विद्युत सुदृढ़ीकरण के लिए 1200 करोड़ मंजूर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रांची: झारखंड के 30 शहरों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था को मजबूत किया जायेगा. इसके लिए केंद्र सरकार ने 1200 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है. आरएपीडीआरपी पार्ट बी योजना के तहत राशि को मंजूरी दी गयी है. यह जानकारी देते हुए ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव विमल कीर्ति सिंह ने बताया कि इस राशि से बिजली के संचरण व वितरण व्यवस्था को दुरुस्त किया जायेगा.रांची, जमशेदपुर जैसे शहरों में अंडरग्राउंड केबलिंग की जायेगी. एरिया ब्रांच कंडक्टर (कवर्ड वायर) लगाये जायेंगे.

सब स्टेशनों की क्षमता बढ़ेगी व प्रोटेक्टिव सिस्टम को लगाया जायेगा, ताकि बारिश में तनिक भी समस्या आने पर बिजली स्वत: बंद हो जाये और बड़ा फॉल्ट न हो. बताया गया कि इसकी सारी योजना के लिए जिन्फ्रा और आइएलएंडएफएस को कंसलटेंट नियुक्त किया गया है. 10 से 15 दिनों में सभी शहरों के लिए टेंडर निकालने की बात प्रधान सचिव ने कही है. रांची में 390 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है.

इसके तहत 15 नये पावर सब स्टेशन बनाये जायेंगे. वहीं जमशेदपुर में 280 करोड़ की लागत से विद्युत व्यवस्था दुरुस्त की जायेगी. श्री सिंह ने बताया कि देवघर में बाबा मंदिर के इर्द-गिर्द ओवर हेड तारों को हटा कर अंडरग्राउंड केबलिंग का काम आरंभ कर दिया गया है, ताकि इन स्थानों पर तार गिरने की समस्या न रहे.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें