1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. varanasi ranchi kolkata expressway up and bengal journey easy drone survey in identified villages grj

वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्सप्रेस-वे: यूपी व बंगाल का सफर होगा आसान, झारखंड में ड्रोन से होने लगा सर्वे

वाराणसी-कोलकाता एक्सप्रेस-वे के निर्माण को लेकर भारतीय‌ राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की क्षेत्रीय इकाई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर सुधीर कुमार ने झारखंड के रामगढ़ और बोकारो जिले के अधिकारियों को पत्र लिखा है. इधर, चिन्हित एक्सप्रेस-वे क्षेत्रों में ड्रोन से सर्वे किया जा रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: वाराणसी-कोलकाता एक्सप्रेस-वे
Jharkhand News: वाराणसी-कोलकाता एक्सप्रेस-वे
फाइल फोटो

Jharkhand News: झारखंड के बोकारो और रामगढ़ जिले के चिन्हित गावों होकर वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्सप्रेस-वे गुजरेगी. सड़क परिवहन और राज मार्ग मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा इसकी अधिसूचना जारी कर दी गयी है. भारत माला परियोजना के द्वितीय चरण के तहत झारखंड में वाराणसी से कोलकाता एक्सप्रेस-वे के निर्माण को लेकर कार्यरूप दिया जा रहा है. वाराणसी-कोलकाता एक्सप्रेस-वे के निर्माण को लेकर भारतीय‌ राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की क्षेत्रीय इकाई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर सुधीर कुमार ने झारखंड के रामगढ़ और बोकारो जिले के अधिकारियों को पत्र लिखा है. इधर, चिन्हित एक्सप्रेस-वे क्षेत्रों में ड्रोन से सर्वे किया जा रहा है.

रामगढ़ के इन गांवों से गुजरेगी

वाराणसी-कोलकाता एक्सप्रेस-वे झारखंड के रामगढ़ जिले के मांडू प्रखंड के बरकाचूबां, मझलाचूबां, छोटका चूबा, गर्गरी, जोबला, बुमरी, सनरी उर्फ तिलैया, बोगांवार, दिगवार, कुजू, कर्मा, सोनडीहा, छोटकाडुंडी और नवडीहा गांव से होकर गुजरेगी.

बोकारो के इन गांवों से गुजरेगी एक्सप्रेस-वे

बोकारो जिले के गोमिया अचंल के महुआटांड़ थाना क्षेत्र के होन्हे, तिरला, कडेंर, दरहाबेडा, वारीडारी हरदगड़, महुवाटांड़, गोपो, पालू, छोटकीपून्नू, बड़कीपुनू, टीकाहारा, गोला में गधोंनिया, हेसापोड़ा, लिनिया, रसुवा, रकुवाजोरा, बोकारो के पेटरवार अंचल के भुन्यासगांतु, चरकी, मेरूदारू, कटमकुली, कोह, मुंगी सरला उर्रफ हांग, लेपो, बुंडू, अरारी, नवडीह, एतके, कसमार अंचल के करकता खुर्द, बरइकला, मधुकरपुर, कुर्को, रगंमाती, मंजुरा, जामकुदर, करकटा, चैनपुर, दुर्गापुर, मागों, बगियारी, टागंटोना, नवडीह, कमलापुर, कामतापुर, जरिडीह अंचल के गार्की, हरदिहर्दी, सरायविंदा, गोपालपुर, सुन्दरी, बेलडीह, अराजू, आरासरम, तथा चन्दन क्यारी अंचल से अडाकुनरी, शरीशाकुरी ग्रामीण क्षेत्र को चिन्हित किया गया है.

ड्रोन से हो रहा सर्वे

महुआटांड़ थाना के विभिन्न क्षेत्रों से होकर एक्सप्रेस-वे गुजरने से इलाके के लोगों में काफी खुशी है. क्षेत्र के ग्रामीणों का कहना है कि सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में विकास का मार्ग प्रशस्त होगा. उत्तरप्रदेश से बंगाल आवागमन काफी सुलभ होगा. इसके साथ ही कम समय में दोनों राज्यों तक आवागमन हो सकेगा. चिन्हित एक्सप्रेस-वे क्षेत्रों में विभाग के द्वारा ड्रोन से सर्वे किया जा रहा है. ड्रोन के द्वारा किये जा रहे सर्वे में संबंधित क्षेत्र के अंचल कर्मियों का सहयोग लिया जा रहा है.

रिपोर्ट: नागेश्वर

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें