1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. 17 out of 47 teachers vacancies in netarhat school smr

नेतरहाट स्कूल में शिक्षकों के 47 में से 17 पद रिक्त

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नेतरहाट विद्यालय में शिक्षकों की कमी है. कारण है कि 47 पद स्वीकृत होने के बावजूद वर्तमान में 17 पद रिक्त हैं.
नेतरहाट विद्यालय में शिक्षकों की कमी है. कारण है कि 47 पद स्वीकृत होने के बावजूद वर्तमान में 17 पद रिक्त हैं.
twitter

रांची : नेतरहाट विद्यालय में शिक्षकों की कमी है. कारण है कि 47 पद स्वीकृत होने के बावजूद वर्तमान में 17 पद रिक्त हैं. इसमें भी तीन शिक्षक जल्द ही सेवानिवृत्त हो जायेंगे. कई विषयों में मात्र एक शिक्षक हैं. ऐसे में विद्यालय में पठन-पाठन प्रभावित हो रहा है. शिक्षकों के साथ-साथ तृतीय वर्ग के कर्मियों के पद भी रिक्त हैं.

तृतीय वर्ग के कर्मचारियों के 46 पद स्वीकृत हैं, जिसमें से 28 कार्यरत हैं. प्राचार्य द्वारा शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर रोस्टर तैयार कर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है, लेकिन विभाग द्वारा सहमति नहीं मिली है. इस कारण नियुक्ति प्रक्रिया नहीं शुरू हो पा रही है. विद्यालय में छह से 12वीं तक की पढ़ाई होती है, जिसमें 500 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं.

चार विषयों में मात्र एक शिक्षक : स्कूल में कई विषयों में मात्र एक शिक्षक हैं. संस्कृत, इतिहास, अर्थशास्त्र व राजनीति शास्त्र विषय में एक-एक शिक्षक हैं. वहीं, भूगोल व अंग्रेजी में दो-दो शिक्षक हैं. जबकि भौतिकी, रसायन व जीव विज्ञान में प्रायोगिक कक्षा संचालन के लिए एक भी प्रयोगशाला सहायक नहीं हैं.

समिति के सदस्यों का मनोनयन नहीं

नेतरहाट विद्यालय कार्यकारिणी समिति व सामान्य निकाय के सदस्यों का मनोनयन भी नहीं किया गया है. मनोनीत सदस्यों का कार्यकाल इस वर्ष जून में पूरा हो गया था. सदस्यों के मनोनयन को लेकर विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है, लेकिन अब तक अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है. कार्यकारिणी समिति और सामान्य निकाय के गठन की प्रक्रिया पूरी नहीं होने के कारण विद्यालय के कार्यों को लेकर नीतिगत निर्णय लेने में परेशानी हो रही है.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें