1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. placement of 38 engineering students in bihar during corona period highest package of 4350 lakh iit patna student latest sarkari naukri news hindi smt

कोरोना काल में बिहार में 38 स्टूडेंट्स का प्लेसमेंट, IIT के छात्र को 43.50 लाख का पैकेज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IIT Patna Placements 2019-20, highest package
IIT Patna Placements 2019-20, highest package
Prabhat Khabar Graphics

IIT Patna Placements 2019-20, highest package : आइआइटी पटना आपदा के इस समय में प्लेसमेंट का नया रिकॉर्ड कायम करने में जुटा हुआ है. सत्र 2019-20 में प्लेसमेंट की प्रक्रिया समाप्त होने के तुरंत बाद सत्र 2020-21 के प्लेसमेंट की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी थी.

अब तक 16 कंपनियों ने सेलेक्शन प्रक्रिया भी समाप्त कर दी है. इसमें से 12 कंपनियां 38 स्टूडेंट्स को सेलेक्ट भी कर चुकी हैं. शुरुआती दौर में ही माइक्रोसॉफ्ट ने बीटेक के एक स्टूडेंट्स को 43.5 लाख का पैकेज देकर अपने ही पिछले साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. कुछ महीने पहले ही आइआइटी पटना के सौरभ को माइक्रोसॉफ्ट ने 40 लाख का पैकेज दिया था. इसके साथ ही कोड नेशन ने चार स्टूडेंट्स को 33.50 लाख, मीडिया नेट ने दो स्टूडेंट्स को 29.92 लाख का पैकेज दिया है.

वहीं, बुधवार को ऑप्टम की सेलेक्शन प्रक्रिया समाप्त हुई है. ऑप्टम ने देर शाम तक 15 स्टूडेंट्स को जॉब ऑफर किया है. डीइ शॉ और गूगल ने भी कई स्टूडेंट्स को बेहतर पैकेज पर सलेक्ट कर लिया है. बीटेक और एमटेक के अंतिम वर्ष के सत्र शुरू होने के साथ ही प्लेसमेंट प्रक्रिया ने भी रफ्तार पकड़ ली है. हाल में ही सत्र 2019-20 के स्टूडेंट्स का रिकॉर्ड प्लेसमेंट 83.51 प्रतिशत हुआ है.

जॉब के साथ-साथ चल रहा इंटर्नशिप

ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल के प्रोफेसर इंचार्ज डॉ जोस वी परंबिल ने बताया कि वर्चुअल सेलेक्शन प्रक्रिया में कंपनियों को कम समय और कम लागत में मेधावी स्टूडेंट्स मिल रहे हैं.

कैंपस प्लेसमेंट सेल के ऑफिसर कृपाशंकर सिंह ने कहा कि प्लेसमेंट सेल की तरफ से स्टूडेंट्स को कैंपस सेलेक्शन के लिए मोटिवेट करने के मकसद से लगातार ऑनलाइन वेबिनार आयोजित करवाये जा रहे हैं. जॉब के साथ-साथ इंटर्नशिप की प्रक्रिया भी चल रही है. इंटर्नशिप के लिए 19 कंपनियों ने ऑन कैंपस ड्राइव में भाग लिया है, जिसमें कुल 10 कंपनियों के 24 स्टूडेंट्स का चयन हो चुका है.

इंटर्नशिप में थर्ड इयर के स्टूडेंट्स शामिल होंगे. इसके साथ ही गूगल और माइक्रोसॉफ्ट इंटर्नशिप प्री-प्लेसमेंट ऑफर कर रही हैं. डॉ कृपा शंकर सिंह ने बताया कि समर इंटर्नशिप में भी कई कंपनियों ने स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए रिक्रूट किया था. जॉब सेलेक्शन और इंटर्न सेलेक्शन के लिए वर्चुअल माध्यम अपनाया जा रहा है.

Posted by : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें