38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बर्डफ्लू की वजह से मुर्गा “135 प्रति किलो व अंडा “3 पीस

मेहरमा : प्रखंड के पंचायत समिति सभागार में बुधवार को ग्रामीणों की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई. इसमें सीएस डॉ आरडी पासवान, एसडीओ बंका राम, एसडीपीओ आर मित्रा, बीडीओ सुरेंद्र उरांव के साथ चिकित्सा व पशु चिकित्सा पदाधिकारी मौजूद थे. मेहरमा में बर्डफ्लू की वजह से लगातार हो रही पक्षियों की मौत को देखते हुए सभी […]

मेहरमा : प्रखंड के पंचायत समिति सभागार में बुधवार को ग्रामीणों की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई. इसमें सीएस डॉ आरडी पासवान, एसडीओ बंका राम, एसडीपीओ आर मित्रा, बीडीओ सुरेंद्र उरांव के साथ चिकित्सा व पशु चिकित्सा पदाधिकारी मौजूद थे. मेहरमा में बर्डफ्लू की वजह से लगातार हो रही पक्षियों की मौत को देखते हुए सभी मुर्गा-मुर्गी, बतख-कबूतर को मारने सहित अंडा को जमींदोज करने के लिए प्लान तैयार किया गया.

ग्रामीणों सहित मुर्गा-मुर्गी के विक्रेताओं को उनके द्वारा पक्षियों को बर्बाद किये जाने को लेकर सरकार की ओर से दर तय कर मुआवजा देने की बात कही गयी.

बैठक में कहा गया कि फाजिल खुटहरी गांव के तीन किमी दायरे में जितने भी गांव है, उस गांव में पहले वाले मुर्गा-मुर्गी, बतख-कबूतर के साथ अंडा को नष्ट कर जमीन में दफन किया जाना है. ऐसे पक्षी पालक व विक्रेता जिसे हानि होगी उसे प्रशासन की ओर से सरकारी दर से भुगतान किया जायेगा.
पक्षियों को मारने के बाद सरकारी दर मुर्गा की कीमत 135 रुपये, मुर्गी की कीमत 70 रुपये व अंडा प्रति पीस तीन रुपये तय की गयी है. मुर्गा-मुर्गी, बतख-कबूतर व अंडा को दफनाने का कार्य गुरुवार से प्रारंभ किया जायेगा.
सिविल सर्जन ने कहा कि बर्डफ्लू से निबटने के लिए सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में विशेष चिकित्सा के लिए अलग से कमरे की व्यवस्था की गयी है. बताया कि इस बीमारी से अब तक जिले में कोई भी आक्रांत नहीं है. किसी में भी लक्ष्ण नहीं दिखा है. कहा कि बीमारी से किसी को डरने की जरूरत नहीं है. मौके पर डॉ विवेक कुमार सिन्हा भ्रमणशील पशुपालन पदाधिकारी मोहम्मद आसिफ आदि मौजूद थे .

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें