27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मतदाता व कर्मियों को बूथों पर मिले बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था, उपाधीक्षक ने चिकित्सकों व कर्मियों के साथ की मंत्रणा

देवघर के मधुपुर स्थित अनुमंडलीय अस्पताल सभागार में वोटिंग के दौरान मतदान कर्मियों की स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर उपाधीक्षक ने स्वास्थ्यकर्मियों के साथ मंत्रणा की. वही कलस्टर वाइज मेडिकल टीम का भी गठन किया गया.

मधुपुर. अनुमंडलीय अस्पताल सभागार में मंगलवार को लोकसभा चुनाव में मतदाता व मतदान कर्मियों की स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर चिकित्सक, सीएचओ, एएनएम, स्वास्थ्य कर्मी व सहिया साथियों के साथ अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. इकबाल अंसारी की अध्यक्षता में बैठक हुई. बैठक में उपाधीक्षक व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सुनील मरांडी ने कहा कि हरेक मतदान केंद्र पर सहिया, एएनएम की प्रतिनियुक्ति की गयी है. क्लस्टर वाइज मेडिकल टीम का भी गठन किया गया है. प्रतिनियुक्त चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मी व सहिया की ड्यूटी लिस्ट जिला निर्वाचन कार्यालय को दी गयी है. सभी प्रतिनियुक्त कर्मी अपने- अपने कलस्टर और मतदान केंद्र पर मतदान के दिन फर्स्ट एड किट के साथ उपलब्ध रहेंगे. कहा कि अगर गर्मी के कारण कोई भी मतदान कर्मी या मतदाता को सिर दर्द, बुखार, मुंह सूखना, चक्कर आना, बेहोशी या उल्टी होने जैसा लक्षण दिखाई दें तो मरीज को तुरंत छांव में लिटा दें और शरीर को ठंडे पानी से बार-बार धोयें. ओआरएस की घोल प्रचुर मात्रा में पिलायें. बुखार आने पर पेरा सिटामोल की गोली उपलब्ध करायें. वहीं अगर किसी को कोई कीड़ा, बिच्छू काट ले तो संबंधित भाग को बर्फ से सेके. बताया कि अगर सर्पदंश का केस मिले तो मरीज के कटे हुए भाग में एंटीसेप्टिक सेवलोन से पोछ दें और कटे हुए भाग के ऊपर बैंडेज के द्वारा जोर से बांधे व प्रत्येक आधे घंटे पर थोड़ी देर के लिए ढीला करें फिर पुनः बांध दें और नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या अस्पताल भेजने की व्यवस्था करें. बताया कि प्रत्येक मतदान केंद्र पर सहिया और एएनएम मौजूद रहेंगे. वहीं 18 कलस्टर में मेडिकल सामग्री के साथ चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मी, सीएचओ, एएनएम उपलब्ध रहेंगे. मौके पर चिकित्सक, आरबीएसके चिकित्सक, सीएचओ, एएनएम, पारा मेडिकल कर्मी व सहिया मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें