News, Jharkhand News, गुमला न्यूज : झारखंड के गुमला जिले में शब-ए-बारात में मुस्लिम समुदाय के लोग आतिशबाजी नहीं करेंगे. शब-ए-बारात के दूसरे दिन की इबादत व होली पर्व एक तिथि को होने के कारण अंजुमन इस्लामिया गुमला के नाजिम आला अब्दुल जब्बार की अध्यक्षता में सभी पंचायतों के सदर व मुस्लिम समाज के प्रबुद्ध लोगों की बैठक हुई. बैठक में निर्णय लिया गया कि गुमला शहर में शब-ए-बारात व होली पर्व में शांति व्यवस्था बहाल रहे, इसके लिए 28 मार्च को मुस्लिम समुदाय के लिए आतिशबाजी पर प्रतिबंध रहेगा.

शब-ए-बारात के दिन व दूसरे दिन सुबह कब्रिस्तान की जियारत के लिए आने व जाने में सिर्फ दो रास्तों का प्रयोग किया जायेगा. इसके साथ ही होली के दिन 29 मार्च की सुबह सात बजे तक हर हाल में मुस्लिम समुदाय के लोग कब्रिस्तान की इबादत या जियारत को खत्म कर देंगे. सुबह सात बजे के बाद होली के दिन कब्रिस्तान का गेट बंद कर दिया जायेगा. शांति व्यवस्था बहाल रखे जाने के लिए अंजुमन द्वारा बुद्धिजीवी वर्ग की टीम गठित की गयी है. जिसमें मो मिन्हाजुद्दीन, खलील अशरफी, हसन उर्फ लड्डन, कलीम अख्तर, साजिद अख्तर, वसीम अली, तुफैल अहमद, सफदर अली, रियाज अनवर, रजाक खलीफा, एखलाक अंसारी हैं.

पंचायत के सदर मुहल्लों में बच्चों की निगरानी करेंगे ताकि आतिशबाजी पर प्रतिबंध का पूर्ण रूप से पालन हो सके. अंजुमन के इरशाद खान और खुर्शीद आलम जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन से प्रत्यक्ष रूप से संपर्क में रहेंगे. इस निर्णय की जानकारी आज शुक्रवार को जुम्मे की नमाज में सभी मस्जिदों से मुस्लिम समाज को दी गयी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें