1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. jharkhand crime news police disclosed the murder of agricultural scientist and fisherman in gumla 3 accused arrested strangulated to death for not paying extortion grj

Jharkhand Crime News : झारखंड में कृषि वैज्ञानिक व मछली पालक की हत्या का खुलासा, पुलिस ने 3 आरोपियों को दबोचा

रंगदारी (extortion) नहीं देने पर अपराधियों (criminals) ने गुमला (Gumal) में कृषि वैज्ञानिक (agricultural scientist) लोकेश पुत्तास्वामी एवं उनके सहयोगी मछली पालक (fisherman) मददिला देवादासु की चाकू मारकर हत्या कर दी थी. पुलिस (police) ने इस मामले का खुलासा किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand Crime News : डबल मर्डर का खुलासा करते गुमला एसपी
Jharkhand Crime News : डबल मर्डर का खुलासा करते गुमला एसपी
प्रभात खबर

Jharkhand Crime News, गुमला न्यूज (जगरनाथ) : झारखंड के गुमला जिले के घाघरा थाना के महदनिया टोली स्थित केला बागान में कृषि वैज्ञानिक लोकेश पुत्तास्वामी एवं उनके सहयोगी मछली पालक मददिला देवादासु की हत्या का पुलिस ने उद्भेदन कर लिया है. हत्या में शामिल तीन आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पुलिस अधीक्षक डॉ एहतेशाम वकारीब ने ये जानकारी दी. प्रेस कॉन्फ्रेंस में एसडीपीओ मनीषचंद्र लाल, इंस्पेक्टर श्यामानंद मंडल, थानेदार आकाश पांडे सहित अन्य शामिल थे.

गिरफ्तार आरोपियों में घाघरा के जगबगीचा निवासी आनंद उरांव उर्फ आनंद तिग्गा, तेंदार नरवाटोली निवासी अर्पण उरांव उर्फ तैतरू उरांव उर्फ मैनेजर एवं गुरदरी थाना के चापाकोना निवासी आकाश उरांव है. अपराधियों के पास से पिस्तौल, हत्या में प्रयुक्त चाकू, बाइक सहित कई सामान मिले हैं. हत्या की वरदात 23 अगस्त की रात को हुई थी. पैसा के लेनदेन में इनकी हत्या की गयी है.

पुलिस अधीक्षक डॉ एहतेशाम वकारीब ने बताया कि 23 अगस्त की रात्रि में कृषि वैज्ञानिक लोकेश पुत्तास्वामी एवं उनके सहयोगी मददिला देवादासु की गला रेत कर हत्या कर दी गयी थी. हत्या मामले में घाघरा के समीर भगत के फर्दबयान पर घाघरा थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी थी. जांच में पता चला कि आनंद तिग्गा, अर्पण उरांव, बसंत उरांव व आकाश के साथ घटना स्थल के समीप मृतक लोकेश पुत्तास्वामी को अंतिम बार देखा गया था. बाद में अनुसंधान के क्रम में इन लोगों द्वारा हत्या की पुष्टि हुई. इसके बाद 29 अगस्त को आनंद तिग्गा, अर्पण उरांव व आकाश उरांव को सेन्हा थाना से पीछा करते हुए घाघरा थाना के नाथपुर जंगल से गिरफ्तार किया गया.

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कांड के अभियुक्त आनंद उरांव व अर्पण उरांव जेजेएमपी से जुड़े रहे हैं. इनका आपराधिक इतिहास भी रहा है. घर में घुसकर टीवी चोरी, घर का दरवाजा तोड़कर गाली-गालौज करने एवं धमकी देने, गला रेतकर दो लोगों की हत्या करने, बसंत बस के खलासी को गोली मारकर घायल करने, जगबगीचा के गणेश साहू से मारपीट करने, विदेशी शराब दुकान में रंगदारी करके एवं भय दिखाकर नगद रुपया लूटने, एक लड़की का रेप करने एवं विरोध करने पर लड़की व उसके भाई की हत्या करने का भी मामला दर्ज हैं.

घाघरा में कृषि वैज्ञानिक लोकेश पुत्तास्वामी व उनके सहयोगी मददिला देवदासु की हत्या से पहले अपराधियों के साथ इन दोनों की लड़ाई हुई थी. अपराधी आनंद तिग्गा, अर्पण उरांव, बसंत उरांव व आकाश केला बागान में रंगदारी मांगने लोकेश के पास गये थे. परंतु लोकेश ने बाद में पैसा देने की बात कही थी. इसी में अपराधियों ने उनके कमरे में घुसकर पैसा निकाल लिया. जिसका लोकेश पुत्तास्वामी ने विरोध किया तो अपराधियों ने पहले लोकेश की चाकू मारकर हत्या कर दी. जब लोकेश का सहयोगी मददिला देवदासु बीच-बचाव करने आया तो अपराधियों ने उसे भी बड़ी बेरहमी से हत्या कर दी.

हत्या करने के बाद चारों अपराधी लोकेश की मोटर साइकिल लेकर भाग गये. मोटर साइकिल को भंडरा के समीप जला दिया था. इसके बाद ये चारों अपराधी छिपने के लिए सेन्हा इलाके में चल गये, परंतु पुलिस के अनुसंधान में पता चला कि केला बागान में अंतिम बार आनंद व उसके सहयोगियों के साथ कृषि वैज्ञानिक शाम को बात कर रहे थे. इसलिए पुलिस को हत्या का रहस्य हत्या के तीन दिन बाद ही चल गया था, परंतु आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस ने पूरे मामले को दबाये रखा. जिसके बाद पुलिस ने आरोपियों को धर दबोचा.

एसपी एहतेशाम वकारीब ने बताया कि पुलिस ने आनंद के पास से एक देसी पिस्तौल एवं दो गोली तथा कांड में प्रयुक्त चाकू, मृतक मददिला देवादासु का आधार कार्ड व कांड के समय उपयोग किया गया मोबाइल फोन बरामद किया. वहीं अर्पण के पास से मैग्जीन लगी देसी पिस्तौल दो गोली के साथ व मृतक देवदासु का एटीएम कार्ड, आकाश के पास से घटना के समय प्रयुक्त किया गया मोबाइल फोन एवं घटना स्थल पर पहुंचने के लिए प्रयोग की गयी आकाश की मोटरसाइकिल, हत्या में उपयोग किया गया लोहे का दबिया, मृतक लोकेश का जलायी गयी मोटरसाइकिल का अवशेष एवं जली मोटरसाइकिल और अभियुक्त आनंद व अर्पण का खून लगी टीशर्ट एवं शर्ट बरामद किया है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें