21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना-गया-डोभी NH पर इस दिन से दौड़ेंगे वाहन, नितिन गडकरी आमस-दरभंगा एक्सप्रेसवे की भी रखेंगे आधारशिला..

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी 5 जनवरी को बिहार की कई सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. पटना-गया-डोभी नेशनल हाइवे का लोकार्पण किया जाएगा. यानी अब इस हाइवे पर गाड़ियां दौड़नी शुरू हो जाएगी.

Bihar Road Projects: पटना-गया-डोभी नेशनल हाइवे को लेकर बड़ी खुशखबरी सामने आयी है. अब इस नए नेशनल हाइवे पर सफर करने का इंतजार खत्म होने जा रहा है. पटना-डोभी नेशनल हाइवे का 5 जनवरी को लोकार्पण होने जा रहा है. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी इस सड़क का लोकार्पण करेंगे. करीब 20 हजार करोड़ रुपए की लागत से बन रहे सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास केंद्रीय मंत्री के हाथों किया जाएगा. आमस-दरभंगा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे निर्माण की भी आधारशिला इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री रखेंगे.

5 जनवरी को नितिन गडकरी समारोह में हो सकते हैं शामिल

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आगामी 5 जनवरी को एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी इसमें शामिल होंगे. उनके हाथों कई सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास होना है. गलगलिया-ठाकुरगंज-बहादुरगंज नेशनल हाइवे और पूर्णिया-कटिहार-नरेनपुर नेशनल हाइवे का भी उद्घाटन मंत्री के हाथों होने की संभावना है. जबकि पटना-सरिस्ताबाद-नाथुपुर फोरलेन विस्तार की आधारशिला भी रखे जाने की संभावना है.

पटना-गया-डोभी नेशनल हाइवे पर दौड़ेंगे वाहन

पटना-गया-डोभी नेशनल हाइवे पर अब वाहन फर्राटा भरते दिखेंगे. इस सड़क प्रोजेक्ट से पटना से डोभी के बीच का सफर आसान हो जाएगा. पटना से गया की दूरी कम हो जाएगी. बता दें कि इस सड़क प्रोजेक्ट के पूरा होने में कई बाधाएं सामने आयीं. पटना हाईकोर्ट भी लगातार इस सड़क प्रोजेक्ट की देरी पर नाराजगी जताता रहा है. कोर्ट ने हाल में ही एनएचएआइ को निर्देश दिए थे कि जनवरी, 2024 तक इस मामले में अपनी स्थिति स्पष्ट करे. इससे पहले गया व जहानाबाद के डीएम को निर्देश दिया गया था कि सड़क निर्माण में आ रही बाधाओं को जल्द दूर किया जाए. वहीं याचिकाकर्ता के अधिवक्ता ने कोर्ट को बताया था कि सड़क निर्माण का 85 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है, लेकिन लिंक रोड नहीं बन सका है जिसके कारण वहां तक लोगों का आवागमन नहीं हो पा रहा है.

Also Read: बिहार: साल 2024 में इन सड़कों का निर्माण कार्य होगा पूरा, कई सड़क परियोजनाओं पर काम जारी
आमस- दरभंगा नेशनल हाइवे की आधारशिला रखेंगे मंत्री!

वहीं आमस- दरभंगा नेशनल हाइवे की आधारशिला भी 5 जनवरी को केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी रख सकते हैं. बता दें कि आमस से दरभंगा के बीच ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनने जा रहा है. इस सड़क प्रोजेक्ट में जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया बेहद धीमी रफ्तार से चली है और इसे लेकर लगातार समीक्षा बैठक भी की गयी है. बता दें कि करीब 6927 करोड़ रुपये की लागत से लगभग 200 किलोमीटर की लंबाई में इस सड़क का निर्माण होना है.

भारतमाला परियोजना के तहत बन रही है सड़क

बिहार के 7 जिलों नालंदा, गया, जहानाबाद, पटना, वैशाली, समस्तीपुर और दरभंगा से यह सड़क गुजरेगी. भारतमाला परियोजना के तहत आमस-दरभंगा फोरलेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाना है. चार खंड में इस सड़क प्रोजेक्ट को तैयार किया जाएगा. यह नेशनल हाइवे बिहार में औरंगाबाद के आमस के समीप एनएच-19 से शुरू होकर जहानाबाद, नालंदा और पटना के कच्ची दरगाह-बिदुपुर सिक्स लेन गंगा पुल से होकर गुजरेगी. हाजीपुर के कल्याणपुर और समस्तीपुर के ताजपुर से होते हुए यह सड़क दरभंगा के बेला-नवादा के पास नेशनल हाइवे 27 में मिल जाएगी.झारखंड बार्डर से नेपाल बॉर्डर को भी यह सड़क जोड़ेगी.

चार फेज में बनेगी सड़क

चार फेज में इस सड़क प्रोजेक्ट का काम होना है. जिसमें पहले फेज में आमस – शिवरामपुर खंड पर करीब 55 किलोमीटर तक सड़क बनेगी. शिवरामपुर – रामनगर खंड पर करीब 54.30 किलोमीटर तक दूसरे फेज का काम होगा. तीसरे फेज में समस्तीपुर के कल्याणपुर से दरभंगा के बलभद्रपुर तक सड़क बनेगी जो करीब 45 किलोमीटर लंबा होगा. चौथे चरण में टाल दसराहा – बेला नवादा खंड में करीब 44.09 किलोमीटर में सड़क बनेगी.

बिहार की कई सड़क परियोजनाएं लंबित..

बता दें कि बिहार में कई सड़क परियोजनाओं का निर्माण कार्य अधूरा पड़ा है. वहीं बिहार में सियासी समीकरण जब बदले तो भाजपा और जदयू अब एक-दूसरे की विरोधी हो चुकी है. लेकिन केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी जब बिहार आए तो उन्होंने खुले मंच से कहा कि वो कभी अपने काम में सियासत नहीं करते. वहीं कुछ महीने पहले बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने उनसे मुलाकात की थी और कई सड़क परियोजनाओं को लेकर उनकी सकारात्मक बातचीत केंद्रीय मंत्री से हुई थी. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी उनकी मुलाकात हुई थी और सड़क परियोजनाओं पर बातचीत दोनों के बीच हुई थी. एनएचएआइ के अध्यक्ष ने भी सीएम नीतीश कुमार से मुलाकात की थी और उन्हें भरोसा दिलाया था कि बिहार की सड़क परियोजनाओं को जल्द पूरा किया जाएगा. इसमें आ रही बाधाओं को दूर किया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें