1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. jharkhand news parliament raised demand for connecting gumla with railway line mp sudarshan bhagat also made many other demands smj

गुमला को रेलवे लाइन से जोड़ने की संसद में उठी मांग, सांसद सुदर्शन भगत ने कई अन्य डिमांड पर रखे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : सांसद सुदर्शन भगत ने संसद में गुमला को रेलवे लाइन से जोड़ने समेत कई अन्य मांग रखे.
Jharkhand news : सांसद सुदर्शन भगत ने संसद में गुमला को रेलवे लाइन से जोड़ने समेत कई अन्य मांग रखे.
फाइल फोटो.

Jharkhand News, Gumla News, गुमला : संसद में गुमला को रेलवे लाइन से जोड़ने और सेना एवं अर्धसैनिक भर्ती केंद्र खोलने की मांग उठी. लोहरदगा संसदीय क्षेत्र के सांसद सुदर्शन भगत ने लोकसभा में बजट भाषण के दौरान चर्चा में भाग लिए. उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र के विभिन्न मांगों को ध्यान में रखते हुए वित्त विधेयक में शामिल करने के लिए वक्तव्य रखा.

लोहरदगा और गुमला के विकास और समृद्धि के लिए विभिन्न विषय रखे. इस दौरान सांसद सुदर्शन भगत ने कहा कि बजट देश को आत्मनिर्भर बनाने सहित अंत्योदय की संकल्पना को साकार करने वाला है. देश का हर वर्ग बजट का स्वागत कर रहा है. सरकार द्वारा स्वास्थ्य एवं खुशहाली सहित देश के विकास की नींव रखने के लिए सदन में प्रस्तुत बजट का सभी समर्थन कर रहे हैं.

पर्यटन स्थलों का विकास जरूरी

सांसद श्री भगत ने कहा कि लोहरदगा संसदीय क्षेत्र जनजाति बहुल, बाबा टांगीनाथ और भगवान हनुमान की पावन जन्मस्थली माता अंजना के आशीर्वाद से सिंचित रत्नगर्भा बॉक्साईट नगरी एक ग्रामीण अंचल है. यह संसदीय क्षेत्र आर्थिक रूप से पिछड़ा होने के साथ-साथ अच्छी शिक्षा और बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के आभाव में भी वन संपदा एवं जनजातीय तथा ग्रामीण संस्कृति को संजोकर रखा है. गुमला व लोहरदगा देश की प्रगति में अनवरत योगदान दे रहा है. इसलिए इन दोनों क्षेत्र की कई समस्याओं को दूर करना जरूरी है. जिनमें कृषि के क्षेत्र में विशेष अभियान चलाये जाने की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि यहां खनन या बॉक्साइट आधारित उद्योग जरूरी है. प्रचुर मात्रा में वनोत्पाद है. बड़ी मात्रा में सब्जियों की खेती होती है. यहां खाद्य प्रसंस्करण उद्योग स्थापित किया जा सकता है. गुमला व लोहरदगा के संसदीय क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं है. यहां पौराणिक बाबा टांगीनाथ मंदिर व भगवान हनुमान की जन्मस्थान आंजनधाम है. रामरेखा धाम सहित प्राकृतिक सौंदर्य एवं ऐतिहासिक स्थलों के विभिन्न स्थान विद्यमान हैं. जिन्हें पर्यटन के लिए विकसित करने से इन स्थानों का महत्व तो बढ़ेगा ही, वहीं इनके एक पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित होने से यहां के स्थानीय लोगों के जीवन स्तर में भी सुधार आयेगा.

किसान एक्सप्रेस चलाने की मांग

सांसद श्री भगत ने लोहरदगा रेलवे लाइन का दोहरीकरण अविलंब पूर्ण कर करने की मांग की. साथ ही लोहरदगा से राउरकेला भाया रांची तक किसान एक्सप्रेस नाम से एक नयी रेल सेवा शुरू करने की मांग की है. इसके अलावा लोहरदगा से कोरबा भाया गुमला - जसपुर नयी रेलवे लाइन का निर्माण किया जाये. देशभर में गुमला व लोहरदगा में खेलों के प्रति विशेष रुझान है. इस क्षेत्र ने देश को कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी दिये हैं. यहां की खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने के लिए एक अत्याधुनिक स्टेडियम और विशेष आधारभूत सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए. जनजातीय अंचलों में सौर ऊर्जा संबंधी प्रकल्पों को विशेष प्रोत्साहन दिये जाने की आवश्यकता है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें