1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. jharkhand news nine laborers of gumla who went to tamil nadu under the guise of a broker become a threat 61 thousand two will get free from the company srn

Jharkhand News : दलाल के झांसे में आकर तमिलनाडु गये गुमला के नौ मजदूर बने बंधक, कंपनी के तरफ से मिली धमकी 61 हजार दो तो करेंगे मुक्त

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Gumla News : दलाल के झांसे में आकर तमिलनाडु गये गुमला के नौ मजदूर बने बंधक
Gumla News : दलाल के झांसे में आकर तमिलनाडु गये गुमला के नौ मजदूर बने बंधक
सांकेतिक तस्वीर

Gumla News, Jharkhand News गुमला : गुमला के नौ मजदूर तमिलनाडु स्थित धागा कंपनी में पांच दिनों से बंधक बना कर रखे गये हैं. सभी मजदूर खोरा पतराटोली व बरगांव के हैं. इनमें 12 माह का एक बच्चा, छह पुरुष और तीन महिलाएं है. रांची के एक दलाल के बहकावे में आकर आठ दिन पहले सभी मजदूर तमिलनाडु काम करने गये थे. उनसे तीन दिनों तक धागा कंपनी में दिन-रात काम लिया गया.

काम के दबाव से घबराये मजदूरों ने काम करने से इनकार कर दिया. इसके बाद कंपनी प्रबंधन ने मोबाइल फोन व आधार कार्ड जब्त कर एक कमरे में सभी मजदूरों को बंद कर दिया. वहीं पिटाई करते हुए उनसे कहा कि तुम लोगों को झारखंड से तमिलनाडु लाने में 61 हजार रुपये खर्च हुए हैं. पैसा दो, तो सभी को मुक्त कर देंगे.

कंपनी के मालिक द्वारा मजदूरों के परिजनों को दो बैंक का खाता नंबर व्हाटसअप किया गया है और धमकी दी गयी है कि अगर 24 घंटे में पैसा नहीं मिलता है, तो सभी का हाथ-पैर तोड़ देंगे. बंधक बनाये जाने और पिटाई के बाद सभी मजदूर डरे हुए हैं. युवतियों के साथ भी कंपनी के लोग बदसलूकी कर रहे हैं. तमिलनाडु में फंसे मजदूर मंगलदेव उरांव ने बताया कि सबके मोबाइल और आधार कार्ड जब्त कर लिये गये हैं. अगर मदद नहीं मिली, तो हम यहां मर जायेंगे. बेरहमी से पीटा जा रहा है.

बंधक मजदूरों के नाम खोरा पतराटोली के मजदूर

1. मंगलदेव उरांव, पिता स्व लालू उरांव

2. सुषमा कुमारी, पिता देवराम उरांव

3. एतवा उरांव, पिता शनिचर उरांव

4. सरस्वती कुमारी, पति एतवा उरांव

5. अनिता कुमारी, पिता जतरु उरांव

6. सुनील उरांव, पिता शनिचर उरांव

7. सुधीर उरांव, पिता शनिचर उरांव

8. सुरेंद्र उरांव, पिता स्व सोमा उरांव

बरगांव सिसई के मजदूर

9. अजीत उरांव, पिता जगरनाथ उरांव

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें