28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिटिया की शादी पर लगाये जाते हैं चंदन के पौधे

राजीव कुमार सिंह, बिदुपुर : बिदुपुर प्रखंड में एक ऐसा गांव हैं, जहां बिटिया की शादी को यादगार बनाने के लिए लोग अपने दरवाजे पर चंदन का पौधा लगाते हैं. प्रखंड के 133 गांवों में से एक गांव पकौली है, जहां बिटिया की शादी के वक्त लोग अपने दरवाजे पर चंदन का पौधा लगाते हैं. […]

राजीव कुमार सिंह, बिदुपुर : बिदुपुर प्रखंड में एक ऐसा गांव हैं, जहां बिटिया की शादी को यादगार बनाने के लिए लोग अपने दरवाजे पर चंदन का पौधा लगाते हैं. प्रखंड के 133 गांवों में से एक गांव पकौली है, जहां बिटिया की शादी के वक्त लोग अपने दरवाजे पर चंदन का पौधा लगाते हैं. गांव के हर दरवाजे की शोभा दरवाजे पर लगा चंदन का पेड़ बढ़ा रहे हैं. गांव के कुछ लोग इसे दशकों से चली आ रही परंपरा बताते हैं तो कुछ लोग इसे अब जल जीवन हरियाली अभियान से जोड़ कर देखते हैं.

गांव में कई ऐसे घर भी हैं जिसके दरवाजे पर दो या उससे अधिक चंदन के पौधे हैं. गांव के ही अधिवक्ता शिवजी सिंह के दरवाजे पर चंदन के चार पेड़ लगे हुए हैं. एक तो पूरा तैयार है. वे कहते हैं कि वर्षों ये परंपरा चली आ रही है. दशकों से चली आ रही इस परंपरा को गांव के लोग बखूबी निभा रहे हैं.
पकौली गांव के ही राजकुमार सिंह, अरविंद सिंह, अशोक सिंह बताते हैं कि चंदन की लकड़ी काफी बेशकीमती होती है. यह काफी ठोस होता है. अगर किसी को पसंद आ जाये तो वह इसके लिए मुंहमांगी कीमत देने को तैयार हो जाता है. चंदन का पेड़ बीस वर्षों में तैयार हो जाता है.
चंदन के पेड़ के कई फायदे हैं. 65 वर्षीय अनिल कुमार सिंह बताते हैं कि उनके बचपन में वैशाली के एक मात्र खरीदार शर्माजी आते थे. अब वे काफी बूढ़े है और वे ही एक साथ कई लोगों से चंदन का पेड़ खरीद कर अपनी बैलगाड़ी पर लाद कर ले जाते थे. लेकिन अब तो इसकी काफी चोरी होने लगी है.
चोरों से बचाने के लिए सीसीटीवी कैमरा का ले रहे सहारा : चंदन के पेड़ की डिमांड अधिक होने की वजह से इसकी चोरी काफी ज्यादा बढ़ गयी है. जिला पार्षद प्रतिनिधि अंजन कुमार सिंह बताते हैं कि बिटिया की शादी में चंदन का पौधा लगाने की परंपरा काफी पुरानी है. चंदन का पेड़ बेशकीमती होने की वजह से इसकी चोरी की घटनाएं बढ़ गयी है. चोरों से बचाने के लिए लोगों ने अपने दरवाजे की बाउंड्री करा ली है. सीसीटीवी कैमरा का भी सहारा ले रहे हैं. साथ ही रात के वक्त काफी सजग रहते हैं.
बिदुपुर प्रखंड के पकौली गांव में दशकों से चली आ रही है परंपरा
हर दरवाजे पर लगा है पेड़, सीसीटीवी कैमरे से होती है निगरानी
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें