1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. republic day parade bihar daughter and first woman fighter pilot bhawana kanth makes history on 26 january 2021 parade at rajpath india first woman fighter pilot to participate in flypast upl

Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस बिहार की बेटी भावना कंठ रचेगी इतिहास, फ्लाईपास्ट में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भावना कंठ गणतंत्र दिवस परेड में इंडियन एयरफोर्स की झांकी का हिस्सा होंगी
भावना कंठ गणतंत्र दिवस परेड में इंडियन एयरफोर्स की झांकी का हिस्सा होंगी
File

Republic Day Parade: राजपथ पर 26 जनवरी 2021 (26 January) को आयोजित होने वाली गणतंत्र दिवस परेड के दौरान बिहार की बेटी (Bihar ki Beti) और देश की पहली महिला पायलट (First woman fighter pilot) भावना कंठ (Bhawana Kanth) एयरफोर्स की झांकी में नजर आएंगी. भावना का झांकी में शामिल होना न केवल बिहार बल्कि पूरे देश के लिए गर्व की बात है.

2018 में एयरफोर्स की पहली महिला फाइटर पायलट के रूप में तैनात भावना कंठ गणतंत्र दिवस परेड में इंडियन एयरफोर्स की झांकी का हिस्सा होंगी. मूल रूप से दरभंगा जिले की बाउर गांव की रहने वाली है. उसके पिता तेजनारायण कंठ बेगूसराय और बाद में यूपी के मथुरा में रह रहे हैं. गणतंत्र दिवस परेड में इंडियन एयरफोर्स की टीम से पहली बार राजपथ के ऊपर फाइटर जेट रफाल भी उड़ान भरेगा.

कुल 42 एयरक्राफ्ट फ्लाईपास्ट करेंगे, जिसमें दो रफाल शामिल हैं. 2018 में एयरफोर्स की पहली महिला फाइटर पायलट्स के रूप में तैनात हुईं भावना कंठ ने 2019 में ही अपनी ट्रेनिंग का एक चरण पूरा कर लिया. जिसके बाद वो दिन के वक्त युद्ध करने के लिए तैयार हो गई थीं. भावना कंठ ने कहा कि मैं बचपन से टीवी पर गणतंत्र दिवस परेड देखती आ रही हूं और अब उसका हिस्सा बनना मेरे लिए सम्मान की बात है.

उन्होंने कहा कि अभी मैं मिग- 21 बाइसन उड़ाती हूं और मैं सभी तरह के फाइटर एयरक्राफ्ट उड़ाना चाहती हूं. गौरतलब है कि भावना कंठ को 2020 में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर नारी शक्ति पुरस्कार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सम्मानित किया था. भावना कंठ ने कहा कि कड़ी मेहनत की बदौलत ही सपनों की उड़ान का सफर तय किया जा सकता है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें