1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. gumla naxal news raids in villages in search of naxalites sp said that obstruction is in development maoist in gumla srn

Gumla Naxal News : नक्सलियों की तलाश में गांवों में छापामारी, एसपी बोले विकास में हैं बाधक

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नक्सलियों की तलाश में गांवों में छापामारी
नक्सलियों की तलाश में गांवों में छापामारी
सांकेतिक तस्वीर

Gumla news, Gumla Naxal News: गुमला पुलिस ने भाकपा माओवादी के सबजोनल कमांडर 15 लाख रुपये के इनामी बुद्धेश्वर उरांव, पांच लाख के इनामी एरिया कमांडर रंथु उरांव व दो लाख के इनामी एरिया कमांडर लजीम अंसारी की तलाश में बुधवार को चैनपुर प्रखंड के एक दर्जन गांवों में छापामारी अभियान चलाया.

अभियान का नेतृत्व गुमला एसपी हृदीप पी जनार्दनन कर रहे थे. साथ में एएसपी बृजेंद्र कुमार मिश्रा, सीआरपीएफ के टू-आइसी अजीत सिंह नेगी, सीआरपीएफ व सैट के जवान थे. एसपी, एएसपी, अन्य अधिकारी व जवान बाइक से नक्सलियों के पनाह वाले क्षेत्र में घुसे. इस दौरान गांव में ग्रामीणों के साथ बैठक की. एसपी ने ग्रामीणों से नक्सलियों की सूचना देने की अपील की. एसपी ने कहा कि अगर आप लोग अपने गांव का विकास तेजी से होना देखना चाहते हैं, तो नक्सलियों की सूचना दें. गुमला में नक्सलियों की तलाश के लिए गांवों में छापामारी से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

नक्सली जबतक पुलिस की पकड़ में नहीं आयेंगे, गांवों के विकास पर नक्सली खलल डालते रहेंगे. एसपी ने कहा कि कुरूमगढ़ थाना क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाले गांवों का बहुत पहले विकास हो जाना चाहिए था. हर गांव में सड़क, पानी, बिजली, पुल व मोबाइल नेटवर्क की व्यवस्था हो जाती, परंतु नक्सली इन कामों में बाधा बने हुए हैं. जिस कारण आज भी कुरूमगढ़ इलाके के गांवों का विकास रूका हुआ है.

एसपी ने कहा कि अगर आज सिविल से लेकर सोकराहातू तक पक्की सड़क बनी है, तो इसमें पुलिस को काफी मेहनत करनी पड़ी. पुलिस ने लगातार इस क्षेत्र में अभियान चलाया. सड़क बनाने वाली कंपनी को सुरक्षा दी. कहीं कोई अड़चन आयी, तो पुलिस ने मदद की. जिसका नतीजा है कि सड़क बनी है. परंतु अभी भी कई ऐसे गांव हैं, जहां पहुंच पथ नहीं है.

एसपी ने कहा कि बुद्धेश्वर, रंथु व लजीम अंसारी अपने स्वार्थ के लिए बंदूक लेकर जंगलों में घूम रहे हैं. वे लोग अक्सर निहत्थे व बेकसूर लोगों को परेशान करते हैं. इन नक्सलियों को पकड़ना जरूरी है, इसलिए लिए गांव के लोग सहयोग करें.

बच्चों का उत्साहवर्धन किया

एसपी जब नक्सलियों की तलाश में घूम रहे थे, तभी वे कुरूमगढ़ के एक गांव में पहुंचे, जहां कई बच्चे व युवा मिले. एसपी ने बच्चों को बुला कर सामान्य ज्ञान से संबंधित सवाल किये. बच्चों ने जवाब भी दिया. एसपी ने बच्चों का उत्साहवर्धन किया और बच्चों के बीच चॉकलेट का वितरण किया गया.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें