28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धनबाद-गोमो स्टेशन की कैटरिंग होगी आइआरसीटीसी के हवाले

धनबाद: कैग की रिपोर्ट के बाद रेलवे खानपान सेवा को बेहतर बनाने में जुट गयी है. इसी क्रम में धनबाद-गोमो समेत पूर्व मध्य रेलवे के 20 स्टेशनों की स्थायी कैटरिंग यूनिट इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) के हवाले कर दी जायेगी. रेलवे बोर्ड ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है. जल्द ही […]

धनबाद: कैग की रिपोर्ट के बाद रेलवे खानपान सेवा को बेहतर बनाने में जुट गयी है. इसी क्रम में धनबाद-गोमो समेत पूर्व मध्य रेलवे के 20 स्टेशनों की स्थायी कैटरिंग यूनिट इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) के हवाले कर दी जायेगी. रेलवे बोर्ड ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है. जल्द ही आइआरसीटीसी की देखरेख में धनबाद और गोमो स्टेशन के सभी स्टॉल संचालित होंगे. इसके साथ ही धनबाद से खुलने वाली एलप्पी एक्सप्रेस समेत 15 मेल एक्सप्रेस ट्रेन की पेंट्रीकार भी आइआरसीटीसी को देने की तैयारी कर ली गयी है. फिलहाल एलप्पी पैंट्रीकार का संचालन अंबुज होटल वाराणसी कर रहा है.

इसके साथ ही स्टेशनों में खान-पान में ठेकेदारी व्यवस्था का अंत हो जायेगा. यहां गौर करनेवाली बात यह है कि इससे पहले रांची-राजधानी में खराब खाने की शिकायत के बाद इसकी कैटरिंग आइआरसीटीसी को दे दी गयी थी. उम्मीद थी कि इसके बाद खाने की गुणवत्ता में सुधार होगा, लेकिन एेसा नहीं हुआ है. खराब खाने को लेकर अब भी यात्रियों की नाराजगी है.

धनबाद में 20 व गोमो में छह स्टॉल : धनबाद स्टेशन पर लगभग 20 स्टॉल हैं, जिसे आधा दर्जन ठेकेदारों द्वारा संचालित किया जा रहा है. इनमें आरसी राम एंड सन्स, पीआर कुमार, एके गुप्ता, पूर्वांचल कैटरर शामिल हैं. ये स्टॉल प्लेटफॉर्म संख्या एक से लेकर सात नंबर तक में हैं. वीआइपी वेटिंग रूम स्थित रिफ्रेशमेंट को भी आइआरसीटीसी को सौंपा जायेगा. गोमो स्टेशन के छह स्टॉल और रिफ्रेशमेंट को भी आइआरसीटीसी को सौंपा जा रहा है. जिन 20 स्टेशनों की स्थायी कैटरिंग यूनिट को आइआरसीटीसी को सौंपा जाना है उसमें धनबाद, गोमो के अलावा पटना, समस्तीपुर, बरौनी, आरा, बक्सर, मोकामा, बख्तियारपुर, किऊल, सासाराम, डेहरी–ऑन–सोन, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, खगडि़या, रक्सौल, बापूधाम मोतिहारी, बेतिया, नरकटियागंज और दरभंगा स्टेशन शामिल हैं.
कोलकाता-अजमेर का परिचालन वाया धनबाद शुरू : कोलकाता अजमेर एक्सप्रेस (साप्ताहिक) का परिचालन सोमवार से फिर से शुरू कर दिया गया है. यह ट्रेन 15 जून से बंद डीसी रेल लाइन की भेंट चढ़ गयी थी. यह ट्रेन धनबाद होते हुए चलेगी. यह दूसरी ट्रेन है जो धनबाद के रास्ते चलायी जा रही है. इसके पहले कोलकाता-अहमदाबाद एक्सप्रेस (साप्ताहिक) का संचालन धनबाद के रास्ते किया जा रहा है. यह ट्रेन डाउन में चंद्रपुरा स्टेशन पर 08.45 बजे, गोमो स्टेशन पर 09.25 बजे व धनबाद स्टेशन पर 10.40 बजे पहुंचेगी. वहीं अप में कोलकाता-अजमेर एक्सप्रेस (19607) ट्रेन कोलकाता स्टेशन से 27 जुलाई को रवाना होगी. यह ट्रेन धनबाद स्टेशन पर 17.13 बजे पहुंचेगी और उसके बाद गोमो स्टेशन पर 17.55 बजे व चंद्रपुरा स्टेशन पर 18.36 बजे पहुंचेगी. यह ट्रेन अजमेर से सोमवार को और कोलकाता से गुरुवार को चलेगी. अजमेर से चलने के दूसरे दिन धनबाद पहुंचेगी.
धनबाद-रांची इंटरसिटी का मार्ग बदला
धनबाद-रांची इंटरसिटी का परिचालन 26 जुलाई से परिवर्तित मार्ग से होगा. गाड़ी संख्या 13303 – 13304 इंटरसिटी एक्सप्रेस को आसनसोल-भोजूडीह- तलगड़िया- बोकारो स्टील सिटी के बजाय परिवर्तित मार्ग से चलाया जायेगा. अब यह ट्रेन आसनसोल-भोजूडीह-तलगड़िया – महुदा – जमुनियाटांड़ व चंद्रपुरा के रास्ते चलेगी. धनबाद-रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस (13303) चंद्रपुरा स्टेशन पर 09.00 बजे, राजाबेरा में 09.10 बजे (पास) व बोकारो स्टील सिटी में 09.30 बजे पहुंचेगी. वहीं 13304 रांची-धनबाद इंटरसिटी एक्सप्रेस बोकारो स्टील सिटी में 18.18 बजे, राजाबेरा 18.38 बजे (पास), चंद्रपुरा 18.46 बजे पहुंचेगी. धनबाद-तलगड़िया एवं बोकारो स्टील सिटी – रांची – बोकारो स्टील सिटी के बीच गाड़ी संख्या 13303-13304 इंटरसिटी एक्सप्रेस के समय एवं ठहराव में कोई परिवर्तन नहीं है.
बुधवार से बोकारो-रांची स्टील सिटी पैसेंजर
धनबाद-चंद्रपुरा लाइन के बंद रहने के कारण बंद पड़ी धनबाद-रांची डीसी पैसेंजर की सेवा बुधवार 27 जुलाई से शुरू हो रही है. यह ट्रेन धनबाद के बदले बोकारो से खुलेगी. बोकारो से 58033 प्रतिदिन सवा नौ बजे दिन में खुलेगी अौर दिन के 12.30 बजे रांची पहुंचेगी. इसी तरह रांची से 58034 दिन के 3.45 बजे खुलेगी अौर शाम 6.50 बजे बोकारो पहुंचेगी. वहां से यह ट्रेन 58014 बनकर हावड़ा के लिए शाम सात बजे खुलेगी अौर अपने पूर्व के समय व स्टॉपेज के अनुसार चलेगी. यह ट्रेन चंद्रपुरा, तालगड़िया, अाद्रा होकर हावड़ा जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें